फोटो गैलरी

Hindi Newsदिल्ली में मौज मस्ती से भर रहा है खजाना

दिल्ली में मौज मस्ती से भर रहा है खजाना

दिल्ली वालों की मौज मस्ती से सरकार का खजाना भर रहा है। न सिर्फ मौज मस्ती बल्कि हेल्थ क्लब और स्पा में भी अपना स्वास्थ्य वर्धन के लिए लोग जा रहे हैं। हाल ही में दिल्ली सरकार की रिपोर्ट में सामने आया...

दिल्ली में मौज मस्ती से भर रहा है खजाना
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 26 Jul 2014 10:05 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली वालों की मौज मस्ती से सरकार का खजाना भर रहा है। न सिर्फ मौज मस्ती बल्कि हेल्थ क्लब और स्पा में भी अपना स्वास्थ्य वर्धन के लिए लोग जा रहे हैं। हाल ही में दिल्ली सरकार की रिपोर्ट में सामने आया है कि इस मद से मिलने वाली आय में 4.5 प्रतिशत का इजाफा हो गया है। इन गतिविधियों का आनंद लेने के लिए दिल्ली वालों को टैक्स का भुगतान करना होता है। इस टैक्स आंकलन के आधार पर भी यह ट्रेड विकसित हुआ है।

आबकारी आयुक्त ने बताया कि टैक्स प्रक्रिया को आसान बनान के लिए एक विशेष सूचना सिस्टम तैयार किया गया है। इसके तहत कोई भी डीलर ऑन लाइन ही अपने टैक्स का भुगतान कर सकता है। यह प्रक्रिया नेट बैंकिंग की मदद से संभव हुई है। उन्होंने बताया कि इसी सिस्टम की मदद से विभाग जल्द ही विभाग के कामकाज की प्रक्रिया को ऑन लाइन करने जा रहा है। इसकी मदद से टैक्स संबंधित नोटिस भी ऑन लाइन भेजना संभव होगा।

ऑन लाइन सेवा के माध्यम से ही लोगों को वक्त पर जिम, हेल्थ क्लब, स्पा और बैँक्वेट हॉल के लाइसेंस वक्त पर मिल रहे हैं। बताया जा रहा है कि टैक्स देने में एजेसियों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो। इसके लिए टैक्स की प्रक्रिया का सरल बनाया गया है और इसे सर्विस लेवल एग्रीमेंट में भी डाल दिया गया है। इससे यदि आबकारी विभाग की तरफ से किसी टैक्स का भुगतान नहीं होने पर प्रमाण पत्र जारी नहीं किया जाता है तो संबंधित अधिकारी पर प्रतिदिन 10 रुपये की दर से जुर्माना लगाया जाता है।

आबकारी व लग्जरी टैक्स आयुक्त जे.बी. सिंह ने बताया कि इस मद से दिल्ली वर्तमान वित्त वर्ष में 306.75 करोड़ की आय  हुई है। यह आय पिछले वर्ष इसी समय सीमा में हुई आय से 4.5 प्रतिशत अधिक है। विभाग का दावा है कि बीते दिनों में टैक्स की चोरी करने वाले लोगों के खिलाफ भी कड़ी कार्यवाही की गई है। इसके लिए जांच टीमों को मौके पर भेजा गया है और नए लोगों को टैक्स नेटवर्क में शामिल किया गया है। इस वजह से भी विभाग की आय में इजाफा हुआ है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें