फोटो गैलरी

Hindi Newsहवाई अड्डे के शौचालय बने तस्करी का अड्डा

हवाई अड्डे के शौचालय बने तस्करी का अड्डा

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के अंदर बने शौचालय तस्करी के केंद्र बन चुके हैं। वर्ष 2014 में अब तक हवाईअड्डे की सुरक्षा में तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की इंटैलिजेंस विंग (गुप्तचर इकाई)...

हवाई अड्डे के शौचालय बने तस्करी का अड्डा
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 26 Jul 2014 10:01 PM
ऐप पर पढ़ें

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के अंदर बने शौचालय तस्करी के केंद्र बन चुके हैं। वर्ष 2014 में अब तक हवाईअड्डे की सुरक्षा में तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की इंटैलिजेंस विंग (गुप्तचर इकाई) ने लगभग 20 किलो सोना व 131.7 किलो मादक पदार्थ बरादमद किया है। ज्यादातर मामलों में पाया गया है कि तस्कर सोने या नशीले पदार्थ को शौचालय में के कूड़ेदान में फेंक कर या कहीं खास जगह पर छोड़ कर चले जाते हैं।

हवाईअड्डे पर काम करने वाले कुछ कर्मियों की मदद से इन्हें बाहर निकालने का प्रयास किया जाता है। अधिकारियें की मानें तो पिछले छह माह में सोना व नशीले पदार्थ की तस्करी के 100 से अधिक मामले पकड़े गए हैं। इनमें से आधे से अधिक मामलों में तस्कर इन्हें शौचालय तक ले जाने का प्रयास करते या शौचालय में छोड़ कर जाते पकड़े गए हैं।

27 अप्रैल को टर्मिनल 3 पर स्थित शौचालय संख्या 20 के करीब लोडर का काम करने वाले एक कर्मी को एक यात्री से बात करने देखा गया। संदेह होने पर यात्री की जांच की गई पर उसके पास कुछ नहीं मिला। कुछ देर बार उससे बात करने वाला कर्मी जब शौचालय से निकला तो उसकी जांच की गई। उसके पास से 1.2 किलो सोना मिला। उसने पूछताछ करने पर बताया कि यह सोना उसे हवाईअड्डे के बाहर इंतजार कर रहे एक दूसरे व्यक्ति को देना था। 02 जुलाई को भी मस्कट से आए एक व्यक्ति को शौचालय के कूडेदाम में सोना छुपाते पकड़ा गया। इस सोने का वजन लगभग 1.04 किलो था।

सूत्रों की मानें तो पिछले कुछ महीनों में कस्टम अधिकारियों ने कई बार शौचालय में छापा मार कर यात्रियों की जांच की है। मामलों को पकड़ने के लिए कस्टम अधिकारी सीआईएसएफ की इंटैलिजेंस विंग की भी मदद ले रहे हैं।


क्यों होती है बाथरूम में तस्करी
हवाईअड्डे पर सभी जगह सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। इन कैमरों की मदद से सुरक्षा कर्मी हवाईअड्डे के चप्पे-चप्पे पर निगाह रखते हैं। लोगों की निजता को ध्यान में रखते हुए सिर्फ हवाईअड्डे में बने शौचालयों में ये कमेरे नहीं लगाए गए हैं। इसी का फायदा तस्करी करने वाले लोग उठाते हैं। वे विदेशों से तस्करी कर लाया गया सोना या नशीला पदार्थ शौचालय में छुपा कर या किसी खास जगह पर छोड़ कर चले जाते हैं। हवाईअड्डे पर काम करने वाला कर्मियों को लालच दे कर ये इन वस्तुओं को बाहर निकलवाने का प्रयास करते हैं। यदि तस्करी कर लाया गया सामान पकड़ा भी जाता है तो उसे लाने वाले को पकड़ पाना काफी मुश्किल होता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें