फोटो गैलरी

Hindi Newsहाईकोर्ट बेंच के लिए महापंचायत आज

हाईकोर्ट बेंच के लिए महापंचायत आज

पश्चिमी उप्र में हाईकोर्ट बेंच की शीघ्र स्थापना की मांग को लेकर कमिश्नरी में आज महापंचायत होगी। महापंचायत को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गयी हैं। महापंचायत में वेस्ट के मंत्री, सांसद, विधायक एवं...

हाईकोर्ट बेंच के लिए महापंचायत आज
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 11 Mar 2015 12:01 AM
ऐप पर पढ़ें

पश्चिमी उप्र में हाईकोर्ट बेंच की शीघ्र स्थापना की मांग को लेकर कमिश्नरी में आज महापंचायत होगी। महापंचायत को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गयी हैं। महापंचायत में वेस्ट के मंत्री, सांसद, विधायक एवं भाजपा, सपा, बसपा, कांग्रेस आदि राजनैतिक दलों के नेताओं एवं संयुक्त व्यापार संघ के प्रतिनिधियों के साथ ही सभी जनपदों के वकील एवं भारी संख्या में आम जनता भी भाग लेगी। मंगलवार को मेरठ बार एसोसिएशन के अध्यक्ष धीरेन्द्र दत्त शर्मा एवं महामंत्री अनिल कुमार जंगाला ने शहर में गाड़ियों में लाउडस्पीकर लगाकर प्रचार-प्रसार किया। मेरठ बार एसोसिएशन एवं जिला बार एसोसिएशन ने बुधवार को महापंचायत के चलते अदालतों में कार्य न करने का प्रस्ताव पारित किया है। कमिश्नरी में होने वाली महापंचायत में केन्द्रीय मंत्री वीके सिंह, राम शंकर कठेरिया, डॉ संजीव बालियान, रालोद नेता जयंत चौधरी समेत बसपा, सपा व कांग्रेस के कई नेताओं के भी शामिल होने की संभावना है।

गौरतलब है कि वेस्ट के वकील करीब पांच दशक से भी अधिक समय से पश्चिमी उप्र में हाईकोर्ट बेंच की स्थापना की मांग को लेकर आंदोलनरत हैं। बेंच की मांग को लेकर वकील अब तक कई बार दिल्ली तक की पदयात्रा, जंतर-मंतर व राजघाट पर प्रदर्शन, रेल रोको अभियान, राष्ट्रीय राजमार्ग जाम करने एवं पश्चिमी उप्र बंद का आह्वान कर चुके हैं, लेकिन इसके बावजूद केन्द्र एवं प्रदेश की सरकारें सिर्फ कोरे आश्वासन के अलावा आज तक इस दिशा में कोई ठोस कदम नहीं उठा सकी हैं। प्रदेश सरकार द्वारा कई बार वेस्ट यूपी में हाईकोर्ट बेंच की स्थापना की मांग को लेकर प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भेज चुकी है, लेकिन केन्द्र की विभिन्न सरकार इस मुद्दे को हल करने से बचती रही है। जहां एक ओर सरकार सस्ता व सुलभ न्याय देने का वादा करती है वहीं दूसरी ओर वादकारी को पश्चिमी उप्र से 600 किमी से अधिक की दूरी तय करके इलाहाबाद हाईकोर्ट अपने मुकदमों की पैरवी करने के लिये जाना पड़ता है, जिससे समय की बर्बादी के साथ ही वादकारी को आर्थिक हानि भी होती है। केन्द्र में भाजपा की नई सरकार के आने से वेस्ट के वकील व जनता पश्चिमी उप्र में हाईकोर्ट बेंच की स्थापना को लेकर काफी आशान्वित है। कमिश्नरी में होने वाली महापंचायत की सफलता पर आगे के आंदोलन की रूपरेखा तय होगी।

कचहरी में पूर्ण तालाबंदी रहेगी
कमिश्नरी में हाईकोर्ट बेंच की मांग को लेकर आज होने वाली महापंचायत के चलते कचहरी परिसर में वकीलों के चैंबर, दुकानें, होटल, टाइपिस्ट, दस्तावेज लेखक भी कार्य बंद रखेंगे। इसके साथ ही लिपिक अधिवक्ता संघ, दस्तावेज लेखक संघ ने सभी सदस्यों से महापंचायत में शामिल होने का अनुरोध किया है। वहीं, मेरठ बार एसोसिएशन एवं जिला बार एसोसिएशन ने बुधवार को कचहरी परिसर की वीडियोग्राफी कर चैंबर खोलने वाले वकीलों के खिलाफ अर्थदंड लगाये जाने की बात कही है।

महापंचायत को लेकर कचहरी में प्रचार
मेरठ बार एसोसिएशन के अध्यक्ष धीरेन्द्र दत्त शर्मा व महामंत्री अनिल जंगाला एवं जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष राजीव त्यागी व महामंत्री संदीप चौधरी के नेतृत्व में वकीलों ने अलग-अलग टोलियां बनाकर बुधवार को कमिश्नरी के चौ. चरण सिंह पार्क में आयोजित होने वाली सर्वदलीय महापंचायत में भाग लेने के लिये प्रचार-प्रसार किया। इस दौरान मुकुल यादव, विनोद राणा, देवकरण शर्मा, आदर्श शर्मा, अतुल शर्मा, विनोद कुमार, सचिन कुमार, मनोज गौड़, सरताज आलम जिला बार एसोसिएशन के पूर्व महामंत्री विजय शर्मा, रामकु मार शर्मा, अमित राणा, प्रवीण सुधार, दीपक यादव, देवेन्द्र शर्मा, वैभव सिंह, नितिन कौशिक, अमित प्रकाश, आकाश त्यागी, इक्तेदार रिजवी, राजीव नागर आदि शामिल रहे।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें