फोटो गैलरी

Hindi Newsविदेश मंत्रालय ने जारी किया इस बार का कैलास यात्रा का कार्यक्रम

विदेश मंत्रालय ने जारी किया इस बार का कैलास यात्रा का कार्यक्रम

कैलास मानसरोवर की यात्रा के लिए इस बार सिक्किम के नाथुला से भी रास्ता खोल दिया गया हो लेकिन सस्ती, रोमांचक और हिमालय का करीब से दीदार कराने वाली यात्रा उत्तराखंड से ही होगी। उत्तराखंड से जाने वाले...

विदेश मंत्रालय ने जारी किया इस बार का कैलास यात्रा का कार्यक्रम
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 22 Feb 2015 08:21 PM
ऐप पर पढ़ें

कैलास मानसरोवर की यात्रा के लिए इस बार सिक्किम के नाथुला से भी रास्ता खोल दिया गया हो लेकिन सस्ती, रोमांचक और हिमालय का करीब से दीदार कराने वाली यात्रा उत्तराखंड से ही होगी। उत्तराखंड से जाने वाले यात्राी न केवल नारायण आश्रम, ओम पर्वत जैसे धार्मिक स्थलों का दर्शन कर पुण्य कमा सकेंगे बल्कि उत्तराखंड में यात्रा के दौरान स्थानीय भोजन और संस्कृति से भी रूबरू हो सकेंगे। नाथुला के रास्ते लिपुलेख के बजाय सरल और आरामदायक बताया जा रहा था। लेकिन उत्तराखंड से यात्रा 25 दिन में पूरी होगी। नाथुला से केवल दो दिन कम यानी 23 दिन में यात्रा पूरी हो सकेगी।

लिपूलेख से बीस हजार कम में होगी यात्रा
विदेश मंत्रलय ने रविवार को कैलास मानसरोवर का कार्यक्रम जारी किया है, उसके अनुसार सिक्किम के नाथुला र्दे से कैलास मानसरोवर जाने वाले यात्राियों को कुल एक लाख सत्तर हजार रुपए खर्च करने पड़ेंगे। इसके मुकाबले उत्तराखंड से कैलास जाने वाले यात्राियों को केवल डेढ़ लाख रुपए खर्च करने पड़ेंगे।

इस बार पैदल दूरी भी कम हुई
लिपूलेख से कैलास मानसरोवर जाने वाले यात्रियों को अब तक एक तरफ 63 किमी पैदल चलना पड़ता था। लेकिन इस बार यह दूरी कम हो जाएगी। चीन सीमा पर बन रही सड़क के कारण सरकार यात्रियों को यह सहूलियत मिलेगी। सरकार पैदल पथ पर जहां सड़क बन चुकी है, वहां छोटी गाड़ियों से यात्राियों को ले जाने का फैसला किया है। जिससे यह दूरी करीब 43 किमी ही रह जाएगी।

12 जून से शुरू होगी यात्रा
उत्तराखंड में कैलास यात्रा का संचालन करने वाले कुमाऊं मंडल विकास निगम के मंडल प्रबंध पर्यटन डीके शर्मा ने बताया कि इस बार कैलास यात्रा 12 जून से शुरू होगी। उत्तराखंड से 18 दलों में कुल 1080 यात्रा कैलास जाएंगे।

कैलास यात्रा के लिए ऐसे करें आवेदन
विदेश मंत्रलय ने इस बार की कैलास यात्रा का कार्यक्रम और यात्राियों के चुने जाने का विवरण जारी कर दिया है। यात्रा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 अप्रैल है। कैलास जाने के इच्छुक यात्राी यात्रा का विवरण जानने और फॉर्म के लिए साइट देखें- ँ33स्र://‘े8.5.्रल्ल

कैलास यात्रा
कैलास मानसरोवर की दूरी, उत्तराखंड से 1770 किमी आना जाना
कैलास मानसरोवर की दूरी, सिक्किम से 5677 किमी आना जाना
उत्तराखंड से लगेंगे 25 दिन
नाथुला से लगेंगे 23 दिन

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें