फोटो गैलरी

Hindi Newsशताब्दी वर्ष में मिल सकता है कैंसर अस्पताल

शताब्दी वर्ष में मिल सकता है कैंसर अस्पताल

बीएचयू को शताब्दी वर्ष में एक और उपलब्धि मिल सकती है। यहां से 300 बेड के पं.मदन मोहन मालवीय रिसर्च एवं कैंसर अस्पताल के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। पूरी उम्मीद है कि इस साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी...

शताब्दी वर्ष में मिल सकता है कैंसर अस्पताल
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 03 Feb 2015 09:26 PM
ऐप पर पढ़ें

बीएचयू को शताब्दी वर्ष में एक और उपलब्धि मिल सकती है। यहां से 300 बेड के पं.मदन मोहन मालवीय रिसर्च एवं कैंसर अस्पताल के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। पूरी उम्मीद है कि इस साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसके लिए स्वीकृति प्रदान कर देंगे। सर सुन्दरलाल अस्पताल की कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. मल्लिका तिवारी ने बताया कि हर साल काफी संख्या में उत्तर प्रदेश के अलावा बिहार छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और नेपाल से कैंसर के मरीज यहां आते हैं। इस रोग के इलाज का एक बड़ा केंद्र बन जाने पर पूर्वोत्तर के गरीब मरीजों को इलाज के लिए दिल्ली और मुंबई की ओर नहीं जाना होगा। अस्पताल के सर्जिकल आंकोलॉजी और विकिरण चिकित्सा विभाग में कैंसर के मरीजों का बहुत अधिक दबाव रहता है। नया केंद्र बन जाने से यह दबाव भी कम हो जायेगा।

डॉ. तिवारी के मुताबिक एक अनुमान है कि 2015 के अंत तक भारत में लगभग 11.50 लाख लोग कैंसर से पीड़ित होंगे। इनमें तंबाकू के तीन लाख, स्तन के 95 हजार, गर्भाशय के 93 हजार, गैस्ट्रोइंटेस्टाइन के दो लाख, पित्ताशय के 35 हजार और प्रोस्टेट के 35 हजार मरीज हो सकते हैं। कैंसर की आरंभिक अवस्था में मरीज को दर्द नहीं होने के कारण इसका पता नहीं चल पाता है। इसलिए अक्सर इलाज शुरू होने में देर हो जाती है। समय से रोग की पहचान हो जाय तो मृत्युदर को काफी कम किया जा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें