फोटो गैलरी

Hindi Newsकुलपति सहित शहर के कई लोग नहीं लेंगे गैस सब्सिडी

कुलपति सहित शहर के कई लोग नहीं लेंगे गैस सब्सिडी

बरकतउल्ला विश्वविद्यालय भोपाल के कुलपति सहित शहर के कई गणमान्य लोगों ने घरेलू गैस सिलेंडर पर सब्सिडी लेने से मना कर दिया है। कई डॉक्टरों और व्यापारियों ने भी प्रधानमंत्री की अपली पर पहल की है। इन...

कुलपति सहित शहर के कई लोग नहीं लेंगे गैस सब्सिडी
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 21 Jan 2015 10:47 PM
ऐप पर पढ़ें

बरकतउल्ला विश्वविद्यालय भोपाल के कुलपति सहित शहर के कई गणमान्य लोगों ने घरेलू गैस सिलेंडर पर सब्सिडी लेने से मना कर दिया है। कई डॉक्टरों और व्यापारियों ने भी प्रधानमंत्री की अपली पर पहल की है। इन लोगों ने फॉर्म पर लिखकर भी दे दिया है कि उन्हें घरेलू गैस पर सब्सिडी नहीं चाहिए।

डीबीटीएल फॉर्म में एक कॉलम बना हुआ है। अनुदान न लेने वाले इस कॉलम में टिक कर सकते हैं। 31 दिसम्बर तक जिले में 1.85 लाख फॉर्म भर कर लोगों ने जमा किए थे। लेकिन सभी ने इस कॉलम को खाली ही छोड़ दिया था। अधिकतर लोगों को जानकारी भी नहीं थी। लेकिन अब समृद्ध तबके के जागरूक लोग आगे आ रहे हैं। त्रिवेणी गैस एजेंसी से जुड़े ओल्ड कैंट में रहने वाले ट्रिपलआईटी के पूर्व निदेशक व बरकतउल्ला विश्वविद्यालय के कुलपति एमडी तिवारी, मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्राचार्य डॉ. पीसी सक्सेना, इविवि के पूर्व रजिस्ट्रार प्रो. जेएन मिश्र, अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ. एसके गौड़, मनमोहक पार्क के व्यवसाई रवि सक्सेना व विजया बैंक के मुख्य प्रबंधक जेपी सिंह सहित कई लोगों ने लिखकर दे दिया है कि उनको घरेलू गैस पर सब्सिडी नहीं चाहिए। सब्सिडी नहीं चाहिए वाले कॉलम में भी टिक लगा दिया है।

त्रिवेणी गैस एजेंसी के मालिक व आल इंडिया एलपीजी फेडरेश के सचिव केपी मिश्रा ने बताया कि अब लोग पहल कर रहे हैं। सब्सिडी न लेने वाले उच्च शिक्षित तबके के लोग अधिक हैं। आईओसीएल के संभागीय मुख्य प्रबंधक कमलशील का भी कहना है कि लोग अब पहल कर रहे हैं। जिले में 50 से अधिक लोग सब्सिडी लेने से इनकार कर चुके हैं। अब ऐसे लोगों की तादाद बढ़ेगी।

सब्सिडी न लेने वालों के लिए अब फॉर्म 5
इलाहाबाद: डीबीटीएल फॉर्म में तो सब्सिडी न लेने का कॉलम है। अब अनुदान न लेने वालों से फॉर्म नम्बर पांच भी भरवाए जा रहे हैं। इस फॉर्म के साथ आवेदक को पासपोर्ट, पैन कार्ड, आधार व मतदाता फोटो पहचान पत्र में किसी भी एक दस्तावेज की फोटो स्टेट कॉपी देनी होगी। जो पहले डीबीटीएल फॉर्म भर चुके हैं और अब वह सब्सिडी नहीं लेना चाहते, वे भी फॉर्म 5 भरकर सब्सिडी छोड़ सकते हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें