फोटो गैलरी

Hindi News यूपी-नेपाल की सीमा पर चौकसी बढ़ाई गई

यूपी-नेपाल की सीमा पर चौकसी बढ़ाई गई

लस्कर-ए-तोयबा के चीफ आतंकी हाफिज सईद द्वारा दी गई धमकी के बाद भारत-नेपाल सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गई है। एसएसबी के जवान अब यहां 24 घंटे गश्त कर रहे हैं। सीमा पर आने-जाने वाले हर व्यक्ति से गहन पूछताछ की...

 यूपी-नेपाल की सीमा पर चौकसी बढ़ाई गई
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 19 Dec 2014 07:07 PM
ऐप पर पढ़ें

लस्कर-ए-तोयबा के चीफ आतंकी हाफिज सईद द्वारा दी गई धमकी के बाद भारत-नेपाल सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गई है। एसएसबी के जवान अब यहां 24 घंटे गश्त कर रहे हैं। सीमा पर आने-जाने वाले हर व्यक्ति से गहन पूछताछ की जा रही है। वहीं हजारा और माधोटांडा थाना क्षेत्रों की भी पुलिस ने सक्रियता बढ़ी है।

भारत में घुसपैठ करने के लिए आतंकी समूह नेपाल-सीमा को आसान टॉरगेट मानते हैं। यहां से कई बार संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार भी किया जा चुका है। इसी के मद्देनजर भारत के मोस्टबांटेड आतंकी हाफिज सईद की ओर से पाकिस्तान में दी गई धमकी को गंभीरता से लिया जा रहा है। भारत पर हमला करने की धमकी मिलने के बाद एसएसबी से सुरक्षा व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त करने के लिए कहा गया है। इस वक्त सीमा पर 24 घंटे चौकसी बरती जा रही है। एसएसबी के कमांडेंट जेपी राना ने हिन्दुस्तान से खास बातचीत में बताया कि उन्हें भी आतंकी हमले के संबंध में अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। कमांडेंट राना ने बताया कि पिछले कई दिनों देश के कई राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे थे। जवानों की डय़ूटी वहां लगाई गई थी। हालांकि अब एक बार फिर से उनके आ जाने से ताकत बढ़ गई है। अब 24 घंटे चप्पे-चप्पे पर उनके जवान तैनात हैं। कुछ गुप्त सूचनाएं उनके पास आई हैं।

इसके बाद सक्रियता बढ़ा दी गई है। उन्होंने बताया कि सीमा पर आने जाने वालों के लिए एक रजिस्टर मेंटेन किया जा रहा है। उनके फोटो पहचान पत्र देखने और रजिस्टर में एंट्री करने के बाद ही उन्हें देश की सीमा में प्रवेश दिया जा रहा है। अगर किसी व्यक्ति के पास पहचान पत्र नहीं है तो संबंधित गांव के प्रधान को बुलाकर पहचान कराई जाती है। उसके बाद ही आने दिया जा रहा है। साथ ही उनसे भारत आने का कारण भी पूछा जा रहा है। सुरक्षा में चूक किसी भी सूरत में नहीं होने दी जाएगी। साथ ही एसएसबी ने मुखबिर तंत्र को भी सक्रिय कर दिया है।

नेपाल सीमा से पीलीभीत के दो थाना क्षेत्र लगते हैं। एक हजारा और दूसरा माधोटांडा। थानों पर भी सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। हजारा थाना क्षेत्र में करीब 15 किलोमीटर की सीमा नेपाल से लगती है। यहां एसएसबी गश्त कर रही है। शारदापुरी एसएसबी कैंप, टीला नम्बर चार, कम्बोज नगर, टाटरगंज और एलबी टू में एसएसबी की टीमें अपना काम कर रही हैं। यहां हर कैंप में 40- 40 जवानों की टीम को लगाया गया है ताकि सुरक्षा में किसी तरह की सेंध न लगने पाए। कम्बोज नगर चौकी पर पुलिस के तीन आरक्षी और एक दरोगा की तैनाती की गई है। हजारा थान प्रभारी भुवनेश कुमार गौतम ने बताया कि अभी उनके पास कोई खास अलर्ट तो नहीं आया है लेकिन चौकसी फिलहाल और भी बढ़ा दी गई है। पुलिस अपनी गति से काम करने में जुटी हुई है। किसी भी संदिग्ध के मिलने पर पूरी जांच पड़ताल करने के बाद ही उसे जाने दिया जा रहा है।
---
छह दिसम्बर को पकड़ा था एक संदिग्ध
एसएसबी ने इसी साल छह दिसम्बर को सीमा से भौना चौधरी नाम के एक संदिग्ध व्यक्ति को गिरफ्तार किया था। हालांकि गहन पूछताछ में उसके पास से कुछ नहीं मिला। इसके बाद एसएसबी ने उसे छोड़ दिया था। इसके अलावा भी एसएसबी समय-समय पर संदिग्धों को गिरफ्तार कर पूछताछ करती रहती है। जब तक पूरी पड़ताल नहीं हो जाती उसे नहीं जाने दिया जाता।
------------
खुफिया एजेंसियां भी रहती है सतर्क
एसएसबी के अलावा देश की शीर्ष खुफिया एजेंसियां भी इंडो-नेपाल सीमा पर मौजूद रहती हैं। समय समय पर ये अपनी जानकारी के मुताबिक जांच पड़ताल करती रहती हैं। सूत्रों के आधार पर ये एजेंसियां गृह मंत्रलय तक सूचनाएं उपलब्ध करती हैं। इसके बाद आगे की रणनीति बनाई जाती है।
-----------

अब्दुल करीम टुंडा भी यहीं पकड़ा गया
देश में कई बम धमाकों का आरोपी अब्दुल करीम उर्फ टुंडा भी भारत नेपाल सीमा से ही गिरफ्तार किया गया था। उसे करीब एक साल पहले 16 अगस्त को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने वनबसा क्षेत्र से गिरफ्तार किया था। यह क्षेत्र उत्तराखंड में लगता है। उस पर करीब 40  बम धमाकों का आरोप है। इसके अलावा कई और भी आतंकियों को घुसपैठ करते हुए पकड़ा गया है। इसलिए इंडो नेपाल सीमा को काफी संवेदनशील माना जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें