फोटो गैलरी

Hindi Newsउमा भारती के सामने खुली पोल, गंगा में गिर रहे गंदे नाले

उमा भारती के सामने खुली पोल, गंगा में गिर रहे गंदे नाले

केंद्रीय मंत्री उमा भारती के सामने गंगा प्रदूषण नियंत्रण से जुड़े अफसरों ने स्वीकार किया कि प्रदूषण से निजात की व्यवस्था कारगर नहीं। उन्होंने कहा कि 20 दिसंबर को लखनऊ में मंत्रालय के अधिकारी राज्य के...

उमा भारती के  सामने खुली पोल, गंगा में गिर रहे गंदे नाले
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 14 Dec 2014 09:46 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय मंत्री उमा भारती के सामने गंगा प्रदूषण नियंत्रण से जुड़े अफसरों ने स्वीकार किया कि प्रदूषण से निजात की व्यवस्था कारगर नहीं। उन्होंने कहा कि 20 दिसंबर को लखनऊ में मंत्रालय के अधिकारी राज्य के साथ बैठक करेंगे, कुंभ की तरह माघ के दौरान गंगा में पानी का इंतजाम कराएंगे।


उमा भारती रविवार की सुबह शहर आईं और नगर आयुक्त आरपी सिंह, गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई के परियोजना प्रबंधक जेपी मणि समेत अन्य लोगों की टीम लेकर हकीकत देखने निकल पड़ीं। ‘हिन्दुस्तान’ ने गंगा में नाले गिरने, मछलियों की मौत के मामले को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। सुश्री भारती सीधे नैनी का एसटीपी देखने पहुंचीं। व्यवस्था से असंतुष्ट हुईं और गऊ घाट पंपिंग स्टेशन पहुंची। वहां नाले के पाइप टूटे मिले। अफसरों ने कहा कि नई पाइप लाइन डाल रहे हैं तो उन्होंने कहा कि 20 दिन में काम खत्म कराएं।


बारिश के बीच गंगा की मंत्री चाचर नाला पहुंचीं और उसके बाद घाघर नाला। यमुना में सीधे गिर रहे इन नालों से जा रही गंदगी देख वह नाराज हुईं और दुख जाहिर किया। नगर आयुक्त आरपी सिंह से उन्होंने घाघर नाले पर पूछा? आप संतुष्ट हैं व्यवस्था से? उन्होंने कहा कि नहीं, बहुत काम करना है अभी। वहां से मंत्री मोरी नाला देखने गईं। मेयर अभिलाषा गुप्ता वहां बुके लिए खड़ी थीं और कई साधु-संत यह बताने के लिए कि भोर में नाले से गंगा में सीधे पानी छोड़ते हैं। वहां से मंत्री बेली गांव के पास गंगा में मिल रहे नालों का हाल देखने गईं। मौके पर ही परियोजना प्रबंधक जेपी मणि ने कहा कि छोटे-छोटे नाले टैप किए हैं, इसे भी ठीक किया जाना प्रस्तावित है।


मंत्री ने कहा कि ‘मैं दुख के साथ कहती हूं कि प्रयाग में गंदगी का संगम है।’ व्यवस्था सुधारने के लिए राज्य सरकार को भी कहूंगी। उन्होंने सियासी सवालों का जवाब नहीं दिया। उनके साथ भाजपा की महानगर अध्यक्ष शशि वाष्ण्रेय, भाजपा नेता विक्रम सिंह पटेल, देवेन्द्र नाथ मिश्र, राजीव गुप्ता और मंत्री के विशेष कार्याधिकारी राजेश कटियार मौजूद रहे।

अलोपीबाग में शंकराचार्य से मिलीं
इसके बाद मंत्री अलोपीबाग में शंकराचार्य वासुदेवान्द सरस्वती के आश्रम गईं जहां पर उन्होंने साधु-संतों से क्लीन प्रयाग, ग्रीन प्रयाग का संकल्प मांगा। आश्वस्त किया कि कुंभ की तरह माघ मेला के दौरान पानी मिलेगा। उन्होंने कहा कि गंगा संरक्षण मंत्रलय 20 दिसंबर को लखनऊ में बैठक करेगा, जिसमें सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के अधूरे काम, नालों को टैप करने और नई डिजाइन के एसपीटी पर चर्चा होगी। दिल्ली रवाना होने से पहले मंत्री गंगा आरती में शामिल हुईं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें