फोटो गैलरी

Hindi Newsडॉ. फरासत बीजिंग में पेश करेंगे शोध

डॉ. फरासत बीजिंग में पेश करेंगे शोध

गया निज संवाददाता। चीन की राजधानी बीजिंग में 20 से 24 अक्टूबर तक आयोजित 43 वीं एशियन फेडरेशन ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन कांफ्रेंस में भाग लेने के लिए गया के प्रसिद्ध चिकित्सक व खेल प्रेमी डॉ. फरासत हुसैन...

डॉ. फरासत बीजिंग में पेश करेंगे शोध
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 18 Oct 2014 12:52 AM
ऐप पर पढ़ें

गया निज संवाददाता। चीन की राजधानी बीजिंग में 20 से 24 अक्टूबर तक आयोजित 43 वीं एशियन फेडरेशन ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन कांफ्रेंस में भाग लेने के लिए गया के प्रसिद्ध चिकित्सक व खेल प्रेमी डॉ. फरासत हुसैन शनिवार को चीन की राजाधानी बीजिंग के लिए रवाना होंगे।

बीजिंग के सबसे बड़े चाइना सेन्ट्रल कन्वेंशन सेन्टर में डॉ. हुसैन अपने चर्चित 'आनुवांशिकी और खेल: अदृश्य संबंध' संबंधी आलेख प्रस्तुत करेंगे। इस संबंध में डॉ. हुसैन ने बताया कि कुछ देशों, कबीलों और देशों में जीन के कारण वहां के लोग खेल के क्षेत्र में आगे हैं।

इसी प्रभाव के कारण अफ्रीकन देश जहां एथलेटिक्स में आगे हैं वहीं सोवियत यूनियन के लोग भारोत्तोलन व जिमनास्टिक में अद्वितीय हैं। उन्होंने बताया कि कांफ्रेंस में भारत के पांच स्पोर्ट्स साइंटिस्ट के अलावा 40 देशों के सांइटिस्ट भाग लेंगे।

डॉ. हुसैन ने बताया कि एशियन फेडरेशन के जेनरल सेके्रट्री डॉ. जसपाल सिंह संधु भारतीय हैं जो यूजीसी के भी सेक्रेट्री हैं। यहां बताते चलें कि डॉ. हुसैन साईंस एण्ड एजुकेशन के चेयरमैन की हैसियत से 40 देशों में स्पोर्ट्स मेडिसिन के प्रचार-प्रसार की जिम्मेवारी निभा रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें