फोटो गैलरी

Hindi Newsलखनऊ पर नजर रखेंगे 401 सीसी कैमरे

लखनऊ पर नजर रखेंगे 401 सीसी कैमरे

लखनऊ। वरिष्ठ संवाददाता। लखनऊ में चप्पे-चप्पे पर कैमरे के आदेश को हकीकत में तब्दील करने के लिए काम आरंभ हो गया है। इसके तहत चौराहों के अलावा बैंक, स्कूल-कालेज, काम्प्लेक्स व पेट्रोल पम्पों समेत 401...

लखनऊ पर नजर रखेंगे 401 सीसी कैमरे
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 24 Sep 2014 01:28 AM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ। वरिष्ठ संवाददाता। लखनऊ में चप्पे-चप्पे पर कैमरे के आदेश को हकीकत में तब्दील करने के लिए काम आरंभ हो गया है। इसके तहत चौराहों के अलावा बैंक, स्कूल-कालेज, काम्प्लेक्स व पेट्रोल पम्पों समेत 401 स्थानों पर सीसी कैमरे लगाए जाएंगे। यह काम प्रशासन व पुलिस निजी संस्थाओं के सहयोग से पूरा करेंगे। सभी जगह के सीसीटीवी कैमरे पुलिस के कंट्रोल रूम से जुड़े होंगे।

मुख्यमंत्री के सचिव आमोद कुमार व विभाग के सचिव पार्थसारथी सेन शर्मा ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट में वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के जरिए डीएम व एसएसपी से 'चप्पा-चप्पा कैमरे में कैद' योजना की प्रगति जानी। अपने खर्चे पर लगाने होंगे कैमरे डीएम राजशेखर ने बताया कि एसएसपी की सर्वे रिपोर्ट के आधार पर अभी सीसीटीवी कैमरों के लिए बैंक की 240 शाखाएं, ज्वैलरी की सभी दुकानें, स्कूल, कालेज, मॉल व काम्प्लेक्स जैसी 79 जगहों और 92 पेट्रोल पम्पों को चुना गया है।

उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में इन सभी जगहों पर भीतरी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए ही सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। अब इन सभी को अपने खर्चे पर गेट के बाहर की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए कैमरे लगाने होंगे। यह काम उन्हें माह भर के भीतर पूरा करना ही होगा। 40 चौराहों पर लगे हाईमास्ट कैमरे इसके अलावा 40 चौराहों पर रिलायंस जियो इन्फो सीसी कैमरे लगाने के लिए हाईमास्ट लगा चुका है। जल्द ही 22 अन्य प्रमुख चौराहों पर भी रिलायंस हाईमास्ट के जरिए सीसीटीवी कैमरा लगा देगा।

इन सभी को जोड़ने के लिए आप्टिकल फाइबर लाइन बिछाने का काम भी साथ-साथ किया जा रहा है। अगले साल यह काम पूरा होने पर ऑनलाइन निगरानी संभव हो सकेगी। हाईमास्ट में तकरीबन 313 सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। दूरदराज इलाकों में भी लगेंगे सीसीटीवी कैमरे शहर के सभी प्रमुख स्थलों पर सीसीटीवी कैमरे के जरिए 'नजर' रखने का काम पूरा होने के बाद दूरदराज इलाकों को भी जोड़ा जाएगा। यहां के सभी प्रमुख स्थलों व प्रमुख व्यापारिक प्रतिष्ठानों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए सीसी कैमरे लगेंगे।

ग्रामीण क्षेत्रों में टाउन एरिया पर भी कैमरे लगाने की योजना है। मौजूदा समय शहर में 79 जगहों पर स्थायी तौर और 11 जगहों पर अस्थायी तौर पर कैमरे काम कर रहे हैं। ये सभी कैमरे भी जल्द ही पुलिस के कंट्रोल रूम से जुड़ जाएंगे। अभी हजरतगंज चौराहे से डीएम आवास तक लगे सीसी कैमरे के जरिए ही गतिविधियां कंट्रोल रूम में रिकार्ड हो रही हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें