फोटो गैलरी

Hindi Newsकृषि मंत्री डॉ. हरक ने किया बच्छणस्यूं का दौरा

कृषि मंत्री डॉ. हरक ने किया बच्छणस्यूं का दौरा

रुद्रप्रयाग। तीन दिवसीय क्षेत्र भ्रमण के पहले दिन कृषि, सैनिक कल्याण मंत्री एवं रुद्रप्रयाग के विधायक डॉ. हरक सिंह रावत ने बच्छणस्यूं पट्टी के कई गांवों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने जनता की...

कृषि मंत्री डॉ. हरक ने किया बच्छणस्यूं का दौरा
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 18 Sep 2014 12:35 AM
ऐप पर पढ़ें

रुद्रप्रयाग। तीन दिवसीय क्षेत्र भ्रमण के पहले दिन कृषि, सैनिक कल्याण मंत्री एवं रुद्रप्रयाग के विधायक डॉ. हरक सिंह रावत ने बच्छणस्यूं पट्टी के कई गांवों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने जनता की विभिन्न समस्याएं सुनी और उनके निराकरण के लिए अफसरों को निर्देशित किया। इस मौके पर ब्लॉक प्रमुख जगमोहन सिंह रौथाण ने क्षेत्र की समस्याओं से कृषि मंत्री को अवगत कराया और इनके निराकरण पर प्रभावी कार्यवाही की मांग की।

खांकरा में जनसम्पर्क के बाद कृषि मंत्री ने फतेहपुर से लेकर पिपली, बाड़ा आदि क्षेत्रों में लोगों की समस्याएं सुनी। इस दौरान उन्होंने राज्य को फल, सब्जी उत्पादन के क्षेत्र में विकसित करने के साथ ही आत्मनिर्भर बनाने के लिए काश्तकारों को हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। उन्होंने किसानों को चकबन्दी के माध्यम से खेती बचाने का भी अनुरोध किया।

उन्होंने कहा कि सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में काश्तकारों को 25 नाली भूमि पर बागवानी, फल, सब्जी उत्पादन के लिये 1 लाख रुपये सहायता दिये जाने का निर्णय लिया है और खेती को आगे बढ़ाने के लिये 125 नाली व्यक्तिगत और समूह वाली भूमि की घेरबाड के लिए 2 फुट आरसीसी दीवार के ऊपर से 5 फुट ऊंची कंटीले तार लगाने का प्राविधान भी रखा गया हैं।

उन्होंने कृषि विभाग को आरकेवाई के तहत इस प्रकार के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश भी दिए। कहा पॉलीहाउस पर 75 प्रतिशत सब्सिडी देने का भी प्राविधान है। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से कहा कि मेरे बुजुर्ग मेरे तीर्थ योजना के तहत 65 साल से अधिक उम्र के वृद्धों को बदरीनाथ की नि:शुल्क यात्रा के लिये अपने क्षेत्र के अधिक से अधिक लोगों का पंजीकरण जिले पर्यटन विकास कार्यालय करवाएं। खांखरा के ग्राम प्रधान प्रदीप मलासी ने उच्चीकृत राइंका खांखरा में पद सृजन न होने, खांखरा में विद्युत की समस्या को दूर करने तथा पर्यटन एवं मत्स्य पालन के उद्देश्य से बनी रही झील का कार्य पूर्ण न होने की समस्या रखी।

इस पर कृषि मंत्री ने खांखरा में सिंचाई विभाग द्वारा निर्माणाधीन झील की जानकारी में सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता ने अवगत कराया कि कुल 2 करोड 80 लाख की लागत से बनने वाली झील के लिये उनके विभाग को 1 करोड 35 लाख रुपये आवंटित हुए हैं। कृषि मंत्री ने पेयजल, विद्युत, सड़क से जुड़ी अनेक समस्याओं के समाधान का भरोसा ग्रामीणों को दिया साथ ही अफसरों को इस पर शीघ्र कार्यवाही के निर्देश दिए।

इस अवसर जिला पंचायत अध्यक्ष सुश्री लक्ष्मी राणा, ब्लॉक प्रमुख जगमोहन सिंह रौथाण, जिला पंचायत उपाध्यक्ष लखपत सिंह, जिला पंचायत सदस्य पूनम कठैत, मुख्य विकास अधिकारी एचबी थपलियाल, मुख्य कृषि अधिकारी विनय कुमार, तहसीलदार माणिक लाल सहित क्षेत्र के जनप्रतिनिधि एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें