फोटो गैलरी

Hindi Newsरुड़की में सस्ते घर का सपना साकार करेगा प्राधिकरण

रुड़की में सस्ते घर का सपना साकार करेगा प्राधिकरण

रुड़की। कार्यालय संवाददाता। हरिद्वार-रुड़की विकास प्राधिकरण आपके घर का सपना पूरा कर सकता है। इसके लिए प्राधिकरण जमीन की तलाश में जुट गया है। हरिद्वार-रुड़की विकास प्राधिकरण के अधिकारियों ने रुड़की के...

रुड़की में सस्ते घर का सपना साकार करेगा प्राधिकरण
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 03 Sep 2014 01:31 AM
ऐप पर पढ़ें

रुड़की। कार्यालय संवाददाता। हरिद्वार-रुड़की विकास प्राधिकरण आपके घर का सपना पूरा कर सकता है। इसके लिए प्राधिकरण जमीन की तलाश में जुट गया है। हरिद्वार-रुड़की विकास प्राधिकरण के अधिकारियों ने रुड़की के लिए लैंड बैंक बनाने की कवायद शुरू भी कर दी है। सर्किल रेट पर जमीन को अधिग्रहित कराने के लिए प्राधिकरण के अधिकारियों ने जिला प्रशासन के सामने अपनी मांग रख दी है।

चंद रोज पहले अवस्थापना की बैठक में प्राधिकरण के अफसरों ने जिलाधिकारी डी सेंथिल पांडियन से रुड़की में जमीन उपलब्ध कराने की मांग की। ताकि लोगों को सस्ते आवास उपलब्ध कराए जा सकें। जिलाधिकारी ने भी इस संबंध में उप जिलाधिकारी रुड़की को जमीन की तलाश करने का निर्देश दे दिया है। हालांकि अभी यह बेहद शुरुआती कदम है और प्राधिकरण के अधिकारी भी मानते हैं कि इसमें वक्त लगेगा। लेकिन इससे शहर में उन लोगों की उम्मीदें जगी हैं जो बरसों से अपने घर का सपना संजोए हुए हैं।

000 मास्टर प्लान पर रहेगा जोर रुड़की शहर जिस तेजी के साथ बढ़ रहा है, उसका विकास उसी तेजी से बेतरतीब होता जा रहा है। विनियमित क्षेत्र और प्रशासन के अधिकारियों की लापरवाही की वजह से ये परेशानी बढ़ती जा रही है। ऐसे में अब प्राधिकरण शहर में मास्टर प्लान लागू करने को अपनी प्राथमिकता मान कर चल रहा है। प्राधिकरण सचिव निधि यादव ने बताया कि जैसे ही कार्यालय का चार्ज पूरा हो जाता है। मास्टर प्लान को पूरा करने पर पूरा जोर रहेगा।

लिपिक ने बढ़ाई प्राधिकरण की मुश्किलें शासन ने भले ही हरिद्वार-रुड़की विकास प्राधिकरण का गठन कर रुड़की शहर के नियोजित विकास का रास्ता साफ कर दिया हो, लेकिन विनियमित क्षेत्र में चल रही मनमानी से प्राधिकरण के सामने भी मुश्किलें आ रही हैं। पहले तो बिना सिस्टम के सारी फाइलों को सहेजना प्राधिकरण के लिए आसान नहीं। ऊपर से विनियमित क्षेत्र के एकमात्र लिपिक ने अपना मेडिकल अवकाश बढ़ा दिया है, जिसकी वजह से प्राधिकरण को पूरी फाइलों का चार्ज नहीं मिल पा रहा है।

000 'किसी भी विकास प्राधिकरण का मुख्य काम शहर के लोगों को सस्ती आवासीय सुविधा उपलब्ध कराना होता है। इसलिए हम भी इस दिशा में काम कर रहे हैं, लेकिन अभी यह बेहद शुरुआती दशा में है। हमने जिलाधिकारी के सामने जमीन की मांग रखी है। यदि सर्किल रेट पर या अधिग्रहीत जमीन मिल जाती तो प्राधिकरण इस दिशा में तत्काल काम शुरू कर देगा। ' निधि यादव, सचिव, हरिद्वार रुड़की विकास प्राधिकरण।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें