फोटो गैलरी

Hindi Newsरणधीर के फूफा, ससुर और चाचा भी हैं विधानसभा में

रणधीर के फूफा, ससुर और चाचा भी हैं विधानसभा में

हिन्दुस्तान संवाददाता छपरा। छपरा के नवनिर्वाचित राजद विधायक रणधीर कुमार सिंह सियासत के नये खिलाड़ी भले हों, लेकिन सियासी दावपेच वालों का सानिध्य बचपन से जवानी तक उन्हें मिलता रहा है। पिता प्रभुनाथ...

रणधीर के फूफा, ससुर और चाचा भी हैं विधानसभा में
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 26 Aug 2014 01:18 AM
ऐप पर पढ़ें

हिन्दुस्तान संवाददाता छपरा। छपरा के नवनिर्वाचित राजद विधायक रणधीर कुमार सिंह सियासत के नये खिलाड़ी भले हों, लेकिन सियासी दावपेच वालों का सानिध्य बचपन से जवानी तक उन्हें मिलता रहा है। पिता प्रभुनाथ सिंह 1985 से ही सक्रिय राजनीति में हैं और विधानसभा से लेकर लोकसभा तक का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।

तीन माह पूर्व तक वे महाराजगंज के राजद सांसद थे और विगत संसदीय चुनाव के अखाड़े में वे बीजेपी के जनार्दन सिंह सीग्रीवाल से पटखनी खा गये। प्रभुनाथ सिंह के बहनोई के बड़े भाई और नवनिर्वाचित विधायक के फूफा गौतम सिंह पहले से ही विधानसभा में हैं। वे मांझी के जदयू विधायक हैं और नीतीश सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं। वहीं विधायक रणधीर सिंह के चाचा केदारनाथ सिंह से बनियापुर के राजद विधायक हैं। उनके ससुर विनय कुमार सिंह भी विधानसभा में हैं और बीजेपी के प्रदेश महामंत्री है।

वे सोनुपर से बीजेपी के विधायक हैं। अब रणधीर सिंह अपने इन सगे-संबंधियों के साथ विधानसभा में बैठेंगे। यह दीगर बात है कि माहगठबंधन में शामिल राजद के नवनिर्वाचित विधायक रणधीर सिंह सत्ता पक्ष में अपने चाचा और फूफा के साथ बैठेंगे तो उनके बीजेपी विधायक ससुर विरोधी खेमे में नजर आयेंगे।

पेट्रोल पंप के व्यवसाय से विधानसभा की दहलीज पर छपरा विधानसभा से विधायक निर्वाचित होने वाले राजद विधायक रणधीर कुमार सिंह मशरक बड़हिया टोला के निवासी हैं।

तैंतीस वर्षीय नवनिर्वाचित विधायक की शिक्षा-दिक्षा कम ही है। उन्होंने केवल इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई की है। मशरक हाई स्कूल से 1998 में उन्होंने मैट्रिक पास की और फिर रांची के सेंटजेवियर कॉलेज में पढ़ाई कर उन्होंने 2000 में इंटरमीडिएट की डिग्री हासिल की। इसके बाद वे अपने सांसद पिता प्रभुनाथ सिंह के यहां दिल्ली चले गये। वहां उन्होंने पेट्रोल पंप का व्यवसाय शुरू किया और उनका अब तक का अधिकतर समय दिल्ली में ही बीता। हालांकि बीच में उन्होंने छपरा में व्यवसाय शुरू करने की कोशिश की लेकिन नाकाम रहे और फिर दिल्ली लौट गये।

उनकी शादी सोनुपर के बीजेपी विधायक विनय कुमार सिंह की सुपुत्री पूजा सिंह से हुई है। वे पिता भी बने और पुत्री रिधी अभी उनकी इकौलती संतान है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें