फोटो गैलरी

Hindi Newsभटके बच्चों का समग्र विकास सराहनीय कदम: जिला जज

भटके बच्चों का समग्र विकास सराहनीय कदम: जिला जज

मधुपुर प्रतिनिधि। स्थानीय रेलवे स्टेशन परिसर स्थित गुड शेड में बुधवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकार व रेलवे सुरक्षा बल के संयुक्त तत्वावधान में एकदिवसीय विधिक जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर...

भटके बच्चों का समग्र विकास सराहनीय कदम: जिला जज
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 10 Jul 2014 12:41 AM
ऐप पर पढ़ें

मधुपुर प्रतिनिधि। स्थानीय रेलवे स्टेशन परिसर स्थित गुड शेड में बुधवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकार व रेलवे सुरक्षा बल के संयुक्त तत्वावधान में एकदिवसीय विधिक जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का उद्घाटन डालसा अध्यक्ष सह प्रधान जिला जज पंकज श्रीवास्तव सहित न्यायिक पदाधिकारियों ने संयुक्त रुप से किया। मौके पर डीजे ने कहा देश के उज्जवल भविष्य के लिए बच्चों का समग्र विकास जरुरी है।

बच्चों देश के वैभव और आशा हैं। इनकी शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, सुरक्षा के लिए कई कानून बने हैं लेकिन वस्तुस्थिति अलग है। दुनिया के 19 फीसदी किशोर-किशोरियां भारत में हैं। देश के एक तिहाई बच्चों कुपोषण के शिकार हैं। 4 में 3 बच्चों खून की कमी से जूझ रहे हैं। बच्चों के लिए यहां स्वस्थ्य महौल नहीं है। वर्ष 2009 में अनिवार्य शिक्षा का कानून भी बना लेकिन धरातल पर नहीं है। रेलवे न्यायिक दंडाधिकारी कुमार क्रांति प्रसाद ने भटक रहे बच्चों के पुर्नवास के लिए सार्थक पहल की है वह सराहनीय है।

पुर्नवास के लिए लगन के साथ काम करने की जरूरत है। सेल्टर होम से आगे शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, पोषण की जिम्मेवारी लेनी होगी। बच्चों की मासूमियत और चंचलता को बचाने की जरूरत है। समाज इस दिशा में सकारात्मक भूमिका निभाए। यदि ऐसे बच्चों पर ध्यान नहीं दिया गया तो यही बच्चों समात के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं। आरपीएफ,जीआरपी, बैंक, विभिन्न संस्थाओं का प्रयास सराहनीय है। डालसा सचवि एमपी मिश्रा ने कहा डालसा कमजोर वर्ग के लिए हर संभव विधिक सहायता दिलाने को तत्पर है।

उन्होंने नि:शुल्क विधिक सहायता के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। अनुमंडल पदाधिकारी नंदकिशोर लाल ने कहा ट्रेन व रेल परिसर में भटकने वाले बच्चों का पुर्नवास कार्यक्रम पूरे हिन्दुस्तान के लिए उदाहरण होगा। बिगड़े को बनाना आसान नहीं होता है। इसके लिए दिल में तमन्ना और उदार भावना की जरूरत है। एसडीजेएम अखिलेश कुमार तिवारी, अनुमंडल अधविक्ता संघ के अध्यक्ष सुनील कुमार, जसीडीह आरपीएफ इंस्पेक्टर डीके पाण्डेय, कार्यपालक पदाधिकारी आशुतोष कुमार, आरपीएफ प्रभारी अरबिन्द कुमार, करौं बीडीओ, स्टेशन प्रबंधक केकेपी राय, सचवि प्रमोद कुमार राय, अधविक्ता गुलजादी,सरिता कुमारी,जमील अहमद, खालिद जमा खान, अंकित लच्क्षीरामका समेत कई लोग मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन अधविक्ता दीपक कुमार ने किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें