फोटो गैलरी

Hindi Newsकिसी को पता नहीं ‘शीर्षक’, बस ‘सट्टे’ से मतलब

किसी को पता नहीं ‘शीर्षक’, बस ‘सट्टे’ से मतलब

 फतेहपुर। निज संवाददाताक्विजगेम के नाम से खागा कस्बे में चल रहे कारोबार की हकीकत परत-दर-परत उधड़ने लगी है। संचालक इसे सवाल-जवाब का खेल बता रहे हैं। जबकि इसमें शामिल होने वाले खिलाडिम्यों को न तो...

किसी को पता नहीं ‘शीर्षक’, बस ‘सट्टे’ से मतलब
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 05 Jul 2014 10:28 PM
ऐप पर पढ़ें

 फतेहपुर। निज संवाददाताक्विजगेम के नाम से खागा कस्बे में चल रहे कारोबार की हकीकत परत-दर-परत उधड़ने लगी है। संचालक इसे सवाल-जवाब का खेल बता रहे हैं। जबकि इसमें शामिल होने वाले खिलाडिम्यों को न तो सवाल से मतलब होता है और न ही उसके जवाब से। उन्हें तो बस नंबर दिखता है और अपने सट्टे से मतलब होता है। अगर उनका लकी नंबर आया तो चांदी, वरना पैसा तो डूबा ही समझो।

मनोरंजन विभाग ने इस क्विजगेम को लाइसेंस को दे दिया है लेकिन इसके पीछे हो रहे अवैध धंधे पर उसकी नजर शायद अब तक नहीं जा सकी है। जबकि विभाग इस खेल में शामिल होने वाले खिलाडिम्यों की पात्रता को निर्धारण नहीं कर पा रहा है। एक ओर संचालक इसके क्विज गेम यानी पढ़े-लिखे लोगों का खेल बता रहे हैं। वहीं हकीकत में यहां रिक्शेवाले व अनपढ़ शामिल होते हैं। ऐसे में इस सेंटर की आड़ में चल रहे लॉटरी को धंधे को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

मनोरंजन विभाग के अधिकारी एसपी राय से बात की गई तो उन्होंने बताया कि इस खेल में आनलाइन एक विषय दिया जाता है। जिसके दस शीर्षक होते हैं। शीर्षक नंबर एक से दस तक बंटे होते हैं। इन्हीं नंबरों को खिलाड़ी चिन्हित करते हैं। जिसका शीर्षक लकी ड्रा में आया तो वह ईनाम का हकदार बनता है। इनसेट..तो अनपढ़, पढ़ लेते हैं अंग्रेजी का शीर्षकमनोरंजन विभाग के अधिकारी के बयान और सेंटर संचालक की सादगी पर वशि्वास भी कर लें तो सवाल यह उठ रहा है कि आखिर अनपढ़ रिक्शेवाले अंग्रेजी में आने वाले विषय और उसके शीर्षक को कैसे पढ़ लेते हैं और कैसे यहां बैठे बच्चों उसका उत्तर देते हैं।

जबकि सूत्र बताते हैं कि किसी को विषय या शीर्षक से कोई मतलब नहीं होता है और वह सिर्फ नंबरों के इस गेम में सट्टेबाजी करते हैं। इनसेट..संचालक को किया गया तलब, पहुंचे नहीं आफिसजिला मनोरंजन कर अधिकारी एसपी शुक्ला ने प्रकाशित हो रही खबरों को संज्ञान में लेकर क्विजगेम सेंटर के संचालक संजय सिंह को शनिवार को आफिस में तलब किया। हालांकि वह देर शाम तक अधिकारी से नहीं मिल सके। एसपी शुक्ला के मुताबिक संचालक गैर जनपद होने के कारण नहीं पहुंच सके।

उन्हें सोमवार को बुलाया गया है। अगर किसी तरह की अराजकता हो रही है तो कार्रवाई की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें