फोटो गैलरी

Hindi Newsगणतंत्र दिवस समारोह से हुई बेटी बचाओ की अपील

गणतंत्र दिवस समारोह से हुई बेटी बचाओ की अपील

66वें गणतंत्र दिवस का जिला स्तरीय समारोह सोमवार को सेक्टर-12 स्थित राज्य खेल परिसर में आयोजित किया गया। जिसमें बतौर मुख्यातिथि गुड़गांव मंडलायुक्त राजीव रंजन ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। इससे...

गणतंत्र दिवस समारोह से हुई बेटी बचाओ की अपील
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 26 Jan 2015 07:04 PM
ऐप पर पढ़ें

66वें गणतंत्र दिवस का जिला स्तरीय समारोह सोमवार को सेक्टर-12 स्थित राज्य खेल परिसर में आयोजित किया गया। जिसमें बतौर मुख्यातिथि गुड़गांव मंडलायुक्त राजीव रंजन ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। इससे पहले उन्होंने युद्ध स्मारक पर शहीदों को श्रद्धाजंलि देकर उनकी शहादत को नमन किया।
    
पहली बार गणतंत्र दिवस समारोह की थीम बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ रही। समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम व झांकियों में पहली बार देश भक्ति गीतों या अन्य देशभक्ति प्रेरणादायक कार्यक्रमों के बजाए बेटी बचाओ-बेटी पढाओ को फोकस करती चीजें प्रस्तुत की गई। जिसको दर्शकों ने तालियां बजाकर सराहा। मुख्यातिथि मंडलायुक्त राजीव रंजन ने अपने संबोधन में बेटी बचाने की अपील की। इसके लिए कन्या भ्रूण हत्या नहीं करने और नहीं होने देने का संकल्प दिलाया। उन्होंने नागरिकों से स्वच्छ हरियाणा-स्वच्छ भारत और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जैसे राष्ट्रीय कार्यक्रम को सफल बनाने का संकल्प लेने का आह्वान किया। उन्होंने नागरिकों से स्वच्छ हरियाणा-स्वच्छ भारत अभियान को मूर्त रूप देने के लिए सफाई को अपनी दिनचर्या में शामिल करने का संकल्प लेने अपील की। सफाई-स्वच्छता को संस्कारिक रूप में अंगिकृत करना होगा। गणतंत्र दिवस समारोह में परेड कमांडर एचपीएस अधिकारी अमन यादव के नेतृत्व में परेड टुकड़ियों ने मार्च पास्ट करते हुए सलामी दी। मार्च पास्ट की अलग-अलग ग्यारह टुकड़ियों में हरियाणा पुलिस पुरुष, हरियाणा पुलिस महिला, गृहरक्षी, एनसीसी-आर्मी सीनियर ब्वायज, एनसीसी-आर्मी जूनियर ब्वायज, एनसीसी-नवल सीनियर ब्वायज, एनसीसी-नवल सीनियर गल्र्ज, एनसीसी-नवल जूनियर ब्वायज, स्काउट ट्रप, गाईड कंपनी व प्रजातंत्र के प्रहरी की टुकड़ी शामिल रही। मार्च पास्ट में शामिल उपनिरीक्षक सत्यनारायण के नेतृत्व वाली हरियाणा पुलिस की टुकड़ी को प्रथम, उप निरीक्षण सविता के नेतृत्व वाली हरियाणा पुलिस महिला की टुकड़ी को द्वितीय व प्रजातंत्र के प्रहरी टुकड़ी को तृतीय स्थान के लिए पुरस्कृत किया गया। इस मौके पर उपायुक्त डॉ. अमित कुमार अग्रवाल, पुलिस आयुक्त सुभाष यादव, पुलिस संयुक्तायुक्त भारती अरोड़ा, अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया, नगराधीश गौरव अंतिल, एसडीएम महावीर प्रसाद, सुनीता वर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष अजय गौड़, भारत विकास परिषद के अध्यक्ष राजकुमार अग्रवाल, आरपी हंस, एमएस ओजला, जयवीर भड़ाना, डॉ. ललित अग्रवाल व दिनेश अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

जनप्रतिनिध रहे समारोह से गायब
वर्ष 1975 के बाद सोमवार को यह पहला मौका था कि जब गणतंत्र दिवस जैसे राष्ट्रीय पर्व में कोई जनप्रतिनिधि शामिल नहीं हुआ। जबकि जिले में एक सांसद व छह विधायक हैं। सांसद व तीन विधायक तो सत्तारूढ़ दल के हैं। राजनीतिक लोगों के एक मात्र भाजपा के जिलाध्यक्ष अजय गौड़ गणतंत्र दिवस समारोह के अंतिम दौर में पहुंचे। पूरा कार्यक्रम प्रशासनिक अधिकारियों के ईद-गिर्द ही सिमटा रहा। समारोह में अव्यवस्थाओं का आलम रहा। किसी भी झांकी, सांस्कृतिक कार्यक्रम व अन्य कार्यक्रम में गंभीरता नहीं दिखी।

मुख्यातिथि ने नहीं किया तिरंगे को सैल्यूट
समारोह में अव्यवस्थाओं का आलम यह रहा कि तिरंगा फहराने में मुख्यातिथि को काफी मुश्किल हुई। जैसे-तैसे तिरंगा लहरा, तो समारोह में उपस्थित सभी ने तिरंगे को सलामी दी। लेकिन मुख्यातिथि तिरंगे को सलामी देना भूल गए।

इन्हें मिला अवार्ड
1.    सुष्मा गुप्ता, समाजसेवी, नेत्रहीन बच्चों के लिए काम करने पर
2.    डॉ. एमपी सिंह, समाजसेवी, आपदा प्रबंधन के सुझाव के लिए
3.    दिनेश गुप्ता, समाजसेवी, रक्तदान शिविर के लिए
4.    सुकन्या, समाजसेवी, पशु क्रुरता निवारण के लिए
5.    राहुल कुमार, राजकीय स्कूल सराय ख्वाजा, कक्षा 10 में 97.4 अंक प्राप्त करने पर
6.    पूजा, राजकीय स्कूल सराय ख्वाजा,कक्षा 10 में 94.2 अंक प्राप्त करने पर  
7.    आरती झा, राजकीय स्कूल सारना,कक्षा 10 में 90.8 अंक प्राप्त करने पर  
8.    दीपांशु  राजकीय स्कूल तीन नंबर,कक्षा 12 में 93.2 अंक प्राप्त करने पर  
9.    रानी  राजकीय स्कूल सराय ख्वाजा,कक्षा 12 में 91.8 अंक प्राप्त करने पर  
10.    दीपक, ग्रीन वेली स्कूल, बॉक्सिंग राष्ट्रीय चैपियंनशिप में स्वर्ण पदक विजेता
11.    रिया सिंह, मॉडल स्कूल सेक्टर-31, शूटर, गोल्ड मेडल
12.    खुशी दहिया, मॉर्डन डीपीएस, शूटर गोल्ड मेडल
13.    मोहिक अरोड़ा, नेशनल स्पोर्ट्स मीट फॉ ब्लाइंड
14.    पूजा, तीरादांजी प्रतियोगिता में गोल्ड
15.    ए. नलिनी, पैरा बैडमिंटन में गोल्ड

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें