फोटो गैलरी

Hindi Newsसबसे बड़ा कर सुधार है जीएसटी जेटली

सबसे बड़ा कर सुधार है जीएसटी: जेटली

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को आजादी के बाद कर व्यवस्था में सबसे बड़ा सुधार बताते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को कहा कि इसके लागू होने पर अप्रैल, 2016 से प्रवेश शुल्क सहित सभी अप्रत्यक्ष...

सबसे बड़ा कर सुधार है जीएसटी: जेटली
एजेंसीFri, 19 Dec 2014 07:57 PM
ऐप पर पढ़ें

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को आजादी के बाद कर व्यवस्था में सबसे बड़ा सुधार बताते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को कहा कि इसके लागू होने पर अप्रैल, 2016 से प्रवेश शुल्क सहित सभी अप्रत्यक्ष कर इसमें सम्माहित हो जाएंगे और पूरे देश में वस्तुओं व सेवाओं का निर्बाध प्रवाह सुनिश्चित होगा।

उन्होंने कहा कि जीएसटी केंद्र व राज्य, दोनों के लिए फायदे का सौदा है और राज्यों को दूसरे राज्य से आने वाली वस्तुओं के प्रवेश पर शुल्क के हटने से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए दो वर्ष तक एक प्रतिशत अतिरिक्त कर लगाने की छूट होगी।

गौरतलब है कि राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ जेटली की पिछले दिनों हुई कई लंबी बैठकों के बाद जीएसटी पर सहमति बन सकी है।

जीएसटी लागू करने के लिए लोकसभा में 122वां संविधान संशोधन पेश करने के बाद जेटली ने संवाददाताओं से कहा, जीएसटी लागू होने से पूरे देश में वस्तुओं व सेवाओं का निर्बाध स्थानांतरण सुनिश्चित हो सकेगा। इसमें इंस्पेक्टर राज की बाधा नहीं होगी और कर के उपर कर भी नहीं लगेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें