फोटो गैलरी

Hindi Newsकेदारनाथ धाम के कपाट बंद, अब शीतकालीन पूजा ओंकारेश्वर मंदिर में होगी

केदारनाथ धाम के कपाट बंद, अब शीतकालीन पूजा ओंकारेश्वर मंदिर में होगी

भैया दूज पर विधि विधान के साथ ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग केदारनाथ धाम के कपाट बंद कर दिए गए। अब छह माह तक भगवान केदारनाथ की शीतकालीन पूजा ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में की जाएगी।  केदारनाथ मंदिर में...

केदारनाथ धाम के कपाट बंद, अब शीतकालीन पूजा ओंकारेश्वर मंदिर में होगी
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 25 Oct 2014 09:18 PM
ऐप पर पढ़ें

भैया दूज पर विधि विधान के साथ ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग केदारनाथ धाम के कपाट बंद कर दिए गए। अब छह माह तक भगवान केदारनाथ की शीतकालीन पूजा ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में की जाएगी।

 केदारनाथ मंदिर में शनिवार सुबह साढ़े चार बजे समाधि पूजा शुरू हुई। करीब डेढ़ घंटे चली पूजा में भगवान को भस्म और चंदन लगाया गया। वेदपाठियों के मंत्रोच्चर, फूलों की वर्षा के बीच श्रद्धालुओं, हक हकूकधारियों, मंदिर समिति के अधिकारियों व कर्मचारियों की उपस्थिति में सुबह 6 बजे गर्भ गृह का द्वार बंद किया गया।  इसके बाद आठ बजे मुख्य मंदिर का द्वार बंद किया गया।  इस मौके पर भगवान शिव से सुख शांति की कामना की गई। मुख्य पुजारी गंगाधर लिंग, कार्याधिकारी अनिल शर्मा और एसडीएम ऊखीमठ उत्तम सिंह चौहान ने संयुक्त रूप से मंदिर के द्वार बंद किए।


इसके बाद बम बम भोले के जयघोषों के साथ भगवान की डोली ने रामपुर की ओर प्रस्थान किया। करीब 24 किमी की पैदल यात्रा कर डोली देर शाम रामपुर पहुंची। यहां बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों ने बाबा की डोली का फूल मालाओं से स्वागत किया। इससे पूर्व डोली का यात्रा मार्ग में विभिन्न स्थानों पर स्वागत किया गया।

27 को गद्दीस्थल ऊखीमठ पहुंचेगी डोली
बाबा केदार की डोली रविवार को विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी पहुंचेगी। यहां रातभर पूजा अर्चना की जाएगी। 27 अक्टूबर को भगवान की डोली पंचकेदार गद्दी स्थल और शीतकालीन पूजा स्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में प्रस्थान करेगी। यहां भवगान छह माह के लिए मंदिर में विराजमान होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें