फोटो गैलरी

Hindi Newsउत्तराखंड चाहता है तीन साल तक टैक्स में छूट

उत्तराखंड चाहता है तीन साल तक टैक्स में छूट

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने केंद्र सरकार से प्राकृतिक आपदा के दौरान दी कई राज्य कों टैक्स में छूट की सुविधा को अगले तीन साल तक जारी रखने की मांग की है। ताकि, राज्य की अर्थव्यवस्था पटरी पर आ...

उत्तराखंड चाहता है तीन साल तक टैक्स में छूट
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 24 Oct 2014 10:27 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने केंद्र सरकार से प्राकृतिक आपदा के दौरान दी कई राज्य कों टैक्स में छूट की सुविधा को अगले तीन साल तक जारी रखने की मांग की है। ताकि, राज्य की अर्थव्यवस्था पटरी पर आ सके।

मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात कर 2016 में होने वाले अर्धकुंभ मेले की तैयारियों के लिए एक हजार करोड़ की एकमुश्त राशि की मांग की। मुख्यमंत्री हरीश रावत ने वित्त मंत्री से मुलाकात के दौरान आपदा प्रभावित क्षेत्रों में पुनर्निर्माण और पुर्नवास कार्यो के लिए स्पेशल प्लान के तहत मंजूर की गई राशि का भी मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि अभी तक राज्य सरकार को यह राशि नहीं मिली है। इसलिए, पुर्नवास कार्यो में तेजी के लिए केंद्र 350 करोड़ रुपये जारी करने चाहिए। राज्य सरकार ने इसके लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट भी तैयार कर ली है।

हरिद्वार में 2016 में होने वाले अर्ध कुंभ मेले की तैयारियों के लिए उत्तराखंड ने केंद्र सरकार से एक हजार करोड़ रुपये की राशि की मांग की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मेले की प्रारंभिक कार्यो की शुरुआत राज्य सरकार ने अपने स्तर पर आरंभ कर दी है। पर पिछले साल आई बाढ़ की वजह से मेला क्षेत्र में ज्यादातर निर्माण क्षतिग्रस्त हो चुका है। कुंभ क्षेत्र में स्थाई निर्माण के लिए केंद्र सरकार से आर्थिक मदद जरूरी है।

वित्त मंत्री जेटली से मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री हरीश रावत ने मुलाकात का सकारात्मक बताया। उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री ने उत्तराखंड को हर संभव मदद का भरोसा दिलाया है। आपदा प्रभावित क्षेत्रों में पुनर्निर्माण व पुर्नवास कार्यो के लिए केंद्र सरकार पूरा सहयोग देगी। अर्धकुंभ मेले के सफल संचालन के लिए भी केंद्र ने सहयोग का आश्वासन दिया है।

सोनिया गांधी से भी मिले
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी मुलाकात की। पार्टी के एक नेता ने बताया कि मुलाकात के दौरान राज्य सरकार के कार्यों और योजनाओं पर चर्चा हुई है। यह पूछे जाने पर कि क्या राज्यसभा के उम्मीदवार को लेकर भी बातचीत हुई, उन्होंने कहा कि इस पर अभी कोई चर्चा नहीं हुई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें