फोटो गैलरी

Hindi Newsपत्राचार के छात्र भी कर सकेंगे प्लेसमेंट सेल में पंजीकरण

पत्राचार के छात्र भी कर सकेंगे प्लेसमेंट सेल में पंजीकरण

नई दिल्ली। कार्यालय संवाददाता। दिल्ली विश्वविद्यालय में सेंट्रल प्लेसमेंट में पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। खास बात यह है कि रेगुलर के साथ एसओएल और नॉन कॉलेजिएट के छात्र भी पंजीकरण करा सकते हैं...

पत्राचार के छात्र भी कर सकेंगे प्लेसमेंट सेल में पंजीकरण
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 20 Sep 2014 12:22 AM
ऐप पर पढ़ें

नई दिल्ली। कार्यालय संवाददाता। दिल्ली विश्वविद्यालय में सेंट्रल प्लेसमेंट में पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। खास बात यह है कि रेगुलर के साथ एसओएल और नॉन कॉलेजिएट के छात्र भी पंजीकरण करा सकते हैं लेकिन पत्राचार के इन छात्रों के लिए नौकरी की प्रक्रिया रेगुलर कॉलेज के छात्रों से अलग है। पंजीकरण की प्रक्रिया समान है। सभी को वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करना होगा। मगर नौकरी देने की प्रक्रिया समान नहीं है। रेगुलर कॉलेज के छात्रों से कंपनियां प्लेसमेंट सेल के माध्यम से संपर्क करेंगी।

वहीं पत्राचार के छात्रों से सीधे संपर्क करेंगी। डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर जेएम खुराना ने बताया कि चूंकि एसओएल और नॉन कॉलेजिएट के छात्रों की संख्या रेगुलर कॉलेज के छात्रों से कई गुणा अधिक है इस वजह से नौकरी देने की प्रक्रिया अलग है। ज्यादा संख्या होने के कारण कंपनियां पत्राचार के छात्रों का प्लेसमेंट सेल के तहत साक्षात्कार व टेस्ट नहीं ले पाएंगी। ऐसे में हम इन छात्रों का डाटा कंपनियों को देंगे। छात्रों की जानकारी मिलने के बाद कंपनियां एसओएल व नॉन कॉलेजिएट के छात्रों से सीधे संपर्क करेंगी।

इतना ही नहीं, दिल्ली विश्वविद्यालय ने साफ किया कि इन छात्रों का डाटा प्लेसमेंट सेल वेबसाइट पर अपलोड करेगी। बहरहाल, बता दें कि रेगुलर कॉलेज में जहां डेढ़ लाख के करीब छात्र हैं तो वहीं अकेले एसओएल विभाग में पांच लाख से अधिक छात्र हैं। पंजीकरण का शुल्क 100 रुपये है। संबंधित विभाग व कॉलेज से सत्यापन कराना बेहद जरूरी है। इसके बिना पंजीकरण नहीं हो पाएगा। पूर्व छात्र नहीं ले सकते हिस्सा : जिन छात्रों ने स्नातक व स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी कर ली, वे पंजीकरण नहीं करा सकते हैं।

सिर्फ मौजूदा छात्र इसके दायरे में हैं। वहीं डीयू के 35 कॉलेजों ने भी अपने स्तर पर प्लेसमेंट की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए कॉलेज स्तर पर आवेदन होगा। कॉलेजों में ऑफलाइन आवेदन होगा। बता दें कि अब तक एसआरसीसी समेत चार कॉलेज में कंपनियों द्वारा नौकरी देने का एक चरण पूरा हो चुका है। इस बार बैंकिंग, बीपीओ कंपनियों के अलावा रियल इस्टेट, प्रोड्क्शन हाउस समेत टेक्सटाइल कंपनियां भी हिस्सा लेंगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें