फोटो गैलरी

Hindi Newsराजनाथ सोमवार को मुंबई में कर सकते हैं शिवसेना से वार्ता

राजनाथ सोमवार को मुंबई में कर सकते हैं शिवसेना से वार्ता

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह महाराष्ट्र में सरकार के गठन को लेकर चर्चा करने के लिए सोमवार को मुंबई पहुंच सकते हैं। वहीं भाजपा और शिवसेना के बीच संभावित गठबंधन को लेकर पर्दे के पीछे बातचीत चल रही...

राजनाथ सोमवार को मुंबई में कर सकते हैं शिवसेना से वार्ता
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 26 Oct 2014 08:49 AM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह महाराष्ट्र में सरकार के गठन को लेकर चर्चा करने के लिए सोमवार को मुंबई पहुंच सकते हैं। वहीं भाजपा और शिवसेना के बीच संभावित गठबंधन को लेकर पर्दे के पीछे बातचीत चल रही है।

सिंह भाजपा विधायक दल की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। इस बैठक में विधायक दल का नेता चुना जाएगा जो महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री होगा। हालिया विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आने के बाद सिंह को महाराष्ट्र के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया था।

भाजपा को 288 सदस्यीय विधानसभा में 122 सीटें मिली हैं। सूत्रों ने कहा कि सरकार गठन को लेकर भाजपा पिछले दरवाजे से शिवसेना के साथ बातचीत कर रही है। चुनाव से ऐन पहले दोनों दलों के बीच 25 साल पुराना गठबंधन टूट गया था। महाराष्ट्र भाजपा के अध्यक्ष देवेंद्र फडणवीस मुख्यमंत्री की दौड़ में सबसे आगे बने हुए हैं। हालांकि कुछ और नामों को लेकर भी अटकलें चल रही हैं।

एनसीपी का साथ नहीं
उधर, राष्ट्रीय समाज पक्ष के नेता माधव जानकर ने कहा कि उनकी पार्टी एनसीपी के साथ किसी तरह के गठबंधन के पक्ष में नहीं है। आरएसपी को एक सीट मिली है। भाजपा की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात के बाद जानकर ने कहा, हम एनसीपी अथवा कांग्रेस के बिना नई सरकार बनाना चाहते हैं। हम इन दोनों पार्टियों के खिलाफ चुनाव लड़े हैं और उनके भ्रष्टाचार को उजागर किया।

भागवत से मिले गडकरी और फडणवीस
केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत से मुलाकात की, हालांकि उन्होंने कहा है कि इस दौरान महाराष्ट्र की राजनीति के बारे में कोई बातचीत नहीं हुई। गडकरी की इस मुलाकात से एक दिन पहले भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष देवेंद्र फडणवीस ने भागवत से भेंट की थी। मुलाकात के बाद गडकरी ने संवाददाताओं से कहा, मैंने सरसंघचालक जी से मुलाकात की है। यह हर साल की तरह दिवाली पर होने वाली नियमित मुलाकात थी। हमने महाराष्ट्र की राजनीति और मुख्यमंत्री पद को छोड़कर कई अन्य मुद्दों पर चर्चा की है।

शिवसेना से बिना शर्त समर्थन चाहती है भाजपा
महाराष्ट्र में शिवसेना के समर्थन से भाजपानीत सरकार के गठन को लेकर गतिरोध बना हुआ है। सूत्रों के मुताबिक भाजपा शिवसेना पर दबाव बनाए हुए है कि वह उसे बिना शर्त समर्थन दे। अगर शिवसेना नहीं मानती है तो भाजपा निर्दलीय और छोटे दलों के विधायकों के सहयोग से अल्‍पमत सरकार बना सकती है। भाजपा के पास विकल्प के तौर पर एनसीपी का बिना शर्त बाहर से समर्थन का ऐलान भी है।

चर्चा है कि छोटे मंत्रिमंडल के साथ शपथ ग्रहण समारोह की भी तैयारी की जा रही है। इस मंत्रिमंडल में देवेंद्र फडणवीस, विनोद तावड़े, एकनाथ खडसे, सुधीर मुनगंटीवार और पंकजा मुंडे के शामिल होने की चर्चा है। ये सभी मुख्यमंत्री पद के दावेदार भी हैं।

भाजपा नेता विनोद तावड़े ने इशारे में कहा है कि भाजपा शिवसेना के साथ सरकार बनाने के लिए उत्सुक है। लेकिन इसमें शिवसेना की शर्तें अड़चन पैदा कर रही है। उधर शिवसेना नेता अनिल देसाई ने विश्वास जताया है कि स्थिर सरकार बनाने के लिए भाजपा और शिवसेना का गठबंधन होगा। सूत्रों के मुताबिक गठबंधन को लेकर गतिरोध को दूर करने के लिए भाजपा नेता चंद्रकांत पाटील को भी जिम्मेदारी सौंपी गई है जो भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के करीबी माने जाते हैं।

इस बीच शिवसेना नेता विनायक राउत से मीडिया ने पूछा कि अगर भाजपा ने शिवसेना के समर्थन के बिना सरकार का गठन किया तो शिवसेना का क्या रुख होगा। इस सवाल पर राउत ने कहा कि उद्धव पार्टी के हक में फैसला ले सकते हैं। सूत्रों का कहना है कि उद्धव तमाम गतिविधियों पर नजर रखे हुए हैं। शिवसेना के नेताओं का कहना है कि सोमवार से भाजपा और शिवसेना के नेताओं के बीच बातचीत आगे बढ़ेगी और सरकार बनाने के बारे में फैसला लिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें