फोटो गैलरी

Hindi Newsपटना के घरों में पाइपलाइन से होगी गैस की आपूर्ति

पटना के घरों में पाइपलाइन से होगी गैस की आपूर्ति

अगले चार साल में पटना के घरों में पाइपलाइन से गैस की आपूर्ति शुरू हो जाएगी। यह घोषणा केन्द्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मेंन्द्र प्रधान ने सोमवार को की। वह यहां...

पटना के घरों में पाइपलाइन से होगी गैस की आपूर्ति
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 25 May 2015 10:02 PM
ऐप पर पढ़ें

अगले चार साल में पटना के घरों में पाइपलाइन से गैस की आपूर्ति शुरू हो जाएगी। यह घोषणा केन्द्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मेंन्द्र प्रधान ने सोमवार को की। वह यहां गेल के पटना कार्यालय के उद्घाटन के मौके पर होटल पाटलिपुत्र अशोक में आयोजित समारोह में बोल रहे थे। श्री प्रधान ने कहा कि इस साल जुलाई में पटना में गैस पाइपलाइन बिछाने का काम शुरू हो जाएगा। जगदीशपुर - हल्दिया के बीच की 2500 किमी लम्बी पाइपलाइन पर 11000 करोड़ खर्च होंगे।

उन्होंने यह भी घोषणा की कि बिहार के बांका, मुजफ्फरपुर और कोसी क्षेत्र में एलपीजी गैस बॉटलिंग प्लांग लगेगा। उन्होंने कहा कि गैस पाइपलाइन चार राज्यों - उत्तर प्रदेश (जगदीशपुर), बिहार, झारखंड और पश्मि बंगाल (हल्दिया) से होकर गुजरेगी। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद केन्द्रीय राज्य मंत्री गिरिराज सिंह से कहा कि वह जिन जगहों से पाइपलाइन गुजरने वाली है, उसके दोनों ओर कुटीर और लघु उद्योग लगाएं। यह भी कहा कि वार्ता ठीक चली तो नेपाल तक पेट्रोलियम पहुंचाएंगे।

उन्होंने प्रधानमंत्री के बयान का हवाला देते हुए कहा कि बिहार समेत पूर्वोत्तर हिस्से का विकास हुए बिना भारत का विकास नहीं हो सकता। केन्द्र सरकार अब इसे अमल में ला रही है। बिहार को नम्बर वन राज्य बनाने का जिम्मा लिया है। उनका मंत्रालय बीपीएल को रियायती दर पर गैस देने की स्कीम 3 माह की जगह साल भर तक चलाने का निर्णय लिया है।

गेल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक बीसी त्रिपाठी ने कहा कि योजना के पहले चरण में पूरे बिहार को कवर किया जाएगा। गेल के पटना कार्यालय से इस परियोजना की निर्माण गतिविधियां संचालित होंगी। इस मौके पर निदेशक (परियोजना) डा. आशुतोष (कर्नाटक) मौजूद थे।

बिहार में जिन 13 जिलों से गुजरेगी पाइपलाइन
कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, गया, नालंदा, पटना, शेखपुरा, लखीसराय, बेगूसराय, सीवान, गोपालगंज, पश्चिम चम्पारण और छपरा
जिन पांच शहरों में होगी सीजीडी कनेक्टिविटी
बिहार के पांच शहरों - बेतिया, गोपालगंज, सीवान, छपरा और पटना में होगी शहरी गैस वितरण (सीजीडी) कनेक्टिविटी
उद्योगों को प्राकृतिक गैस की आपूर्ति
बरौनी उर्वरक इकाई और बरौनी रिफाइनरी के साथ ही विद्युत प्लांट एवं स्टील प्लांट के साथ ही बड़े, मध्यम और लघु उद्योगों को लाभ

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें