फोटो गैलरी

Hindi Newsहरियाणा : भाजपा मंगलवार को तय कर सकती है नेता

हरियाणा : भाजपा मंगलवार को तय कर सकती है नेता

हरियाणा में बहुमत का आंकड़ा छूने वाली भाजपा संभवत: मंगलवार को मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार का फैसला करेगी। पार्टी के सूत्रों ने बताया कि भाजपा के नवनिर्वाचित विधायक मंगलवार को यहां बैठक करेंगे और...

हरियाणा : भाजपा मंगलवार को तय कर सकती है नेता
एजेंसीMon, 20 Oct 2014 03:25 PM
ऐप पर पढ़ें

हरियाणा में बहुमत का आंकड़ा छूने वाली भाजपा संभवत: मंगलवार को मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार का फैसला करेगी।

पार्टी के सूत्रों ने बताया कि भाजपा के नवनिर्वाचित विधायक मंगलवार को यहां बैठक करेंगे और विधायक दल के नेता का चुनाव करेंगे। शपथ-ग्रहण 23 अक्टूबर को दीवाली से पहले हो सकता है।

भाजपा के संसदीय बोर्ड ने केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू और वरिष्ठ नेता दिनेश शर्मा को बैठक के पर्यवेक्षकों के रूप में भेजा है।

मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता मनोहर लाल खट्टर, भाजपा की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष रामबिलास शर्मा, भाजपा प्रवक्ता अभिमन्यु, वरिष्ठ विधायक अनिल विज और भाजपा की किसान इकाई के नेता ओ.पी.धनकर के नाम शामिल हैं।

खट्टर पहली बार विधायक निर्वाचित हुए हैं और उनके पास प्रशासनिक अनुभव नहीं है। लेकिन वह इस पद के प्रबल दावेदार हैं। सूत्रों के अनुसार, पार्टी इनमें से किसी को अपना नेता चुन सकती है। 

अन्य विधायकों में सिर्फ रामबिलास शर्मा पूर्व में मंत्री रह चुके हैं, जबकि अनिल विज पहले भी विधायक रहें हैं और फिलहाल निवर्तमान विधानसभा में भाजपा के नेता हैं। शेष पहली बार विधायक निर्वाचित हुए हैं और उनके पास प्रशासनिक अनुभव नहीं है।

इसके अतिरिक्त केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज, राव इंद्रजीत सिंह और कृष्ण पाल सिंह का भी नाम इस सूची में है। कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए बीरेंद्र सिंह के नाम भी दावेदारों में लिए जा रहे हैं।

भाजपा में पहली बार राज्य में अपने दम पर सरकार बनाएगी। यह उल्लेखनीय है कि 2009 विधानसभा चुनाव में पार्टी ने सिर्फ चार सीटों पर जीत दर्ज की थी।

पार्टी के लिए जीत ऐतिहासिक है, क्योंकि इसके 47 विधायक चुन कर विधानसभा पहुंचे हैं। इंडियन नेशनल लोकदल (इंनेलो) दूसरी बड़ी पार्टी रही, जिसे 19 सीटों पर जीत हासिल हुई। 2005 से सत्ता पर काबिज कांग्रेस को सिर्फ 15 सीटों पर संतोष करना पड़ा।

दो सीट हरियाणा जनहित कांग्रेस (हजकां) और एक-एक शिरोमणि अकाली दल और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के खाते में गई। चुनाव में पांच निर्दलीय उम्मीदवार भी निर्वाचित हो कर विधानसभा पहुंचे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें