फोटो गैलरी

Hindi Newsचारधाम यात्रा आंशिक रूप से शुरू हुई

चारधाम यात्रा आंशिक रूप से शुरू हुई

बद्रीनाथ धाम जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग के खुलने से खराब मौसम के कारण पिछले एक सप्ताह से स्थगित यात्रा आंशिक रूप से शुरू हो गयी, जबकि केदारनाथ तीर्थयात्रा बुधवार को लगातार आठवें दिन भी रुकी...

चारधाम यात्रा आंशिक रूप से शुरू हुई
एजेंसीWed, 23 Jul 2014 07:56 PM
ऐप पर पढ़ें

बद्रीनाथ धाम जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग के खुलने से खराब मौसम के कारण पिछले एक सप्ताह से स्थगित यात्रा आंशिक रूप से शुरू हो गयी, जबकि केदारनाथ तीर्थयात्रा बुधवार को लगातार आठवें दिन भी रुकी रही।

चमोली के जिलाधिकारी एस ए मुरूगेशन ने बताया कि लामबगड़ और बेनाकुली में भूस्खलन से आये मलबे को साफ कर बुधवार की सुबह से बद्रीनाथ जाने वाली सड़क पर तीर्थयात्रियों का आवागमन शुरू कर दिया गया है।

हालांकि, अभी भी भारी वाहनों को लामबगड़ से आगे नहीं जाने दिया जा रहा है। अगर अगले एक दो दिनों में मौसम और सड़कों की दशा में सुधार हुआ तो भारी वाहनों की आवाजाही भी शुरू कर दी जायेगी।

अत्यधिक बारिश की चेतावनी के चलते गत 16 जुलाई को एहतियातन बंद की गयी केदारनाथ तीर्थयात्रा आज लगातार आठवें दिन भी स्थगित रही।

रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी राघव लंगर ने बताया कि कल केदारनाथ में मौसम साफ रहा और धाम को जाने वाले मार्ग पर मलबा साफ करने के काम में भी गति आयी है, लेकिन अभी तक केदारनाथ यात्रा शुरू नहीं की गयी है।

लंगर ने कहा कि जल्दी ही मौसम और सडकों की दशा का आंकलन करने के लिये एक बैठक की जायेगी और अगर सब कुछ ठीक रहा तो गुरुवार से केदारनाथ यात्रा शुरू हो सकती है।

पिछले साल प्राकृतिक आपदा का कहर झेलने वाले क्षेत्र में भारी बारिश की मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर गत 16 जुलाई को केदारनाथ तीर्थयात्रा को तीन दिन के लिये स्थगित किया गया था। लेकिन बाद में मौसम के साफ न होने और मार्ग में भूस्खलन होने के कारण यात्रा स्थगन की अवधि बढ़ा दी गयी थी।

उधर, आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अन्य दोनों धामों, गंगोत्री और यमुनोत्री के लिये भी तीर्थयात्रा शुरू कर दी गयी है और सीमित संख्या में श्रद्घालु धामों के दर्शन के लिये पहुंच रहे हैं। कल 120 श्रद्घालुओं ने यमुनोत्री और 332 श्रद्घालुओं ने गंगोत्री धाम के दर्शन किये।

चमोली में स्थित प्रसिद्ध सिख गुरुद्वारे, हेमकुंड साहिब के लिये भी तीर्थयात्रा एक सप्ताह बंद रहने के बाद पुन: शुरू हो गयी है। चमोली के जिलाधिकारी मुरूगेशन ने बताया कि गुरुद्वारे के रास्ते में गोविंदघाट में सडक खुलने का इंतजार कर रहे सिख श्रद्घालुओं को अब आगे जाने की अनुमति दे दी गयी है।

उन्होंने बताया कि मार्ग खुलने के बाद से अब तक बद्रीनाथ में 60 और हेमकुंड साहिब में 92 श्रद्घालु दर्शन कर चुके हैं।

इस बीच, प्रदेश के कई हिस्सों में मध्यम से अपेक्षाकृत भारी बारिश होने की खबर है। पिछले 24 घंटों के दौरान देहरादून में 52 मिमी, उत्तरकाशी में 44.4 मिमी, डुंडा में 38 मिमी, जखोली में 25 मिमी, गरूड़ में 25 मिमी, धारचूला में 24 मिमी, उखीमठ में 23.75 मिमी वर्षा दर्ज की गयी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें