फोटो गैलरी

Hindi Newsजनधन योजना में खाते खोलने का लक्ष्य बढ़ाकर 10 करोड़

जनधन योजना में खाते खोलने का लक्ष्य बढ़ाकर 10 करोड़

शुरुआती प्रगति से उत्साहित केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत आगामी 26 जनवरी तक खाते खोलने का लक्ष्य 7.5 करोड़ से बढ़ाकर 10 करोड़ कर दिया है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, यह देश के हर...

जनधन योजना में खाते खोलने का लक्ष्य बढ़ाकर 10 करोड़
एजेंसीThu, 27 Nov 2014 06:04 PM
ऐप पर पढ़ें

शुरुआती प्रगति से उत्साहित केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत आगामी 26 जनवरी तक खाते खोलने का लक्ष्य 7.5 करोड़ से बढ़ाकर 10 करोड़ कर दिया है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, यह देश के हर परिवार में कम से कम एक खाता खोलने जैसा होगा।

ताजा आंकड़ों के अनुसार इस प्रमुख वित्तीय समावेश योजना के तहत करीब आठ करोड़ खाते खोले जा चुके हैं। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कल हुई समीक्षा बैठक अधिकारियों को कहा कि आधार कार्ड नंबर को बैंक खातों से जोड़ा जाए, क्योंकि इससे प्रत्यक्ष लाभ अंतरण योजना के तहत समाज के सुनिश्चित वर्ग के लोगों के बैंक खातों में सीधे सब्सिडी पहुंचाने में आसानी होगी।

बैठक में बताया गया कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत 18 नवंबर तक 7.64 करोड़ बैंक खाते खोले जा चुके हैं जिनमें से सरकारी बैंकों ने 6.15 करोड़ खाते खोले हैं जबकि क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों ने 1.28 करोड़ खाते और निजी बैंकों ने 20 लाख खाते खोले हैं।

जेटली ने प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत निजी क्षेत्र के बैंकों से और ज्यादा सक्रिय भागीदारी का आह्वान किया। जमा के तौर पर इस योजना के तहत 18 नवंबर तक 6,015 करोड़ रपए का संग्रह हुआ था। हालांकि 30 सितंबर के बाद इसकी वद्धि में कमी आई। 18 नवंबर तक खोले गए 7.64 करोड़ खातों में से 5.74 करोड़ खातों में अधिशेष राशि शून्य है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें