फोटो गैलरी

Hindi Newsजेटली ने संभाली दिल्ली में चुनाव अभियान की कमान

जेटली ने संभाली दिल्ली में चुनाव अभियान की कमान

भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली चुनाव में पूरी ताकत झोंक दी है। पार्टी के लिए दिल्ली अब प्रतिष्ठा का प्रश्न बन गई है। किरण बेदी को सीएम उम्मीदवार बनाने के बाद अब चुनाव अभियान की पूरी कमान वित्तमंत्री...

जेटली ने संभाली दिल्ली में चुनाव अभियान की कमान
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 28 Jan 2015 09:55 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली चुनाव में पूरी ताकत झोंक दी है। पार्टी के लिए दिल्ली अब प्रतिष्ठा का प्रश्न बन गई है। किरण बेदी को सीएम उम्मीदवार बनाने के बाद अब चुनाव अभियान की पूरी कमान वित्तमंत्री अरुण जेटली के हाथ सौंप दी गई है। यही नहीं पार्टी के 90 सांसदों के अलावा आधा दर्जन मंत्रियों और वरिष्ठ नेताओं को इलाकेवार जिम्मेदारी बांटी गई है। बीजेपी इस बार दिल्ली में हर हाल में सरकार बनाना चाहती है।

दिल्ली फतह करने में बीजेपी कोई कसर नहीं छोडम्ना चाहती। किरण बेदी को पार्टी का सीएम उम्मीदवार घोषित करने के बाद, अब नेताओं की पूरी फौज ही दिल्ली के दंगल में कूद गई है। इसकी कमान सरकार में नंबर दो वित्तमंत्री अरुण जेटली को सौंपी गई है। अरुण जेटली दिल्ली दफ्तर में बैठ कर चुनाव का समूचा मैनेजमेंट संभालेंगे। इसमें प्रचार से लेकर जनसभाओं तक की तैयारी शामिल है।

इसके अलावा पूरी दिल्ली को पार्टी के दिग्गज नेताओं और मंत्रियों के बीच बांट दिया गया है। मसलन लघु उद्योग मंत्री कलराज मिश्रा, स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा, खाद और रसायन मंत्री अनंत कुमार, कृषि मंत्री राधामोहन सिंह, वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण और राजीव प्रताप रूड़ी जैसे चेहरे अलग-अलग इलाकों की जिम्मेदारियां संभालेंगे।

जानकारों की मानें तो पार्टी दिल्ली में अपनी तैयारी में कोई कसर नहीं छोडम्ना चाहती। जब देश भर में मोदी का डंका बज रहा हो तो नाक के नीचे ही किसी दूसरी पार्टी की सरकार इज्जत पर बट्टा लगा सकती है। यही सोच कर पार्टी ने दिल्ली में किरण बेदी को अपना सीएम उम्मीदवार भी बनाया है। लेकिन अब विरोधी पार्टियां बीजेपी के इस रणनीति पर भी सवाल उठा रही हैं।
बीजेपी के स्टार प्रचारक भी दिल्ली के दंगल में उतर गए हैं। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में 4 रैलियां करेंगे। इसके अलावा सुषमा स्वराज, स्मृति इरानी, अभिनेता से सांसद बने परेश रावल, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और सतपाल महाराज शामिल हैं। दिल्ली चुनाव में अब बमुश्किल दस दिन बचे हैं इसलिए बीजेपी ने पूरा दम लगा दिया है।

मुद्दा में इस पर हुई चर्चा में हिस्सा लिया कांग्रेस नेता अंजलि राय, बीजेपी के संबित पात्रा, वकील और सामाजिक कार्यकर्ता अशोक अग्रवाल और वरिष्ठ पत्रकार विनोद अग्निहोत्री ने। कांग्रेस नेता ने इसे बीजेपी का डर करार दिया। अंजलि राय ने कहा कि बीजेपी ने पूरी सरकार को चुनाव में उतारकर साबित कर दिया है कि उसे हार का डर सता रहा है।

वहीं संबित पात्रा ने बचाव करते हुए कहा कि ये पार्टी की रणनीति है। अगर पार्टी के पास चुनाव प्रचार के लिए चेहरे हैं तो वो इसका इस्तेमाल क्यों ना करे। पात्रा ने कांग्रेस के इस आरोप को भी खारिज कर दिया कि किरण बेदी को पार्टी वर्कर्स का पर्याप्त समर्थन नहीं मिल रहा है। उन्होंने कहा कि पार्टी पूरी तरह एकजुट है और दिल्ली में सरकार बनाने जा रही है।

दिल्ली में विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी पारा अब लगातार बढ़ता जा रहा है। सात फरवरी को दिल्ली में चुनाव होने हैं और इसको लेकर सभी पार्टियां पूरे दमखम के साथ चुनावी रण में उतर चुकी हैं। वहीं, मोदी सरकार बुधवार को दिल्ली के चुनावी दंगल में अपने दिग्गज नेताओं को चुनाव प्रचार के लिए उतार रही है। केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, सतपाल महाराज और एक्टर से नेता बने परेश रावल आज दिल्ली में अलग-अलग जगहों पर चुनाव प्रचार किया। ऐसा लग रहा है कि भाजपा ने अब अपनी पूरी ताकत से दिल्ली के चुनावी दंगल में कूदने का मन बना लिया है।

वोटरों को लुभाने के लिए पार्टियां कोई भी कसर नहीं छोड़ रही हैं। कई पार्टियां जहां जमकर नुक्कडम् सभाएं कर रही है तो वहीं दूसरी पार्टियों ने अपने स्टार प्रचारकों को मैदान में उतारने का मन बना लिया है। इन चुनावों में सबसे बड़ी लड़ाई भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस और ‘आप’ के बीच में है। दिल्ली में त्रिकोणिय हो चुके मुकाबलों में सभी दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। बीजेपी की सीएम पद की उम्मीदवार किरण बेदी आज अपने चुनावी क्षेत्र कृष्णा नगर में सुबह में आम लोगों से मिलने पहुंचीं। किरण ने लोगों से वादा किया कि दिल्ली में बीजेपी की सरकार आने पर दिल्ली के सभी परेशानियों का हल सरकार करेगी।

वहीं एएपी नेता अरविंद केजरीवाल के उस सवाल का भी किरण ने जवाब दिया, जिसमें केजरीवाल ने अन्ना आंदोलन के दौरान बेदी पर बीजेपी की तरफ सॉफ्ट होने का आरोप लगाया था। किरण बेदी ने कहा कि अगर वो बीजेपी की तरफ सॉफ्ट थीं तो केजरीवाल ने उन्हें मुख्यमंत्री की कुर्सी की पेशकश क्यों की थी।

सिर्फ दिल्ली बीजेपी के नेता ही नहीं बल्कि बीजेपी के कई केंद्रीय मंत्री और मुख्यमंत्री भी वोटरों को लुभाने के लिए आज दिल्ली के चुनावी रण में उतर रहे हैं। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर आज दिल्ली में कई चुनावी सभा और रोड शो करते नजर आएंगे। सुषमा स्वराज आज दिल्ली के आरके पूरम, महरौली और संगम विहार में आम लोगों से मिलेंगी। वहीं एचआरडी मंत्री स्मृति ईरानी दिल्ली के बवाना, रिठाला और मुंडका में लोगों से बीजेपी के पक्ष में वोट डालने की अपील करती नजर आएंगी। इनके अलावा हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर दिल्ली के बिजवासन में आम सभा को संबोधित करेंगे।

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में चार रैलियों को संबोधित करेंगे। ये रैलियां 31 जनवरी से चार फरवरी के बीच आयोजित की जाएंगी। कल ही बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने दिल्ली चुनाव के मद्देनजर मंत्रियों और बड़े बीजेपी नेताओं के साथ बैठक की थी। इस बैठक में दिल्ली जीतने की राणनीति को लेकर चर्चा की गई थी।

7 फरवरी को दिल्ली में चुनाव होने हैं। इसे लेकर सभी पार्टियां पूरे दमखम के साथ चुनावी रण में उतर चुकी हैं। वोटरों को लुभाने के लिए पार्टियां कोई भी कसर नहीं छोड़ रही हैं। कई पार्टियां जहां जमकर नुक्कड़ सभाएं कर रही है तो वहीं दूसरी पार्टियों ने अपने स्टार प्रचारकों को मैदान में उतारने का मन बना लिया है।

इन चुनावों में सबसे बड़ी लड़ाई भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस और ‘आप’ के बीच में है। दिल्ली में त्रिकोणिय हो चुके मुकाबलों में सभी दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। बीजेपी की सीएम पद की उम्मीदवार किरण बेदी को लोगों का जबर्दस्त समर्थन मिल रहा है। अपने चुनावी क्षेत्र कृष्णा नगर में आज किरण बेदी ने सुबह-सुबह आम लोगों से मिलने पहुंचीं। किरण ने लोगों से वादा किया कि दिल्ली में बीजेपी की सरकार आने पर दिल्ली के सभी परेशानियों का हल सरकार करेगी।

वहीं एएपी नेता अरविंद केजरीवाल के उस सवाल का भी किरण ने जवाब दिया, जिसमें केजरीवाल ने अन्ना आंदोलन के दौरान बेदी पर बीजेपी की तरफ सॉफ्ट होने का आरोप लगाया था। किरण बेदी ने कहा कि अगर वो बीजेपी की तरफ सॉफ्ट थीं तो केजरीवाल ने उन्हें मुख्यमंत्री की कुर्सी की पेशकश क्यों की थी।

सिर्फ दिल्ली बीजेपी के नेता ही नहीं बल्कि बीजेपी के कई केंद्रीय मंत्री और मुख्यमंत्री भी वोटरों को लुभाने के लिए आज दिल्ली के चुनावी रण में उतर रहे हैं। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर आज दिल्ली में कई चुनावी सभा और रोड शो करते नजर आएंगे।

सुषमा स्वराज आज दिल्ली के आरके पूरम, महरौली और संगम विहार में आम लोगों से मिलेंगी। वहीं एचआरडी मंत्री स्मृति ईरानी दिल्ली के बवाना, रिठाला और मुंडका में लोगों से बीजेपी के पक्ष में वोट डालने की अपील करती नजर आएंगी। इनके अलावा हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर दिल्ली के बिजवासन में आम सभा को संबोधित करेंगे।

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में चार रैलियों को संबोधित करेंगे। ये रैलियां 31 जनवरी से चार फरवरी के बीच आयोजित की जाएंगी। कल ही बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने दिल्ली चुनाव के मद्देनजर मंत्रियों और बड़े बीजेपी नेताओं के साथ बैठक की थी। इस बैठक में दिल्ली जीतने की राणनीति को लेकर चर्चा की गई थी।

सात फरवरी को दिल्ली में मतदान
आपको बता दें कि दिल्ली में 7 फरवरी को वोटिंग होगी तो 10 फरवरी को वोटों की गिनती होगी. साल 2013 में दिल्ली में हुए विधानसभा  चुनाव में बीजेपी को 32,आप को 28, कांग्रेस को आठ और अन्य के खाते में दो सीटें गई थीं. उस समय कांग्रेस के समर्थन से आप ने सरकार ने बनाई थी जो 49 दिनों तक चली और फिर दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लागू हो गया.

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें