फोटो गैलरी

Hindi Newsडीडीए 25 लाख फ्लैट बनाने की तैयारी में

डीडीए 25 लाख फ्लैट बनाने की तैयारी में

केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने मंगलवार को दिल्ली की लैंड पूलिंग पॉलिसी को पांच संशोधनों के साथ मंजूरी दे दी। ऐसे में दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने आने वाले सालों में 25 लाख फ्लैट बनाने की बात...

डीडीए 25 लाख फ्लैट बनाने की तैयारी में
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 27 May 2015 12:42 AM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने मंगलवार को दिल्ली की लैंड पूलिंग पॉलिसी को पांच संशोधनों के साथ मंजूरी दे दी। ऐसे में दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने आने वाले सालों में 25 लाख फ्लैट बनाने की बात कही है। मंत्रालय के इस फैसले से दिल्ली छोड़कर एनसीआर के शहरों में पलायन करने वाले लोगों को अब अपने शहर में ही बेहतर फ्लैट मिल सकेंगे।

डीडीए ने 20 हजार हेक्टेयर भूमि का चयन किया : अपनी इस परियोजना को अमलीजामा पहनाने के लिए डीडीए ने उत्तरी, उत्तरी-पश्चिमी, पश्चिमी दिल्ली और दक्षिण-पश्चिम दिल्ली में 20 हजार हेक्टेयर भूमि का चयन किया है। इसमें 89 गांव भी शामिल हैं। यह इलाका फिलहाल कृषि योग्य भूमि के अंतर्गत आता है।   डीडीए उपाध्यक्ष बलविंदर कुमार के अनुसार, आधा भाग लैंड पूलिंग पॉलिसी के तहत विकसित होगा। इससे दिल्ली में 25 लाख घरों की मांग पूरी होगी।

क्या है लैंड पूलिंग पॉलिसी: डीडीए ने सितंबर 2013 में लैंड पूलिंग पॉलिसी को मंजूरी दी थी। यूं तो इसका प्रस्ताव मास्टर प्लान-2021 में रखा गया था, लेकिन प्लान अमल में लाने में डीडीए को छह साल लग गए। इस पॉलिसी का मकसद डीडीए द्वारा किसानों की जमीन अधिग्रहण करना नहीं बल्कि किसानों या बिल्डरों द्वारा समझौता करके खुद ही फ्लैट बनाकर बेचना है। हालांकि मास्टर रोड, सीवर, अस्पताल, पार्क आदि के लिए डीडीए कुल जमीन का एक बड़ा हिस्सा अपने पास रख लेगा।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें