फोटो गैलरी

Hindi Newsप्रधानमंत्री के भाषण के लिए निगम स्कूलों में कसरत

प्रधानमंत्री के भाषण के लिए निगम स्कूलों में कसरत

शिक्षक दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की लाइव क्लास का सीधा प्रसारण बच्चों तक पहुंचाने के लिए निगम स्कूलों में कसरत तेज हो गई है। निगम के कई स्कूल ऐसे हैं जहां पर न तो इतना बड़ा सभागार है जहां...

प्रधानमंत्री के भाषण के लिए निगम स्कूलों में कसरत
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 01 Sep 2014 11:55 PM
ऐप पर पढ़ें

शिक्षक दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की लाइव क्लास का सीधा प्रसारण बच्चों तक पहुंचाने के लिए निगम स्कूलों में कसरत तेज हो गई है। निगम के कई स्कूल ऐसे हैं जहां पर न तो इतना बड़ा सभागार है जहां सभी बच्चों को बैठाया जा सके और न ही इतना बड़ा टेलीविजन कि सभी बच्चे उसे देख सकें।

शिक्षक दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी बच्चों की लाइव क्लास लेने वाले हैं। सभी स्कूलों को इसे बच्चों तक पहुंचाने को कहा गया है। इसे लेकर अलग-अलग जगहों से भिन्न प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं। निजी स्कूलों की तरफ से इस निर्देश पर अनिच्छा जताई जा रही है तो राजनीतिक दलों द्वारा भी इसे मुद्दा बनाया जा रहा है।

लेकिन, दिल्ली के तीनों ही निगमों के स्कूलों में इसे दिखाने की तैयारी जोर-शोर से की जा रही है। तीनों ही निगम में भाजपा का शासन है और भाजपा पदाधिकारी इसे सभी बच्चों तक पहुंचाने की जुगत में लगे हुए हैं। लेकिन, सभी स्कूलों के पास न तो बड़ा सभागार है और न ही बड़े आकार का टेलीविजन। यहां तक कि निगम के कई स्कूल दो पालियों में चलते हैं। इसके चलते एक पाली के बच्चों को अगर सीधा प्रसारण दिखाया जाता है तो दूसरी पाली के बच्चे छूट जाएंगे।

दो पालियों में चलने वाले विद्यालयों में इतनी जगह नहीं है कि दोनों पालियों के बच्चों को एक साथ बैठाया जा सके। इसे लेकर स्कूल तमाम तरह की परेशानियों का सामना कर रहे हैं। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के नेता सदन सुभाष आर्य ने बताया कि पांच सितंबर के दिन एक बजे से पांच बजे की शिफ्ट कर दी गई है। जबकि, विद्यालय के प्रधानाचार्यो को प्रोजेक्टर, टेलीवीजन और केबल टीवी कनेक्शन का इंतजाम करने को कहा गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें