फोटो गैलरी

Hindi Newsपटना की तर्ज पर जिलों में विशेष कंट्रोल रूम

पटना की तर्ज पर जिलों में विशेष कंट्रोल रूम

राज्य के सभी जिलों में पटना की तर्ज पर विशेष अत्याधुनिक कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। कंट्रोल रूम चौबीसों घंटे काम करेगा और इसमें मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारी प्रतिनियुक्त रहेंगे। साथ ही पुलिस फोर्स पूरे...

पटना की तर्ज पर जिलों में विशेष कंट्रोल रूम
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 22 Jul 2014 08:30 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्य के सभी जिलों में पटना की तर्ज पर विशेष अत्याधुनिक कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। कंट्रोल रूम चौबीसों घंटे काम करेगा और इसमें मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारी प्रतिनियुक्त रहेंगे। साथ ही पुलिस फोर्स पूरे साजो-सामान के साथ किसी भी उपद्रव से निपटने के लिए तैयार होगी। कंट्रोल रूम बनाने का मकसद घटना की सूचना मिलते ही तुरंत पूरी तैयारी के साथ मौके पर पहुंचना है।

विधि-व्यवस्था की समीक्षा के क्रम में मंगलवार को मुख्यसचिव अंजनी कुमार सिंह ने डीएम और एसपी को जिलों में कंट्रोल रूम के लिए भवन की तलाश करने को कहा। जहां भवन उपलब्ध नहीं होगा वहां के डीएम और एसपी इसके लिए प्रस्ताव भेजेंगे। राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में आईजी (मुख्यालय) सुनील कुमार ने बताया कि पटना की तरह सभी जिलों में कंट्रोल रूम बनाने का निर्णय लिया गया है। कंट्रोल रूम में तमाम व्यवस्था होगी। यह चौबीस घंटे काम करेगा। जिलों में मौजूद दंगा निरोधक बल को कंट्रोल रूम में प्रतिनियुक्त किया जाएगा।

जवान बॉडी प्रोटेक्टर के अलावा, आंसू गैस व भीडम् को नियंत्रित करनेवाले अन्य साजो-सामान के साथ मुस्तैद रहेंगे। कंट्रोल रूम में वज्र वाहन के अलावा वाटर कैनन भी होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें