फोटो गैलरी

Hindi Newsऑनलाइन खरीदारी के टिप्स

ऑनलाइन खरीदारी के टिप्स

सीओडी या क्रेडिट कार्ड: नई ऑनलाइन खरीदार ई-शॉपिंग की अवधारणा के साथ पूरी तरह आरामदायक एवं संतोषजनक अनुभव के लिए कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प चुन सकते हैं। यह एक ऐसा विकल्प है, जिसमें आप अपने हाथ में...

ऑनलाइन खरीदारी के टिप्स
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 25 Oct 2014 12:39 PM
ऐप पर पढ़ें

सीओडी या क्रेडिट कार्ड: नई ऑनलाइन खरीदार ई-शॉपिंग की अवधारणा के साथ पूरी तरह आरामदायक एवं संतोषजनक अनुभव के लिए कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प चुन सकते हैं। यह एक ऐसा विकल्प है, जिसमें आप अपने हाथ में सामान आने के बाद भुगतान करते हैं। यदि आप पहली बार ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं तो कैशऑन डिलीवरी (सीओडी) आपके लिए बेहतर विकल्प होगा। यदि आप ऑनलाइन खरीदारी पहले भी कर चुके हैं तो क्रेडिट कार्ड के जरिए भुगतान बेहतर है, क्योंकि कार्ड के जरिए हमेशा अच्छे सौदे की संभावना रहती है।

सुरक्षित खरीदारी: यदि आप ऑनलाइन खरीदारी के लिए कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो जरूरी है कि खरीदारी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अपने अकाउंट को हमेशा लॉगआउट करें। बैंक कार्ड को इस्तेमाल करने से पहले यह चेक कर लें कि कार्ड वेरीफाइड-बाई-वीजा या मास्टरकार्ड सिक्योरकोड के साथ पंजीकृत है।

वेबसाइट कंपनी की जांच: सबसे पहले आपको उस वेबसाइट के बैकग्राउंड की गहन जांच करनी चाहिए, जिससे आप खरीदारी कर रहे हैं। यह देखना जरूरी है कि पंजीकृत कार्यालय का पता, लैंडलाइन नंबर है या नहीं। इनके अभाव का मतलब है कि संदिग्ध साख वाली वेबसाइट से खरीदारी कर रहे हैं।
 
सस्ती नहीं, ब्रांडेड चीजें खरीदें:
अक्सर हम पैसे बचाने के लिए पुराने स्टॉक की चीजें खरीदने के लालच में आ जाते हैं, क्योंकि इससे संबंधित वेबसाइट पर बड़ा ऑफर या छूट मिल रही होती है। ऐसी स्थिति में कुछ अतिरिक्त खर्च करना और कम कीमत के चक्कर में फंसने के बजाय नए उत्पाद को खरीदना समझदारी हो सकती है। कम कीमत चुका रहे हैं तो आपको उत्पाद की गुणवत्ता भी उसी के अनुरूप मिलेगी।

बिक्री के बाद उचित सेवा सुनिश्चित करें: ग्राहकों को एयर कंडीशनर, टेलीविजन, रेफ्रिजरेटर, माइक्रोवेव ओवन आदि कीमती सामानों की खरीदारी पर वारंटी सुनिश्चित करनी चाहिए। यह पता करना चाहिए कि ऑनलाइन चैनलों के जरिए इन्हें खरीदने पर वारंटी जैसी अतिरिक्त सेवाएं मुहैया कराई जाएंगी या नहीं। आप कॉल सेंटर पर कॉल से पूछ सकते हैं।

खरीदारी से पहले करें छानबीन: महंगी खरीदारी से पहले उसके बारे में कुछ छानबीन करें और ऑनलाइन समीक्षाएं पढ़ें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें