फोटो गैलरी

Hindi Newsऑन लाइन जानिये कहां मिलेगा स्टांप

ऑन लाइन जानिये कहां मिलेगा स्टांप

शपथ पत्र देना है या फिर किसी जरूरी काम के लिए स्टांप की जरूरत है तो अब दिल्ली में आन लाइन ही स्टांप बिक्री केंद्रों की जानकारियां ले सकते हैं। व्यवस्था न सिर्फ छोटे स्टांप बल्कि 500 रुपये से अधिक...

ऑन लाइन जानिये कहां मिलेगा स्टांप
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 23 Jul 2014 06:14 PM
ऐप पर पढ़ें

शपथ पत्र देना है या फिर किसी जरूरी काम के लिए स्टांप की जरूरत है तो अब दिल्ली में आन लाइन ही स्टांप बिक्री केंद्रों की जानकारियां ले सकते हैं। व्यवस्था न सिर्फ छोटे स्टांप बल्कि 500 रुपये से अधिक कीमत वाले स्टांप किन बैंकों पर मिलेंगे। इसकी जानकारी भी ऑन लाइन उपलब्ध करेगी। कोई भी व्यक्ति ऑन लाइन सूचना लेकर मोबाइल नंबर के माध्यम से अपने घर के नजदीक ही स्टांप की खरीदारी कर सकेगा। दिल्ली वालों के लिए स्टांप खरीद प्रक्रिया आसान बनाने के लिए राजस्व विभाग यह नई पहल करने जा रहा है।

यह सुविधा राजस्व विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी। जहां पर सरकार द्वारा अधिकृत स्टांप विक्रेता का मोबाइल नंबर और पता होगा। यह सुविधा विभाग के नए सॉफ्टवेयर की मदद से संभव होगी। जल्द ही इस व्यवस्था की शुरुआत कर दी जाएगी। इन जगहों पर जाकर कोई भी व्यक्ति। बताया जा रहा है कि इस समय 500 रुपये से कम का स्टांप विभिन्न अधिकृत विक्रेताओं की मदद से जारी किया जा रहा है और इससे अधिक की कीमत के स्टांप बैंक के माध्यम से बिक्री किए जा रहे है। विभाग तैयारी कर रहा है कि दिल्ली के जिन बैंकों के माध्यम से स्टांप की बिक्री की जा रही है। उसकी सुविधा भी लोगों को ऑन लाइन उपलब्ध रहे। दिल्ली भर में ऐसे 100 बैंक हैं। यह सॉफ्टवेयर तैयार हो जाने के बाद इनकी सूची भी ऑन लाइन कर दी जाएगी ताकि लोग घर के नजदीक ही आसानी से स्टांप की खरीद कर सकें। 

ऑन लाइन मिलेगा स्टांप लाइसेंस
स्टांप की बिक्री करने वाले विक्रेताओं का अब ऑन लाइन लाइसेंस मिलेगा। इससे लाइसेंस आंवटन प्रक्रिया आसान होगी और इसे पारदर्शी बनाया जा सकेगा। इसके लिए राजस्व विभाग ने नया साफ्टवेयर तैयार किया है और जल्द ही इस व्यवस्था को दिल्ली में लागू कर दिया जाएगा। दिल्ली के मंडलायुक्त धर्मपाल ने बताया कि इस सॉफ्टवेयर की मदद से नागरिक सेवाओं को बेहतर बनाया जा सकेगा। अभी तक स्टांप वेंडर लाइसेंस के लिए फिजीकल आवेदन लिए जा रहे थे और इन्हें मंजूरी के लिए मुख्यालय तक आना पड़ता था। नई व्यवस्था से इस प्रक्रिया का विकेंद्रीयकरण हो जाएगा और आसानी से लाइसेंस मिल जाएंगे। दिल्ली भर में इस समय 2200 वेंडर के माध्यम से स्टांप की बिक्री की जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें