फोटो गैलरी

Hindi Newsपुरानी ड्रॉप से गई आंख की रोशनी

पुरानी ड्रॉप से गई आंख की रोशनी

जीटीबी अस्पताल में एक्सपायरी आईड्रॉप डालने से चार महीने की एक बच्ची की एक आंख की रोशनी चली गई। बच्ची को पांच अप्रैल को इमरजेंसी में भर्ती कराया गया था। 19 अप्रैल को अस्पताल के ही एक डॉंक्टर ने आंखों...

पुरानी ड्रॉप से गई आंख की रोशनी
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 24 Apr 2015 10:51 AM
ऐप पर पढ़ें

जीटीबी अस्पताल में एक्सपायरी आईड्रॉप डालने से चार महीने की एक बच्ची की एक आंख की रोशनी चली गई। बच्ची को पांच अप्रैल को इमरजेंसी में भर्ती कराया गया था। 19 अप्रैल को अस्पताल के ही एक डॉंक्टर ने आंखों में दवाई डाली और सुबह एक आंख का रेटिना सफेद हो गया। परिजनों द्वारा जीटीबी थाने में शिकायत दर्ज कराने के बाद अस्पताल प्रशासन ने मामले की जांच के लिए एक समिति का गठन कर दिया है।

पुरानी सीमापुरी निवासी विनोद पांडे पांच अप्रैल को बेटी पलक को लेकर जीटीबी अस्पताल की इमरजेंसी पहुंचे थे। बच्ची एनीमिया से पीडित थी। सात अप्रैल को आंखों से पानी आने की शिकायत के बाद उसे आईड्रॉप डालने की सलाह दी गई। सात से 19 अप्रैल तक परिजनों ने आईड्रॉप डाली, जिससे बच्ची की आंखों की सूजन कम होने लगी थी। उसी दिन शाम को राउंड पर आए डॉंक्टर ने जब जांच की तो आईड्रॉप खत्म हो गया था। डॉंक्टर ने स्टोर से एक आईड्रॉप निकाली और बच्ची की दोनों आंखों में डाल दी। सुबह बच्ची का रेटिना सफेद हो गया था व उसकी एक आंख की रोशनी जा चुकी थी। परिजनों का आरोप है कि डॉक्टर ने जो आईड्रॉप डाली वह दिसंबर महीने में ही एक्सपायर हो गई थी। बच्ची की मां हंसा देवी के अनुसार, 23 दिसंबर को पैदा हुई पलक का वजन सामान्य से कम था।

हस्ताक्षर से किया मना
परिजनों का आरोप है कि बच्ची की आंख की रोशनी जाने के बाद डॉंक्टर ने खुद ही सफेद कागज पर नोट लिखा, ‘जब हम अस्पताल में आए तो बच्ची की आंखों की रोशनी जा चुकी थी’। नोट में यह भी लिखा गया, ‘डॉंक्टर को अवगत कराया गया था कि बच्ची को खून की जरूरत है और वह गंभीर है।’ विनोद पांडे ने बताया कि डॉक्टर हम पर हस्ताक्षर के लिए दबाव बना रहे थे। हालांकि उन्होंने इनकार कर दिया।

आईड्रॉप डालने में बरतें सावधानी
एक ही आईड्रॉप को कई लोग इस्तेमाल न करें, इससे संक्रमण फैल सकता है
आईड्रॉप का कैप ठीक से बंद करें, बाहरी हवा के संपर्क में आने पर हो सकता है संक्रमण
शीशी पर दिए गए निर्धारित तापमान में ही ड्रॉप को रखें
बच्चों की पहुंच से दूर रखें, फ्रिज में रखने की सलाह दी गई है तो वहीं रखें

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें