फोटो गैलरी

Hindi Newsअतिथि शिक्षकों के लिए 15 सितंबर तक आवेदन

अतिथि शिक्षकों के लिए 15 सितंबर तक आवेदन

दिल्ली सरकार के बाद नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने अपने स्कूलों में अतिथि शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है। परिषद ने स्कूलों में विभिन्न विषयों के लिए टीजीटी व पीजीटी शिक्षकों...

अतिथि शिक्षकों के लिए 15 सितंबर तक आवेदन
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 30 Aug 2014 11:25 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली सरकार के बाद नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने अपने स्कूलों में अतिथि शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है। परिषद ने स्कूलों में विभिन्न विषयों के लिए टीजीटी व पीजीटी शिक्षकों के लिए आवेदन मंगाए हैं। आवेदन सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से www.ndmc.gov.in पर होगा। अंतिम तिथि 15 सितंबर है।

एनडीएमसी अतिथि शिक्षकों के इन खाली पदों पर नियुक्ति साक्षात्कार के आधार पर करेगा। वहीं दिल्ली सरकार के स्कूलों के लिए चल रही नियुक्ति की प्रक्रिया में साक्षात्कार नहीं लिया जा रहा है। बहरहाल, नियुक्ति एक साल के लिए होगी। आवेदन के लिए अधिकतम उम्र 65 तय की गई है।

विषयों के आधार पर आवेदन: आवेदकों को विषयों के आधार पर आवेदन करना होगा। यदि कोई एक से अधिक विषयों में आवेदन करना चाहता है तो उसे हर विषय के लिए अलग-अलग ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

अंतिम चयन अकादमिक रिकॉर्ड और साक्षात्कार के आधार पर होगा। अकादमिक रिकॉर्ड के अंकों की वेटेज 80 फीसदी और साक्षात्कार की वेटेज 20 फीसदी तय की गई है।

जारी की जाएगी मेरिट: एनडीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आवेदन के बाद अकादमिक रिकॉर्ड के आधार पर मेरिट जारी होगी। मेरिट में जिनका नाम आएगा सिर्फ उन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने बताया कि वेतन के अलावा टीए व डीए नहीं दिया जाएगा।

क्या है योग्यता
पीजीटी के लिए विषय में स्नातकोत्तर की डिग्री होनी जरूरी है। इसके अलावा बीएड व जेबीटी व ईटीई का डिप्लोमा होना जरूरी है। यदि पीजीटी वर्ग में कंप्यूटर साइंस का शिक्षक बनना है तो आवदेक के पास बीटेक व बीई की डिग्री या फिर एमटेक की डिग्री होनी अनिवार्य है। टीजीटी के लिए विषय में स्नातक की डिग्री। स्नातक में न्यूनतम 45 फीसदी अंक होने चाहिए। साथ ही बीएड व जेबीटी आदि का डिप्लोमा हो। एनडीएमसी ने साफ किया है कि जिन आवेदकों के पास शैक्षणिक अनुभव व कंप्यूटर की जानकारी होगी उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी। ऐसे में आवेदक कंप्यूटर की पढ़ाई से जुड़े प्रमाण-पत्र व शैक्षणिक अनुभव का ब्योरा देना न भूलें।

दिल्ली सरकार की प्रक्रिया छह तक
दिल्ली सरकार के स्कूलों के लिए भी अतिथि शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया जारी है। शिक्षा निदेशालय ने 18 हजार से अधिक पदों के लिए पहली मेरिट जारी कर दी। निदेशालय ने दस्तावेजों की जांच कराने और स्कूल में उपस्थिति दर्ज कराने का समय बढ़ाकर छह सितंबर कर दिया है। छह सितंबर तक पहली मेरिट पर भर्ती होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें