फोटो गैलरी

Hindi Newsनई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर मुफ्त मिलेगा वाई फाई

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर मुफ्त मिलेगा वाई फाई

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को मुफ्त इंटरनेट की सुविधा मिल सकेगी। अगले महीने से स्टेशन पर वाईफाई सेवा शुरू करने की तैयारी की जा रही है। स्टेशन पर इस सेवा को शुरू करने के लिए आवश्यक तकनीकी...

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर मुफ्त मिलेगा वाई फाई
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 01 Sep 2014 11:56 PM
ऐप पर पढ़ें

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को मुफ्त इंटरनेट की सुविधा मिल सकेगी। अगले महीने से स्टेशन पर वाईफाई सेवा शुरू करने की तैयारी की जा रही है। स्टेशन पर इस सेवा को शुरू करने के लिए आवश्यक तकनीकी कार्य पूरा कर लिया गया है। कुछ हफ्तों की जांच के बाद अक्तूबर के प्रथम सप्ताह तक इसे शुरू किया जा सकता है।

रेलवे के उपक्रम रेलटेल की मदद से यात्रियों को यह सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। यह सेवा स्टेशन के सभी 16 प्लेटफार्मो पर उपलब्ध रहेगी। फिलहाल रेलवे स्टेशन को रेलटेल के नेटवर्क से जोड दिया गया है। अगले एक सप्ताह तक स्टेशन पर नेटवर्क की उपलब्धता एवं इस सुविधा के प्रयोग को ले कर आवश्यक परीक्षण कार्य किए जाएंगे।

शुरुआत में स्टेशन पर मौजूद कर्मियों व अधिकारियों को यह वाईफाई सेवा एक विशेष पासवर्ड के जरिए उपलब्ध कराई जाएगी। इस पार्सवर्ड का प्रयोग कर रेलवे कर्मी अपने मोबाइल या लैपटॉप पर इंटरनेट सेवा का प्रयोग कर सकेंगे। परीक्षण पूरा होने पर यह सुविधा यात्रियों के लिए शुरू की जाएगी।

यात्रियों को ऐसे मिलेगी यह सुविधा
स्टेशन पर यात्रियों को मुफ्त इंटनेट सेवा प्राप्त करने के लिए अपने मोबाइल या लैपटॉप के वाईफाई को ऑन करना होगा। स्टेशन पर मौजूद नेटवर्क से जुड़ने पर यात्री के सामने एक फार्म खुल कर आ जाएगा। इस फार्म में यात्री को अपना पीएनआर नम्बर, मोबाइल नम्बर व कुछ अन्य आवश्यक जानकारियां भरनी होंगी। फार्म भर कर जमा करने पर यात्री के मोबाइल पर मैसेज के जरिए एक विशेष नम्बर पासवर्ड के तौर पर भेजा जाएगा।

इस पासवर्ड का प्रयोग कर यात्री स्टेशन पर मौजूद वाईफाई नेटवर्क से आधे घंटे के लिए जुड़ सकेगा। आधे घंटे के पश्चात अपने आप कनेक्शन कट जाएगा। दुबारा वाईफाई से जुड़ने के लिए यह प्रक्रिया फिर से अपनानी होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें