फोटो गैलरी

Hindi Newsदिल्ली में सीएनजी, पीएनजी 60 पैसे सस्ती

दिल्ली में सीएनजी, पीएनजी 60 पैसे सस्ती

प्राकृतिक गैस की कीमतों में आठ प्रतिशत कमी के एक दिन बाद राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में सीएनजी व पाइप से आपूर्ति की जाने वाली रसोई गैस (पीएनजी) के दाम आज 60 पैसे कम हो गए। एनसीआर में संपीड़ित...

दिल्ली में सीएनजी, पीएनजी 60 पैसे सस्ती
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 01 Apr 2015 10:15 PM
ऐप पर पढ़ें

प्राकृतिक गैस की कीमतों में आठ प्रतिशत कमी के एक दिन बाद राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में सीएनजी व पाइप से आपूर्ति की जाने वाली रसोई गैस (पीएनजी) के दाम आज 60 पैसे कम हो गए। एनसीआर में संपीड़ित प्राकतिक गैस (सीएनजी) तथा पीएनजी की आपूर्ति करने वाली इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने कहा है कि नयी दरें आज मध्यरात्रि से प्रभावी हो जाएंगी।

कंपनी का कहना है कि दिल्ली में सीएनजी के दाम 60 पैसे घटाकर 37.55 रुपये प्रति किलो किए जा रहे हैं। वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा व गाजियाबाद में इसके दाम 70 पैसे घटकर 42.80 रुपये प्रति किलो रहेंगे। दिल्ली में पीएनजी ग्राहकों के लिए खुदरा दाम 60 पैसे घटकर 24.90 रुपये प्रति घनमीटर (एससीएम) होंगे। ये दाम दो महीने में 36 घनमीटर तक खपत के लिए होंगे और आज से प्रभावी हो जाएंगे।

दो महीने में 36 घनमीटर से अधिक खपत करने वाले ग्राहकों के लिए पीएनजी की दर अपरिवर्तित रहेगी। कंपनी का कहना है कि इस कदम का फायदा 5.5 लाख परिवारों व 8,00,000 से अधिक सीएनजी वाहनों को होगा। कर ढांचे में अंतर के कारण नोएडा, ग्रेटर नोएडा व गाजियाबाद में पीएनजी के दाम 75 पैसे घटकर 26.55 रुपये प्रति घनमीटर (एससीएम) रह जाएंगे। यह दर दो महीने में 36 घनमीटर तक गैस खपत के लिए होगी।

आईजीएल के प्रबंध निदेशक नरेंद्र कुमार के अनुसार सीएनजी व पीएनजी के दाम में कटौती से सरकार के दृष्टिकोण के अनुसार समूचे सीजीडी क्षेत्र को बल मिलेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें