फोटो गैलरी

Hindi Newsअनुबंधित शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया 23 तक

अनुबंधित शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया 23 तक

दिल्ली सरकार के स्कूलों में बड़ी संख्या में शिक्षकों के पद खाली हैं। इन पर अनुबंधित शिक्षकों की भर्ती की जा रही है।  21 अगस्त से 23 अगस्त तक मेरिट में आने वाले और प्रतीक्षा सूची में जगह...

अनुबंधित शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया 23 तक
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 21 Aug 2014 12:51 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली सरकार के स्कूलों में बड़ी संख्या में शिक्षकों के पद खाली हैं। इन पर अनुबंधित शिक्षकों की भर्ती की जा रही है।  21 अगस्त से 23 अगस्त तक मेरिट में आने वाले और प्रतीक्षा सूची में जगह बनानेवालों की भर्ती की प्रक्रिया चलेगी। ये भर्तियां विभिन्न विषयों के लिए टीजीटी प्राथमिक शिक्षकों के लिए की जाएंगी।

शिक्षा निदेशालय में राज्य परियोजना निदेशक नेहा बंसल ने बताया कि भर्ती के लिए आवेदन पहले ही आ चुके हैं। मेरिट जारी हो चुकी है। इसके बाद भी काफी संख्या में पद खाली रह गए थे। इन पदों के लिए मेरिट और प्रतीक्षा सूची में जगह बनाने वाले आवेदकों को मौका दिया जा रहा है। ऐसे आवेदकों को विभिन्न जिले के निदेशालय के दफ्तरों से संपर्क करना होगा। किस जिले के स्कूल में किस विषय के लिए कितने पद खाली हैं, इस बाबत जानकारी www.edudel.nic.in पर जाकर लेनी होगी। उसके आधार पर वे दस्तावेजों को प्रमाणित कराएंगे। बहरहाल, बता दें कि तमाम जिलों के दफ्तरों में मेरिट वालों की सूची लगाई जाएगी।

किस आवेदक को किस दिन और कितने बजे दस्तेवाजों की जांच के लिए दोबारा से आना है, इस बाबत कार्यक्रम नोटिस बोर्ड पर लगाया जाएगा।
निदेशालय ने साफ किया है कि जो आवेदक मेरिट में आते हैं और इन तीनों दिनों के भीतर संपर्क नहीं करेंगे वे बाद में नौकरी के लिए दावेदारी नहीं कर सकेंगे। उनके लिए ये अंतिम मौका होगा। उनकी जगह प्रतीक्षा सूची में अगले नंबर वाले को पद दे दिया जाएगा।

आवेदन में गलती हुई तो खारिज होगी दावेदारी: दस्तावेजों की जांच करते समय ऑनलाइन आवेदन में दी गई जानकारी को फिर से जांचा जाएगा। यदि शैक्षणिक जानकारी से लेकर नाम व रोल नंबर आदि में गलती पाई जाती है तो आवेदन तुरंत खारिज कर दिया जाएगा। यही नहीं, सीटीईटी व सीबीएसई से जुड़ी जानकारी भी विस्तार से देखी जाएगी। गौरतलब है कि सभी 12 जिलों में पूर्वी जिले के स्कूलों में अधिक पद खाली हैं। वहीं अतिथि शिक्षकों की प्रक्रिया का मामला अदालत में चला गया है। 16 अगस्त को 21 हजार से अधिक शिक्षकों के पदों के लिए मेरिट जारी होनी थी मगर सूची जारी नहीं की गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें