फोटो गैलरी

Hindi Newsबिहार में आंधी-पानी से 12 की मौत

बिहार में आंधी-पानी से 12 की मौत

पिछले एक हफ्ते से एक के बाद एक आपदाओं की चपेट में आए बिहार के लोग उबरे भी नहीं थे कि मंगलवार को फिर से तेज रफ्तार आंधी और बारिश ने तबाही मचा दी। इसमें 12 लोगों की मौत हो गई और दर्जनभर घायल हो गए। उधर...

बिहार में आंधी-पानी से 12 की मौत
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 28 Apr 2015 10:12 PM
ऐप पर पढ़ें

पिछले एक हफ्ते से एक के बाद एक आपदाओं की चपेट में आए बिहार के लोग उबरे भी नहीं थे कि मंगलवार को फिर से तेज रफ्तार आंधी और बारिश ने तबाही मचा दी। इसमें 12 लोगों की मौत हो गई और दर्जनभर घायल हो गए। उधर उत्तर प्रदेश में भी 40 लोगों की मौत की खबर है। बिहार में 60 से लेकर 75 किमी की रफ्तार से आंधी चली। विभिन्न जिलों में जगह-जगह पेड़ गिरने से यातायात और तार टूटने से बिजली आपूर्ति बाधित रही।

फसलों को भी नुकसान पहुंचा है। मरने वालों में मुजफ्फरपुर के दो बच्चे और बिहारशरीफ की एक बच्ची के अलावा रोहतास व गया की एक-एक महिलाएं शामिल हैं। हालांकि आपदा प्रबंधन विभाग के पास अभी तक इस आंधी-पानी से किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं आई है।

तीन की मौत ठनका गिरने से : मुजफ्फरपुर में और बिहारशरीफ में बच्चों की मौत ठनका गिरने से हुई। रोहतास में आंधी के दौरान आग लगने और गया में करकट से दबकर महिलाओं की मौत हुई। आंधी से सबसे ज्यादा प्रभावित जिले सीवान, आरा, गोपालगंज, नालंदा, बक्सर, भभुआ, रोहतास, मुजफ्फरपुर, गया और पटना रहे। बिहारशरीफ में चार मवेशी भी मर गए। बक्सर के अहिरौली गांव में चल रहे महायज्ञ का पंडाल गिर गया जिससे भागने के दौरान छह लोग जख्मी हो गए।

बक्सर-सीवान के रास्ते आई आंधी : मौसम विभाग के मुताबिक यूपी के वाराणसी और गोरखपुर में लो प्रेशर क्षेत्र बनने के कारण आंधी-पानी का यह सिस्टम उठा। बिहार में आंधी ने बक्सर, सीवान के रास्ते सुबह 10 से 11 के बीच प्रवेश किया। बक्सर से आरा के बीच हवा की रफ्तार 60 से 65 किमी प्रति घंटा के बीच थी। 12.50 बजे पटना पहुंचते-पहुंचते 72-75 तक पहुंच गई। कुछ देर के लिए दिन में ही अंधेरा छा गया। करीब 32 मिनट तक पटना में धूल के साथ तेज रफ्तार आंधी चली और बारिश हुई।

50 से 75 किमी. की चौड़ाई में था आंधी का दायरा
मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक आरके गिरि का कहना है कि आंधी-पानी के इस सिस्टम का दायरा 50 से 75 किमी. की चौड़ाई में था। गोरखपुर और वाराणसी से एक साथ उठे आंधी और पानी वाले बादल की चपेट में करीब-करीब पूरा बिहार आया। छपरा, बिहारशरीफ, नवादा, जहानाबाद, समस्तीपुर आदि जिलों से होते हुए आंधी-पानी का यह सिस्टम भागलपुर से आगे निकल गया। जहां से भी यह सिस्टम गुजरा है सभी जगह हल्की व मध्यम बारिश हुई है।

आज भी आंधी-पानी के आसार
आरके गिरि ने बताया कि बुधवार और गुरुवार को भी राज्य में आंधी और पानी के आसार हैं। उत्तर प्रदेश और झारखंड में दो सिस्टम अभी नजर आ रहे हैं। उधर उत्तर प्रदेश में 30 अप्रैल तक राज्य के करीब आधे हिस्से में तेज गति से हवाएं चलेंगी और मध्यम वर्षा होगी। उत्तर-पूर्वी हिस्से में इसका ज्यादा असर रहेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें