फोटो गैलरी

Hindi Newsलोकनायक के गांव में अब नहीं खुलेगी सरकारी शराब दुकान

लोकनायक के गांव में अब नहीं खुलेगी सरकारी शराब दुकान

लोनायक जयप्रकाश नारायण के पैतृक गांव सिताब दियारा के लाला टोला में अब सरकारी शराब दुकान नहीं खुलेगी। नये वित्तीय वर्ष के लिए इस गांव में आवंटित शराब की दुकान या तो गांव के बाहर खुलेगी या फिर रद्द की...

लोकनायक के गांव में अब नहीं खुलेगी सरकारी शराब दुकान
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 27 Mar 2015 07:43 PM
ऐप पर पढ़ें

लोनायक जयप्रकाश नारायण के पैतृक गांव सिताब दियारा के लाला टोला में अब सरकारी शराब दुकान नहीं खुलेगी। नये वित्तीय वर्ष के लिए इस गांव में आवंटित शराब की दुकान या तो गांव के बाहर खुलेगी या फिर रद्द की जायेगी। यह घोषणा अपने प्रशासनिक कुनबे के साथ पहुंचे डीएम दीपक आनंद ने शुक्रवार को ग्रामीणों की मांग पर की।

सांसद आदर्श ग्राम के लिए चयनित इस गांव में जनता दरबार लगा। इसमें जहां लोगों की शिकायतों का ऑन द स्पॉट निपटारा किया गया, वहीं जरूरतमंदों को योजनाओं का लाभ दिया गया। गांव में जेपी के पैतृक घर के पीछे खुलने वाली शराब दुकान को ले यहां की महिलाओं ने 23 मार्च को प्रशिक्षु आईएएस का घेराव किया था और ‘हिन्दुतान’ ने 24 मार्च के अंक में इसे प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया था।

अठारह भूमिहीनों को दिया जमीन का पर्चा
गांव के अठारह भूमिहीनों को डीएम ने तीन-तीन डिसमिल जमीन का बासगीत पर्चा दिया। आठ विकलांगों को ट्राई साइकिलें दी और विभिन्न स्कूलों में पिछले दिनों आयोजित हुए निबंध, चित्रकला और कबड्डी प्रतियोगिताओं के सफल प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया। वहीं जनता दरबार में कुल 96 शिकायती आवेदन आये। इनमें से राशन-किरासन व छात्रवृत्ति से जुड़े दर्जनों आवेदनों का ऑन द स्पॉट निष्पादन डीएम ने किया। अन्य आवेदनों के निष्पादन भी शीघ्र करने का निर्देश संबंधित अफसरों को उन्होंने दिया। डीएम ने रामेश्वर टोला कन्या प्राथमिक विद्यालय के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन भी किया।

15 मई तक पूरा होगा कटाव निरोधी कार्य
जन शिकायतों की सुनवाई के दौरान गांव को सरयू के कटाव से बचाने की मांग बार-बार उठी। डीएम ने ग्रामीणों को बताया कि राज्य सरकार व जिला प्रशासन इस समस्या पर गंभीर है। राज्य सरकार ने 6.90 करोड़ की योजना स्वीकृत की है। इसके तहत बिहार सीमा में 275 मीटर की दूरी में कटाव निरोधी कार्य शुरू करा दिया गया है। इसे 15 मई तक पूरा कर लिया जायेगा।

यूपी सरकार से भी लगातार संपर्क बना हुआ है और उधर से जानकारी दी गई है कि यूपी सरकार ने भी 17.1 करोड़ की लागत वाली कटाव निरोधी योजना की स्वीकृति यहां के लिए दे दी है।

डीएम ने मंत्री रूडी का संदेश ग्रमीणों को सुनाया
जनता दरबार के दौरान ही केन्द्रीय मंत्री व स्थानीय सांसद राजीव प्रताप रूडी का ग्रामीणों के लिए डीएम के मोबाइल पर संदेश आया। एसएमएस के माध्यम से आये इस संदेश को डीएम ने पढ़ कर ग्रामीणों को सुनाया। संदेश पेयजल योजना से जुड़ा था, जिसमें कहा गया था कि सिताब दियारा के 247 घरों में पाइप लाइन के माध्यम से पानी पहुंचाने के लिए 9.90 लाख की योजना की स्वीकृति मिल गई है। डीएम ने बताया कि इस योजना को तीन माह में पूरा किया जाना है लेकिन उनकी कोशिश होगी कि दो माह के अंदर ही ग्रामीणों के घरों में पानी पहुंच जाये।

विकसित पंचायत बनेगी सिताब दियारा
ग्रामीणों से रू-ब-रू होते हुए डीएम दीपक आनंद ने कहा कि सिताब दियारा लोकनायक की जन्मभूमि है। वे सौभाग्यशाली हैं कि सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत इस पावन भूमि को विकसित करने का उन्हें मौका मिला है। वे इसे देश की सबसे विकसित पंचायत बनाने के लिए संकल्पित हैं। उन्होंने कहा कि जिले में संचालित सभी योजनाएं समय सीमा के अंदर यहां धरातल पर उतरेंगी।

गांव के विकास के लिए ग्रामीणों का आह्वान करते हुए उन्होंने सबको अपना मोबाइल नंबर दिया। उन्होंने कहा कि उन्हें किसी योजना के कार्यान्यवयन में शिथिलिता व अनियमितता दिखे तो वे तत्काल उन्हें फोन कर बतायें। अफसरों और कर्मचारियों को भी उन्होंने चेताया कि इस गांव की योजनाओं में कोताही हुई तो उनके खिलाफ कार्रवाई तय है। वहीं प्रशिक्षु आईएएस और रिविलगंज प्रखंड के प्रभारी बीडीओ सुब्रत कुमार सेन ने ग्रामीणों से स्वच्छता की बातें की। गांव को साफ-सुथरा रखने और हर घर में शौचालय बनवाने का उन्होंने आह्वान किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें