फोटो गैलरी

Hindi Newsजाते जाते क्या होगा कोई करिश्मा...

जाते जाते क्या होगा कोई करिश्मा...

साल के अंतिम हफ्तों में यही रोना लगा रहता है। हर कोई इन अंतिम दो हफ्तों को भुनाने में लगा रहता है। किसी को क्रिसमस बॉक्स ऑफिस भुनाना है तो किसी को नए साल का बॉक्स ऑफिस। सबके दिमाग पर 100-200 करोड़ी...

जाते जाते क्या होगा कोई करिश्मा...
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 21 Dec 2014 11:53 AM
ऐप पर पढ़ें

साल के अंतिम हफ्तों में यही रोना लगा रहता है। हर कोई इन अंतिम दो हफ्तों को भुनाने में लगा रहता है। किसी को क्रिसमस बॉक्स ऑफिस भुनाना है तो किसी को नए साल का बॉक्स ऑफिस। सबके दिमाग पर 100-200 करोड़ी क्लब का ही भूत सवार दिखाई देता है। किसी को फिल्म के कंटेंट और क्वालिटी से कुछ लेना-देना नहीं है। बीते 6-8 हफ्तों में जिस तरह की फिल्में आयी हैं, उन्हें देख कर तो लगता है कि सिनेमा वालों को अपने यहां ताले लगाने पड़ेंगे। भला हो आमिर खान की फिल्म ‘पीके’ का, जिसकी एडवांस बुकिंग ने कुछ राहत दी। वरना इस साल का असली 'हैप्पी न्यू ईयर' तो दो महीने पहले शाहरुख खान और उनकी मंडली ही मना चुकी थी।

अब जरा पहले पिछले हफ्ते रिलीज हुई फिल्मों ‘बदलापुर’ और ‘मैं और मिस्टर राइट’ के कलेक्शन पर नजर डाल ली जाए। जैसा कि शुरुआत से ही लग रहा था, इन फिल्मों को दर्शकों ने पूछा तक नहीं और अपनी गुणवत्ता और ट्रीटमेंट के चलते इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर पानी तक नहीं मांगा। एक हफ्ते में ‘बदलापुर’ ने महज 40 लाख रुपये बटोरे और ‘मैं और मिस्टर राइट’ ने महज 14 लाख। आगे इन फिल्मों का क्या होगा, यह इंटेलिजेंट लोगों को बताने की जरूरत नहीं है। 

आपमें से बहुतेरे लोगों को यह जानकर शायद हैरानी होगी कि इस साल दीपावली पर रिलीज हुई शाहरुख खान की फिल्म ‘हैप्पी न्यू ईयर’ के बाद से कोई भी फिल्म सही मायने में 50 करोड़ के आंकड़े को पार नहीं कर सकी है। सही मायने में यहां इसलिए कहा गया, क्योंकि दो हफ्ते पहले रिलीज हुई अजय देवगन की फिल्म ‘एक्शन जैक्सन’ जिन हालात में 54-55 करोड़ तक पहुंची है, उसका जिक्र न ही किया जाए तो अच्छा है। ‘हैप्पी न्यू ईयर’ ने अपने तीसरे हफ्ते में 200 करोड़ी क्लब में एंट्री पा ली थी। अब आप ही अंदाजा लगा लीजिए कि ‘एक्शन जैक्सन’ किस बुरे दौर से गुजरी है।

इन बीते 6-8 हफ्तों में केवल ‘एक्शन जैक्सन’ ही नहीं है जो बुरे दौर से गुजरी है। इस दौरान कई हैवीवेट चैंपियन कहे जाने वालों ने सिने स्क्रीन पर धूल चाटी है। लाइन से गिनना शुरू करें तो सुपर नानी (5 करोड़), रंग रसिया (5 करोड़), किल दिल (31 करोड़), हैप्पी एंडिंग (22 करोड़), जेड प्लस (80 लाख), जिद (14 करोड़), उंगली (19 करोड़) को बड़ी फ्लॉप के रूप में याद रखा जा सकता है। इन्हीं फिल्मों के साथ रिलीज हुई दि शौकीन्स (32 करोड़) और रोर (8 करोड़) को ही औसत की श्रेणी में रखा जा सकता है।

कई और फिल्में भी इस दौरान रिलीज हुईं, लेकिन उनका कलेक्शन रजिस्टर में नोट करने लायक भी नहीं रहा। हां, तो शुरुआत में बात ‘एक्शन जैक्सन’ की हो रही थी। अब आप ही अंदाजा लगा सकते हैं कि ये फिल्म कैसे 50 करोड़ के आंकड़े के पार पहुंची होगी। वैसे फिल्म मंडी में कुछ यह भी कह रहे थे कि ‘एक्शन जैक्सन’ अंधों में काने राजा जैसी है। खैर, लोगों का क्या है, वो तो कुछ भी कहते रहते हैं। अब इस हफ्ते रिलीज हुई फिल्म ‘पीके’ के बाद से बचे- खुचे सिनेमाघरों पर टिकी इन फ्लॉप फिल्मों का अंबार भी सिमट कर रह गया है, क्योंकि ज्यादातर सिनेमाघरों पर ‘पीके’ का ही कब्जा है। उम्मीदें ये भी लगाई जा रही हैं कि ये फिल्म कोई नया ही करिश्मा दिखाएगी। अब वो करिश्मा किस रूप में होगा, इसका बखान करेंगे अगले हफ्ते। तब तक के लिए आस्ता ला विस्ता..

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें