फोटो गैलरी

Hindi Newsकई बीमारियों से दूर रखे अच्छी नींद

कई बीमारियों से दूर रखे अच्छी नींद

अच्छी नींद तरोताजा बने रहने के लिए तो जरूरी है ही, इससे आप कई बीमारियों से भी दूर रहते हैं। अच्छी नींद के फायदे और अच्छी नींद पाने के तरीकों के बारे में बता रही हैं बबीता कुमारी सुबह पांच बजे उठना...

कई बीमारियों से दूर रखे अच्छी नींद
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 23 Aug 2014 11:18 AM
ऐप पर पढ़ें

अच्छी नींद तरोताजा बने रहने के लिए तो जरूरी है ही, इससे आप कई बीमारियों से भी दूर रहते हैं। अच्छी नींद के फायदे और अच्छी नींद पाने के तरीकों के बारे में बता रही हैं बबीता कुमारी

सुबह पांच बजे उठना और रात को 12 बजे के बाद सोना, आज की जीवनशैली का शेड्यूल ही कुछ ऐसा है कि लोग मन भर कर कभी सो ही नहीं पाते। दीपा कुछ ऐसी ही शिकायत करती है। सुबह जल्दी उठ कर खाना बनाना, बच्चों को तैयार कर स्कूल भेजना और पति के लिए लंच बॉक्स तैयार करना और फिर खुद को तैयार करने के दबाव में वह पूरी नींद कभी ठीक से नहीं ले पाती। उसके पति अमन का भी यही रोना रहता है। कामकाजी लोगों को यह शिकायत रहती है कि उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती, जिससे वे थकान-चिड़चिड़ेपन का अनुभव करते हैं।
हमारा मस्तिष्क एक कंप्यूटर की तरह काम करता है। इसलिए उसे लगभग 8-10 घंटे आराम की जरूरत होती है। इस दौरान मस्तिष्क में बनने वाले हारमोन कैमिकल्स का संतुलन बना रहता है, जिससे शरीर स्फूर्तिदायक बना रहता है। लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए रात की नींद बेहद जरूरी है। सच तो यह है कि नींद हमारे स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसके अभाव में हम कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। ऐसी समस्याओं में थकान महसूस करना, काम में रुचि कम होना, एकाग्रता की कमी होना भी देखने में आया है। ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, शुगर, मोटापा होने की भी आशंका रहती है।

नींद आने के पांच आसान उपाय
नियमित सेड्यूल है जरूरी: जिस तरह से किसी काम को लगातार करने की जरूरत होती है, उसी तरह से हमारा शरीर भी अपनी क्रियाओं को नियमित करने की मांग करता है। नींद के मामले में भी यही बात है। नींद पूरी करने के लिए रोजाना लगभग 7 से 8 घंटे सोना आवश्यक है, लेकिन यदि वह प्रतिदिन ऐसा नहीं कर पाता या

टुकड़ों में नींद पूरी करने का प्रयत्न करे तो नींद का सेड्यूल गड़बड़ा जाता है। इससे शरीर तरोताजा नहीं रह पाता।

तनाव को कहें न
अच्छी नींद के लिए खुद पर तनाव को हावी न होने दें। ऑफिस और घर के कामों में संतुलन बनाने से आप तनाव से भी दूर रहेंगे और नींद भी अच्छी ले सकेंगे। याद रहे चिंता और तनावग्रस्त होने पर नींद कोसों दूर चली जाती है। तनाव को बाहर छोड़ कर बेडरूम में प्रवेश करें।

निश्चित समय पर सोएं-जागें
प्रत्येक काम के लिए समय की प्रतिबद्घता जरूरी होती है। उसी तरह से हमें नियत समय पर बिस्तर पर जाना चाहिए और निश्चित समय पर ही बिस्तर छोड़ देना चाहिए। इससे शरीर में ताजगी का अहसास होने के साथ ही वह अधिक ऊर्जा भी संचित कर सकेगा। प्रत्येक काम को निपटाने के लिए योजनाबद्घ तरीके से काम करें, क्योंकि हमारा शरीर बायोलॉजिकल क्लॉक से चलता है। हमने उसे अपनी सुविधा के लिए बिगाड़ लिया है।

मेडिटेशन है जरूरी
कम से कम दो बार ध्यान की प्रवृत्ति को अपना लें तो थकान जल्दी नहीं होती और तनाव भी कम होता है। काम के समय भी 10-15 मिनट का विराम लेकर एक बार प्रणायाम और ध्यान कर लें तो नींद बेहतर आ सकती है।

सोने से पहले एक गिलास दूध पिएं
सोने से पहले एक गिलास दूध लेने का भी बेहद फायदा होता है। इससे अच्छी नींद आती है।

लेकिन डरावनी फिल्म न देखें
सोने से पूर्व डरावनी फिल्म न देखें। बिस्तर साफ और सुंदर रखें।

अच्छी नींद से फायदे ही फायदे

मधुमेह से है बचाव
विशेषज्ञों की राय है कि कम से कम रोजाना 6 घंटे की नींद पूरी करने से मधुमेह का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। शोध से पता चला है कि गहरी नींद के समय शरीर ग्लूकोज को कोशिकाओं के ईंधन में बदल देता है, जिससे ग्लूकोज की मात्रा कम हो जाती है।

मोटापे से मिल सकती है मुक्ति
नींद पूरी न होने से मोटापे के शिकार हो सकते हैं, जिससे चिंता और अवसाद की स्थिति पैदा हो जाती है। नींद पूरी होने पर आप स्लिम रह सकते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है
अच्छी नींद लेने से रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है। इसी तरह लंबे समय से नींद पूरी न लेने से हृदय गति, रक्तचाप में वृद्घि और दिल पर अतिरिक्त दबाव पड़ सकता है।
(फिजिशियन डॉं उमंग मान से बातचीत पर आधारित)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें