फोटो गैलरी

Hindi Newsपैरों में भी हो स्टाइल

पैरों में भी हो स्टाइल

स्टाइलिश दिखने की चाह सही फुटवियर के चुनाव बिना संभव नहीं है। ट्रेंड और आराम दोनों को ध्यान में रखते हुए अपना फुटवियर कैसे चुनें, बता रही हैं चयनिका निगम एक जमाना था, जब अगर आपके पास एक जोड़ा अच्छा...

पैरों में भी हो स्टाइल
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 26 Mar 2015 04:16 PM
ऐप पर पढ़ें

स्टाइलिश दिखने की चाह सही फुटवियर के चुनाव बिना संभव नहीं है। ट्रेंड और आराम दोनों को ध्यान में रखते हुए अपना फुटवियर कैसे चुनें, बता रही हैं चयनिका निगम

एक जमाना था, जब अगर आपके पास एक जोड़ा अच्छा फुटवियर हो, तो उसे पर्याप्त माना जाता था। पर, अब फुटवियर का भी अपना अलग संसार है। ढेरों रंग, डिजाइन और स्टाइल में फैल गई है फुटवियर की यह दुनिया। अब अगर आप स्टाइलिश दिखना चाहती हैं, तो सिर्फ अच्छे कपड़े और अच्छे मेकअप से काम नहीं चलेगा। आपको फुटवियर की दुनिया के ट्रेंड पर भी अपनी पैनी नजर रखनी होगी।

ट्रेंड सिर्फ आस-पास देखकर नहीं समझा जा सकता है, इसीलिए आपको ग्लोबल ट्रेंड पर भी नजर रखनी होगी। फुटवियर डिजाइनर शालिनी आहूजा भी इस बात पर जोर देती हैं। उनके अनुसार, ‘आजकल हैंड पेंटेंड बूट्स फैशन में हैं। इन दिनों न्यूड रंग के फुटवियर भी ट्रेंड में हैं। इसकी मुख्य वजह यह है कि इस रंग के फुटवियर को आसानी से किसी भी रंग के कपड़ों के साथ पहना जा सकता है।’ फुटवियर डिजाइनर जेनी कहती हैं, ‘न्यूड कलर के अलावा वो सारे वर्क जो कपड़ों में किए जाते हैं, इस साल फुटवियर की दुनिया में भी लोकप्रिय रहेंगे। बोल्ड लुक देने वाले ब्रोकेड जूतों की लोकप्रियता भी बढ़ेगी।’ पिछले कुछ सालों की तरह इस बार भी गर्मियों में फ्लोरल प्रिंट या डिजाइन वाले फुटवियर लोकप्रिय रहेंगे। फुटवियर पर ग्राफिक फ्लोरल पिंट्र का इस्तेमाल भी बहुत ज्यादा बढ़ेगा।

पैर जैसा, फुटवियर वैसा
चौड़े पैर
- जो पंजे आगे से चौड़े होते हैं, वो हील्स की ओर से पतले हो जाते हैं, उन्हें ब्रॉड फीट या चौड़े पैर कहा जाता है। ऐसे पंजों की उंगलियों को ज्यादा जगह की जरूरत होती है। ऐसे पैरों पर हमेशा क्रॉस ओवर स्टाइल फबता है और यह आरामदायक भी रहता है। स्ट्रेपी थॉन्ग सैंडल और पीप टोज फुटवियर भी इस तरह के पैरों पर फबते हैं।

पतले पैर- बहुत पतले पंजों को नैरो फीट कहा जाता है। इन्हें ऐसे फुटवियर की जरूरत होती है, जिन्हें कई जगह से बांधा जा सके। ऐसे लोगों को अच्छी सपोर्ट वाला फुटवियर पहनना चाहिए। इनके लिए फ्लैट बैलरीना ठीक रहेंगी।

फ्लैट फीट- कई लोगों के पैरों के पंजे बिल्कुल समतल होते हैं। ऐसे लोगों के लिए क्रॉसओवर स्ट्रैप्स या फिर जूते ठीक रहते हैं। इस तरह के फुटवियर पहनने से चलते वक्त जमीन पर पकड़ बनाने में आसानी होती है।

रंगीन फुटवियर से भी कीजिए दोस्ती
इस ड्रेस पर वो वाला फुटवियर अच्छा लगेगा ना! गुलाबी रंग पसंद तो है, पर गुलाबी रंग का फुटवियर पहनने से झिझकती हैं? कोई फुटवियर दुकान में पसंद चाहे जितना आए, पर घर ब्लैक, सफेद या क्रीम रंग के फुटवियर के साथ ही लौटती हैं। अपनी इस झिझक को तोडिए और अन्य रंगों के फुटवियर से भी अपनी दोस्ती बढ़ाइए।

न्यूट्रल रंग- फुटवियर अगर न्यूट्रल रंग के हैं तो वो किसी भी रंग की ड्रेस के साथ आसानी से पहने जा सकते हैं। वहीं, अगर आपके कपड़ों का रंग न्यूट्रल है, तो उनके साथ आप किसी भी रंग का फुटवियर पहन सकती हैं। पर हां, एक बहुत पुराना नियम भी है। जिस भी रंग के कपड़े हों, उस रंग के किसी भी शेड में आप जूते चुन सकती हैं। बहुत फबेंगे।

नीला- इस रंग के फुटवियर सफेद, भूरे और पीले रंग के आउटफिट पर फबते हैं। नीले का गाढ़ा शेड काले रंग का खूबसूरत विकल्प है। नीले रंग का फुटवियर गाढ़े रंग की जींस और लाइट टी शर्ट पर अच्छा दिखता है।

गुलाबी- सफेद, पेस्टल और पर्पल रंग के कपड़ों पर गुलाबी फुटवियर अच्छे लगते हैं। पर, कभी भी गुलाबी कपड़े के साथ गुलाबी फुटवियर न पहनें।

लाल- लाल रंग के सभी शेड कमाल का लुक देते हैं। आप अपने आम कपड़ों को भी इस रंग के फुटवियर से खास लुक दे सकती हैं। इन्हें नेवी ब्लू, न्यूट्रल रंगों और गुलाबी रंग के कपड़ों के साथ पहना जा सकता है।

नारंगी- थोड़े गाढ़े रंग के कपड़ों के साथ इस रंग का फुटवियर पहनें। पर, बैंगनी और हरे रंग के कपड़ों के साथ नारंगी रंग का फुटवियर न पहनें।

मेटैलिक रंग-मेटैलिक रंग वाले फुटवियर को नीले, गोल्डन और सिल्वर रंग के कपड़ों के साथ पहनें।

पीला- अगर आप बहुत गोरी हैं तो जूतों का यह रंग आपके पैरों को ज्यादा गोरा दिखाएगा। इन्हें ब्लू और हरे रंग के कपड़ों के साथ पहनकर आप और फैशनेबल बन सकती हैं। पर, पीले रंग के फुटवियर को कभी भी बैंगनी कपड़ों के साथ न पहनें।

इनकी न करें अनदेखी

हील्स से न करें पक्की दोस्ती
फैशनेबल दिखाने में ऊंचे हील्स वाले फुटवियर आपकी मदद तो करेंगे, पर हमेशा हाई हील्स पहनना आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। पिंडलियां इससे सबसे ज्यादा प्रभावित होती हैं। हील की वजह से एडियां जमीन से कुछ इंच ऊंचाई पर होती हैं, ऐसे में जब आप कदम बढ़ाती हैं, तो पिंडलियों को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। हर दिन एक-दो घंटे हाई हील पहनना तो ठीक है, पर इससे ज्यादा समय तक हील्स पहनने से आपको परेशानी हो सकती है।
 
हर बार नापें पैर का साइज
हममें से ज्यादातर लोगों को पैरों में दिक्कत होने की वजह जूतों का गलत साइज होता है। जूते ऐसे होने चाहिए, जिनमें पैर दबें नहीं और अंगुलियां आसानी से हिल-डुल सकें। जरूरी है कि हर बार जूते खरीदने से पहले पैरों का साइज नाप लिया जाए। वजन बढ़ने से भी पैरों का साइज बदल सकता है। जूते चाहे कितने भी खूबसूरत हों, उनकी फिटिंग अगर सही नहीं है, तो वो किसी काम के नहीं।

न हों प्वॉइंटेड हील्स
हील्स पहनने की शौकीन हैं, तो भी पेंसिल हील का चुनाव न करें, तो बेहतर होगा। मोटी हील पैरों के लिए बेहतर होती है। इनसे पैरों पर उतना दबाव नहीं पड़ता है। उदाहरण के लिए पेंसिल हील्स की जगह वेजेस हील्स या कोई भी स्टिलटोज या फिर फ्लॉक हील सैंडिल पैरों की मांसपेशियों पर कम दबाव बनाएंगी। दरअसल इस तरह शरीर के वजन का असर एक जगह पर न पड़कर थोड़ा फैल जाता है और पैरों को आराम मिलता है।

फुटवियर को भी चाहिए दुलार
रोज पहनने वाले फुटवियर को एक दिन की छुट्टी जरूर दीजिए। ऐसा करने से फुटवियर में बसी नमी सूख जाएगी।
जूतों को हमेशा कमरे के सामान्य तापमान पर ही सुखाएं।
जूतों को बहुत दिनों तक शू बॉक्स में न रखें। ज्यादा नमी के कारण जूते खराब हो सकते हैं।
फुटवियर पर किसी भी तरह के केमिकल को इस्तेमाल करने से पहले जूते के छोटे हिस्से में उस केमिकल को लगाकर टेस्ट जरूर करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें