फोटो गैलरी

Hindi Newsत्वचा के दुश्मनों का अब होगा अंत

त्वचा के दुश्मनों का अब होगा अंत

खूबसूरत त्वचा खूबसूरत ही रहे, इसके लिए बहुत जरूरी है कि उसे किसी की नजर न लगे। अगर सावधानी न बरती गई तो आपकी त्वचा को मौसम की नजर लग सकती है। तो कैसे बचाएं सर्दी की नजर से अपनी त्वचा को, बता रही हैं...

त्वचा के दुश्मनों का अब होगा अंत
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 11 Dec 2014 11:36 AM
ऐप पर पढ़ें

खूबसूरत त्वचा खूबसूरत ही रहे, इसके लिए बहुत जरूरी है कि उसे किसी की नजर न लगे। अगर सावधानी न बरती गई तो आपकी त्वचा को मौसम की नजर लग सकती है। तो कैसे बचाएं सर्दी की नजर से अपनी त्वचा को, बता रही हैं श्रुति गोयल

खिली-खिली त्वचा सर्द मौसम की आहट से ही प्रभावित होने लगती है। मौसम बदलना शुरू हुआ नहीं कि त्वचा पर दुष्प्रभाव शुरू हो जाते हैं। इन सबके चलते सर्दियों में तो इसकी सुंदरता को बनाए रखना भी मुश्किल लगने लगता है।

कहां-कहां की त्वचा पर पड़ता है असर
सर्दी की चपेट में न सिर्फ चेहरे, बल्कि हाथ-पैरों, एडियों और होठों की त्वचा भी आ जाती है। यदि इस तरह की परेशानियां बढ़ रही हैं तो उनके समाधान के बारे में सोचना बहुत जरूरी है, ताकि आप खूबसूरत दिखती रहें।

सर्दियों में त्वचा में होने वाली परेशानियां रूखापन
त्वचा में रूखेपन की समस्या बहुत आम परेशानी है, जिसका सामना लगभग सभी को करना होता है। यह और बात है कि त्वचा की प्रकृति की वजह से यह किसी में कम और किसी में अधिक देखने को मिलती है।
त्वचा विशेषज्ञ डॉं. चारु एस़  दुबे के अनुसार, ‘आमतौर पर तैलीय त्वचा में रूखेपन की समस्या सबसे कम होती है। उससे अधिक समस्या सामान्य त्वचा को होती है और रूखी-सूखी त्वचा वालों को इस मौसम में सबसे अधिक समस्या का सामना करना पड़ता है।’
रूखापन होने पर त्वचा में तनाव-सा महसूस होता है। रूखापन अधिक हो तो त्वचा खिंची-खिंची भी लगती है। कई बार त्वचा पर कई परतें महसूस होने लगती हैं।
अधिक रूखी त्वचा में संक्रमण होने का खतरा भी अधिक होता है। इसमें एक्जिमा की समस्या भी शामिल हो सकती है।

होंठ फटना
बदलते मौसम और सर्दियों में यह समस्या ज्यादा होने लगती है। कई बार इस वजह से होंठों पर खुजली-सी होने लगती है और होंठ से खून भी निकलने लगता है। इससे खूबसूरती पर तो असर पड़ता ही है, कई बार बोलने और खाना खाने आदि में भी तकलीफ होने लगती है।

हाथ-पैर फटना
त्वचा में रूखेपन से पैरों और हाथों की त्वचा में भी दरारें पड़ने लगती हैं। इससे भी असुविधा होती है।

प्रमुख कारण
ठंड के मौसम में वातावरण में नमी की कमी से त्वचा का रूखापन होता है, जो त्वचा को हानि पहुंचाने का मुख्य कारण होता है।
इंडोर हीटिंग सिस्टम जैसे हीटर आदि का इस्तेमाल भी हमारी त्वचा को हानि पहुंचाता है। हीटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कमरे की हवा को शुष्क बनाता है, जिससे त्वचा की सेहत प्रभावित होती है।
सर्दियों में आमतौर पर पानी का सेवन कम हो जाता है, जो हमारी त्वचा के लिए नुकसानदेह साबित होता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें