फोटो गैलरी

Hindi Newsअमृत रस से भरा है नीबू

अमृत रस से भरा है नीबू

छोटा-सा नीबू है बड़ा गुणकारी। इसकी कुछ बूंदें भोजन का स्वाद तो बढ़ाती ही हैं, सौंदर्य और सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी हैं। नीबू के फायदे और उपयोग के बारे में बता रही हैं श्रुति गोयल बात चाहे फ्रूट...

अमृत रस से भरा है नीबू
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 31 Oct 2014 01:27 PM
ऐप पर पढ़ें

छोटा-सा नीबू है बड़ा गुणकारी। इसकी कुछ बूंदें भोजन का स्वाद तो बढ़ाती ही हैं, सौंदर्य और सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी हैं। नीबू के फायदे और उपयोग के बारे में बता रही हैं श्रुति गोयल

बात चाहे फ्रूट चाट खाने की हो, कॉर्न चाट या आलू चाट खाने की, नीबू के बगैर बात नहीं बनती। चाहे ठंडे पेय का जिक्र हो या नीबू वाली चाय का, नीबू का स्वाद अपना असर छोड़ता ही है। दुनिया भर के पसंदीदा इस फल को मुख्य रूप से अपने रस के लिए पूरे विश्व में विभिन्न पाक और गैर पाक प्रयोजनों के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है। क्या आपने कभी गौर किया है कि इतने अधिक उपयोगी फल की कुछ बूंदें भी हमारी सेहत के लिए अत्यधिक लाभदायी होती हैं।

साइट्रस फल होने के कारण नीबू में विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। इस कारण यह फ्लू और सर्दी-जुकाम के संक्रमण से हमें बचाता है। यह हमारे शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने में भी सहायक होता है।

नीबू जिगर के लिए एक अद्भुत औषधि का काम करता है। सुबह एक गिलास गरम पानी में नीबू का रस डाल कर पीने से पाचन तंत्र दुरुस्त होता है।

नीबू में यूरिक एसिड और हमारे शरीर में मौजूद अन्य जहरीले तत्वों को खत्म करने की क्षमता होती है। यह एंटीऑक्सीडेंट के रूप में बेहतर तरीके से काम करता है। यह स्ट्रोक, हृदय रोग और कैंसर जैसी कई खतरनाक बीमारियों की रोकथाम में प्रमुख भूमिका निभाता है। इतना ही नहीं, त्वचा की चमक बढ़ाने में सहायक भी होता है।

नीबू के रस में मौजूद साइट्रिक अम्ल पित्त पथरी, जमा हुआ कैल्शियम और गुर्दे की पथरी को नष्ट करने में भी मदद करता है।

इसमें शक्तिशाली जीवाणुनाशक गुण है। यह मलेरिया, हैजा, डिप्थीरिया, टायफाइड और अन्य घातक बीमारियों के जीवाणुओं को नष्ट करता है।

नीबू एक बहुत मजबूत सफाई एजेंट है। नीबू चाय या नीबू पानी का सेवन करने से रक्त शुद्घ होता है, जिससे हम तनावमुक्त और मानसिक बीमारियों से बचे रहते हैं। यह स्वस्थ रहने में भी मदद करता है।

खट्टे व रसीले फल नीबू में मौजूद विटामिन पी हमारी रक्त वाहिकाओं को मजबूत बनाने में कारगर होता है। इस प्रकार यह हमें आंतरिक रक्त स्‍त्राव से बचाता है। यह उच्च रक्तचाप के इलाज में भी उपयोगी होता है।

सौंदर्य बढ़ाए
एक कटोरी में थोड़ी-सी दही लें और इसमें नीबू की कुछ बूंदें डाल लें। इस  मिश्रण को अपने बालों में लगाएं और  25-30 मिनट के बाद धो लें। आपके बाल स्वस्थ और चमकदार बनेंगे।

एक बड़े चम्मच शहद में नीबू की दो-तीन बूंदें मिल कर आंखों के चारों तरफ डार्क सर्कल्स और चेहरे की दागदार त्वचा पर लगाएं। 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें