फोटो गैलरी

Hindi Newsकुछ पल में ताजगी भर दे नीबू

कुछ पल में ताजगी भर दे नीबू

नीबू हर मौसम में हमारे जायके, सौंदर्य और स्वास्थ्य में वृद्घि  करता है। गर्मी में तो नीबू की कुछ बूंदें भी हमें ताजगी से भर देती हैं। नीबू के फायदों के बारे में बता रही हैं श्रुति गोयल फ्रूट...

कुछ पल में ताजगी भर दे नीबू
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 27 Mar 2015 02:38 PM
ऐप पर पढ़ें

नीबू हर मौसम में हमारे जायके, सौंदर्य और स्वास्थ्य में वृद्घि  करता है। गर्मी में तो नीबू की कुछ बूंदें भी हमें ताजगी से भर देती हैं। नीबू के फायदों के बारे में बता रही हैं श्रुति गोयल

फ्रूट चाट खाने की बात हो या कॉर्न चाट, आलू चाट, या फिर नीबू पानी और शिकंजी की बात हो, नीबू हर जगह अपनी धाक जमा ही लेता है। दुनिया का यह पसंदीदा फल अपने रस के लिए लोकप्रिय है। आजकल केवल नीबू ही नहीं, लेमन ग्रास का भी व्यंजनों में खूब इस्तेमाल किया जाता है। यहां तक कि लेमन ग्रास उपलब्ध न हो तो भोजन में वैसा ही स्वाद और महक देने के लिए उसकी जगह नीबू के छिलके का पीला भाग कद्दूकस करके उपयोग में लाया जाता है। क्या आपने कभी गौर किया है कि इतने अधिक उपयोगी फल की कुछ बूंदें ही हमारी सेहत के लिए अत्यधिक लाभदायक होती हैं।

नीबू स्वाद में खट्टे होते हैं, पर यह शरीर में अम्लीय हालत संतुलित कर, अम्लता को दूर कर उसे क्षारत्व देकर रक्त को शुद्घ करते हैं।
सिट्रस फल होने के कारण नीबू में विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। इससे यह फ्लू और सर्दी-जुकाम के संक्रमण से हमें बचाता है।
नीबू जिगर के लिए एक कमाल की औषधि है। सुबह एक गिलास गरम पानी में नीबू का रस डालकर पीने से पाचन तंत्र दुरुस्त होता है।
नीबू में शरीर के जहरीले तत्वों को घोल कर खत्म करने की क्षमता होती है। यह एंटी ऑक्सीडेंट के रूप में बेहतर तरीके से काम करता है। इतना ही नहीं, यह त्वचा की चमक बढ़ाने में भी सहायक होता है।
नीबू का रस पित्त, पथरी, जमे हुए कैल्शियम और गुर्दे की पथरी को भंग करने में भी मदद करता है।
नीबू में शक्तिशाली जीवाणुनाशक गुण हैं। इसके सेवन से मलेरिया, हैजा, डिप्थीरिया और अन्य घातक बीमारियों के जीवाणुओं का नाश होता है।
नीबू एक बहुत मजबूत सफाई एजेंट भी है। लेमन टी या नीबू पानी का सेवन करने से हमारा रक्त शुद्घ होता है, जिससे हम तनावमुक्त और मानसिक बीमारियों से बचे रहते हैं।

सौंदर्य बढ़ाए
एक कटोरी में थोड़ी-सी दही लें और इसमें कुछ बूंदें नीबू की डाल लें। अब इस मिश्रण को अपने बालों में लगायें और  25-30 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद उसे धो लें। इससे आपके बाल स्वस्थ और चमकदार बनेंगे।
अगर दही आपके बालों को सूट न करे तो जैतून का तेल या नारियल तेल गरम कर लें और उसमें नीबू का रस मिला लें। इस मिश्रण से सिर में मालिश करें। इसके बाद 15 मिनट तक भाप लेने के लिए गरम तौलिया लपेट लें। हल्के शैंपू के साथ बाल धोएं। इससे बाल लम्बे और स्वस्थ बनेंगे।
बालों में शैंपू करने के बाद आखिर में एक मग पानी में आधा नीबू निचोड़कर बालों में डाल लें। यह अच्छा कंडीशनर है। इससे बालों में चमक आयेगी।
नीबू के रस में गुलाबजल और ग्लिसरीन मिलाकर त्वचा पर लगाने से खुश्की दूर होती है और त्वचा स्वस्थ व चमकदार बनती है।
एक चौथाई कटोरी कच्चे दूध में कुछ बूंदें नीबू की डालें और उसे चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद पानी से धो लें। इससे त्वचा साफ और मुलायम बनेगी।

घरेलू उपचार
आजकल के मौसम में भूख कम लगती है। ऐसे में अदरक के बारीक लच्छे काट कर उसमें नमक और नीबू मिला कर थोड़ी देर रख दें। इसका खाने से पहले सेवन करने से भूख बढ़ जाती है।
इस मौसम में अक्सर पेट दर्द, बदहजमी और जी मिचलाने की शिकायत रहती है। नीबू के अचार का सेवन करने से आपको इस समस्या से काफी राहत मिलेगी। एक बार इसे जरूर आजमा कर देखें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें