फोटो गैलरी

Hindi Newsजॉगिंग से होती है मेरे दिन की शुरुआत

जॉगिंग से होती है मेरे दिन की शुरुआत

परिणीति चोपड़ा मानती हैं कि उनकी सफलता में मेहनत के साथ उनकी फिटनेस का भी बड़ा हाथ है। वह खुद को फिट कैसे रखती हैं, उनसे जानने की कोशिश की साक्षी त्रिपाठी ने फिटनेस को बनाए रखने के लिए क्या करती...

जॉगिंग से होती है मेरे दिन की शुरुआत
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 25 Oct 2014 02:31 PM
ऐप पर पढ़ें

परिणीति चोपड़ा मानती हैं कि उनकी सफलता में मेहनत के साथ उनकी फिटनेस का भी बड़ा हाथ है। वह खुद को फिट कैसे रखती हैं, उनसे जानने की कोशिश की साक्षी त्रिपाठी ने

फिटनेस को बनाए रखने के लिए क्या करती हैं?
इसके लिए मैं अपने दिन की शुरुआत जॉगिंग से करती हूं। उसके बाद मेडिटेशन, योग और व्यायाम की बारी आती है। नियमित रूप से स्विमिंग भी करती हूं। मछली की तरह पानी में तैरना मुझे दूसरी दुनिया में होने का एहसास कराता है। मुझे ट्रेडमिल पर दौड़ना भी बहुत अच्छा लगता है। मेडिटेशन से मुझे मानसिक शांति का एहसास होता है। मैं नृत्य भी करती हूं। वैसे आपको बता दूं कि नृत्य और तैराकी मेरा पैशन है। इन दोनों से जहां मुझे फिटनेस को मेंटेन रखने में मदद मिलती है, वहीं मन को खुशी का एहसास भी होता है। इसके लिए घर में ही एक छोटा-सा जिम बनाया हुआ है, जहां मैं सुबह-शाम व्यायाम करती हूं।

फिटनेस आपके लिए क्या मायने रखती है?
बॉलीवुड में आने से पहले मैं बिल्कुल गोल-मटोल दिखती थी, लेकिन जब फिल्मों में आने का फैसला किया तो सबसे पहले फिटनेस पर ध्यान दिया और वजन कम किया। उसके बाद से तो मानो यह मेरी आदत बन गई। अब वह मेरी दिनचर्या का ऐसा हिस्सा है, जिसे मैं चाहूं भी तो खुद से अलग नहीं कर सकती। दरअसल, अब मैं फिटनेस एडिक्ट हूं और वो सब कुछ करती हूं, जो इसके लिए जरूरी है। मुझे वर्कआउट करना अच्छा लगता है। डाइट का ख्याल रखती हूं और इस बात का भी कि मेरी बॉडी की शेप बनी रहे।

मानसिक स्वास्थ्य के लिए क्या करती हैं?
मानसिक और शारीरिक, दोनों की फिटनेस हमारी जिंदगी में खासी महत्व रखती है। जब हम तरक्की की बात करते हैं और जीवन में सफलता हासिल करनी होती है तो सबसे पहले मानसिक फिटनेस का ही स्थान आता है। दरअसल, जिस तरह हमारे शरीर की अपनी एक खुराक होती है, वैसे ही हमारे दिमाग की भी खुराक होती है। यह हमारे पढ़ने-लिखने और जानकारियों को एकत्रित करने से मिलती है। इसे हम अपडेट होना कहते हैं। मैं दोनों ही फिटनेस का ख्याल रखती हूं।

आपकी दिनचर्या क्या रहती है?
जॉगिंग से दिन की शुरुआत करती हूं। साथ ही शेड्यूल चेक करती हूं, फिर व्यायाम और योग करती हूं। उसके बाद थोड़ा समय परिवार के साथ बिताती हूं, जिससे मुझे दिनभर काम करने की ऊर्जा मिलती है। सप्ताह में एक दिन पूरा आराम करती हूं, क्योंकि शरीर को आराम देना भी बेहद जरूरी है। इससे शरीर को जहां ताजगी मिलती है, वहीं काम करने के लिए और जिंदगी जीने के लिए एक अलग प्रकार की ऊर्जा का भी एहसास होता है। कोशिश करती हूं कि रात को जल्दी सो जाऊं। खाने में ज्यादा फैट वाली, मसालेदार और तली हुई चीजों से खुद को दूर रखती हूं, पर खाने में टेस्ट मेरी कमजोरी है। हेल्दी, पर टेस्टी खाती हूं।

डाइट में क्या लेना पसंद करती हैं?
नाश्ते में एक गिलास दूध के साथ ब्राउन ब्रेड और बटर लेती हूं। दो अंडों की सफेदी खाती हूं। कभी-कभी फ्रूट जूस को भी अपने नाश्ते में शामिल करती हूं। दोपहर के खाने में दाल, रोटी, ब्राउन राइस, हरी सब्जियां और सलाद खाती हूं। डिनर में हल्के से तेल में बना हुआ सादा खाना खाती हूं और उसके बाद चॉकलेट शेक पीती हूं। एक बात का ध्यान रखती हूं कि सोने के दो घंटे पहले खाना खत्म कर लूं।

तो फिर खुद को तनावमुक्त कैसे रखती हैं?
मैं हैप्पी गो लकी नेचर वाली लड़की हूं। किसी भी चीज का तनाव नहीं पालती। कई बार कुछ बातों को लेकर तनाव हो जाता है। जब आप ग्लैमर इंडस्ट्री से जुडे हुए हैं तो फैन्स से लेकर अपनों तक, सभी की ढेर सारी उम्मीदें होती हैं, जिन्हें पूरा करने में कई बार तनाव जैसी स्थिति से गुजरना पड़ता है। ऐसे में किताबें पढ़ना और हिल स्टेशन पर घूमना भी मेरे लिए एक तरह का स्ट्रेस बस्टर है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें