फोटो गैलरी

Hindi Newsकैसा हो दादी-नानी का श्रंगार

कैसा हो दादी-नानी का श्रंगार

वो जमाने गए जब दादी-नानी केवल घरेलू नुस्खों के लिए जानी जाती थीं। आज की दादी-नानी ने वक्त के साथ बदलते फैशन ट्रेंड्स के संग अपने रंग-रूप को भी बदला है। अब वो अपनी जिंदगी उम्र से नहीं, बल्कि दिल से...

कैसा हो दादी-नानी का श्रंगार
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 19 Dec 2014 01:56 PM
ऐप पर पढ़ें

वो जमाने गए जब दादी-नानी केवल घरेलू नुस्खों के लिए जानी जाती थीं। आज की दादी-नानी ने वक्त के साथ बदलते फैशन ट्रेंड्स के संग अपने रंग-रूप को भी बदला है। अब वो अपनी जिंदगी उम्र से नहीं, बल्कि दिल से जीती है। ऐसी ही जिंदादिल दादी-नानी के लिए प्रस्तुत हैं कुछ खास मेकअप टिप्स।

फेस मेकअप- जाहिर सी बात है कि इस उम्र में थोडम्े बहुत रिंकल्स तो होंगे ही, ऐसे में वो ज्यादा नजर न आएं, इसके लिए हैवी मेकअप करने से बचें। त्वचा का मॉइस्चर लेवल इस उम्र तक काफी कम हो जाता है, इसलिए मेकअप करने से पहले फेस पर मॉइस्चराइजिंग प्री-बेस लगाएं, उसके बाद ही मेकअप की शुरुआत कीजिए। लाइट मेकअप के लिए लिक्िवड फांउडेशन, सूफले या मूज का इस्तेमाल कर सकती हैं। ब्लशऑन अपनी स्किन टोन के मुताबिक पिंक, पीच या ब्राउन शेड का लगाएं। वैसे इस उम्र में आप बेहद सॉफ्ट व नैचुरल टोन वाले शेड्स जैसे पेल पिंक, बबलगम पिंक, लाइट कोरल या पेल ब्राउन शेड का इस्तेमाल कर सकती हैं।

आई-मेकअप- आई-मेकअप करते वक्त बिल्कुल भी ग्लिटर का इस्तेमाल न करें, क्योंकि इससे रिंकल ज्यादा रिफलैक्ट होते हैं। आईशैडो के लिए शिमर बेस्ड पेस्टल कलर्स जैसे लैवेंडर, जेड ग्रीन, बेबी पिंक, मॉव, ब्रॉन्ज, ब्राउन आदि का प्रयोग कीजिए।

बढम्ती उम्र के कारण आंखें पहले से थोड़ी छोटी हो जाती हैं, ऐसे में उन्हें उभारने के लिए आईब्रोज के नीचे एकदम सेंटर में सिल्वरिश या वनीला शेड लगाएं, ऐसा करने से आंखें उठी हुई नजर आएंगी। इसके अलावा इस उम्र में लिक्विड आईलाइनर की बजाय पेंसिल आईलाइनर या फिर आईलैश ज्वॉइनर का इस्तेमाल करना ठीक रहता है। आंखें ड्रूपी (मुरझाई हुई सी) न दिखें, इसके लिए लाइनर ऊपर की तरफ उठा हुआ लगाएं। इस उम्र तक आईब्रोज के बाल सफेद होने लग जाते हैं, ऐसे में उन बालों को निकलवाकर आप पर्मानेंट आईब्रोज बनवा लें।

मशीन द्वारा एक बार आईब्रो को खूबसूरत शेप व मनचाहे रंग से बना दिया जाता है, जो पसीने या नहाने से खराब नहीं होतीं और लगभग 15 साल तक टिकती हैं। छोटी आंखों को इंस्टेंट खोलने के लिए मसकारा एक सबसे अच्छा ऑप्शन है, ऐसे में अपर व लोअर लैशिज पर वॉल्यूमाइजिंग मसकारा का कोट लगाएं।

लिप-मेकअप- होठों पर कोरल, मैरून, फ्यूशिया जैसे ब्राइट शेड्स लगाकर आप ज्यादा यंग दिख सकती हैं। वैसे यदि आपके होठ पतले हो गए हैं तो उन्हें मोटा दिखाने के लिए लिपलाइनर से लिप्स के बाहर आउट लाइन करें और फिर उसके अंदर उसी कलर की लिपस्टिक लगाएं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें