फोटो गैलरी

Hindi Newsव्यायाम और डाइट में नियमित बदलाव जरूरी

व्यायाम और डाइट में नियमित बदलाव जरूरी

श्रद्धा कपूर को किसी परिचय की जरूरत नहीं है। अपनी फिल्मों और किरदारों को लेकर हमेशा चर्चा में रहने वाली श्रद्धा को परदे पर खूब पसंद किया जा रहा है। वजह है उनका फिट और बहुआयामी व्यक्तित्व, जो किसी को...

व्यायाम और डाइट में नियमित बदलाव जरूरी
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 31 Oct 2014 02:28 PM
ऐप पर पढ़ें

श्रद्धा कपूर को किसी परिचय की जरूरत नहीं है। अपनी फिल्मों और किरदारों को लेकर हमेशा चर्चा में रहने वाली श्रद्धा को परदे पर खूब पसंद किया जा रहा है। वजह है उनका फिट और बहुआयामी व्यक्तित्व, जो किसी को भी उनका कायल बना सकता है। उनसे बात की साक्षी त्रिपाठी ने

आपकी खूबसूरती का क्या राज है?
परदे पर तो खूबसूरत दिखने के लिए बहुत सारे लोगों का योगदान होता है, जिनमें मेकअप और फोटोग्राफी की प्रमुख भूमिका होती है। वैसे मैं जिस इंडस्ट्री से ताल्लुक रखती हूं, वहां खूबसूरत और फिट दिखना पहली जरूरत होती है। व्यक्तिगत तौर पर भी मुझे फिट रहना बहुत अच्छा लगता है, क्योंकि इससे काम में फोकस बढ़ता है। इससे ऊर्जा का स्तर भी बढ़ा रहता है।

अपने फिटनेस शेडय़ूल के बारे में कुछ बताइए?
मैं अपनी फिटनेस का खास ख्याल रखती हूं। चाहे वह मेरी डाइट हो या फिर व्यायाम, हर दिन मैं अपनी दिनचर्या को फॉलो करती हूं। व्यायाम में भी हमेशा बदलाव करती रहती हूं, क्योंकि एक ही प्रकार के व्यायाम से शरीर उसका आदि हो जाता है और फिर धीरे-धीरे उसका असर भी खत्म होने लगता है। कार्डियो से लेकर जिम और योग से लेकर स्विमिंग तक सब कुछ रूटीन में करती हूं। इसके अलावा डाइट भी बदलती रहती हूं।

यानी आप फिटनेस के सारे नियमों का पालन कड़ाई से करती हैं?
फिटनेस को लेकर मैं बहुत ही सतर्क हूं। अगर आप डेली रूटीन की बात करें तो कार्डियो और टोनिंग हर दिन करती हूं। इसके अलावा मौके और माहौल के अनुसार कुछ व्यायामों को बदलती रहती हूं।

आप फिटनेस को कैसे डिफाइन करती हैं?
मेरे लिए फिटनेस का मतलब गुड फीलिंग और क्वालिटी लाइफ से है। इसके लिए जब भी मौका मिलता है, मैं व्यायाम कर लेती हूं, साथ ही अपनी डाइट का भी ख्याल रखती हूं।

खाने में क्या पसंद है?
खाना हम पंजाबियों की कमजोरी है। पर वह टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी होना ही चाहिए। वैसे भी मैं हमेशा हेल्दी फूड ही खाना पसंद करती हूं। कोशिश करती हूं कि सारी कैलोरी बर्न हो जाए, जो मेरी फिटनेस को ठीक रखने में मदद करती है।

जिंदगी को कैसे देखती हैं?
मेरी नजर में जिंदगी बहुत ही खूबसूरत है, जिसमें संघर्ष का अपना मजा है। जिंदगी को लेकर मेरा नजरिया बहुत ही सकारात्मक है, जो मुझे हमेशा आगे बढ़ने और चुनौतियों से लड़ने को प्रेरित करता रहता है। वैसे भी जिंदगी के हर रूप का अपना मजा होता है और उसके हर अंदाज को जीने में ही जिंदगी की सार्थकता है।

जब तनाव होता है तो उसे कैसे दूर करती हैं?
मुझे टेलीविजन का बहुत शौक है। हर दिन मैं कुछ समय टीवी देखती हूं और खुद को रिचार्ज करती हूं। खुद को तरोताजा करने का मन करता है तो प्रकृति के करीब घूमने चली जाती हूं, जहां मुझे जीवन के लिए एक नई ऊर्जा मिलती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें