फोटो गैलरी

Hindi Newsऐसे दिखें गर्मी में फैशनेबल

ऐसे दिखें गर्मी में फैशनेबल

गर्मी ने दस्तक दे दी है और इस दस्तक का असर दिखने लगा है, हमारे रहन-सहन से लेकर पहनावे तक...

ऐसे दिखें गर्मी में फैशनेबल
Thu, 29 Mar 2012 01:38 PM
ऐप पर पढ़ें

गर्मी ने दस्तक दे दी है और इस दस्तक का असर दिखने लगा है, हमारे रहन-सहन से लेकर पहनावे तक पर। गर्मी के मौसम में किस तरह के कपड़े पहनें, ताकि आप स्टाइलिश भी दिखें और गर्मी से आपका बचाव भी हो सके, बता रही हैं शाश्वती

1. गर्मी के लिए कपड़े खरीदते वक्त अपनी प्राथमिकता सूची में सबसे ऊपर अपने आराम को रखें। गर्मी का कपड़ा न सिर्फ मुलायम होना चाहिए, बल्कि हवादार भी। सूती कपड़ों से बेहतर गर्मी के मौसम में कोई और कपड़ा नहीं हो सकता। गर्मी के मौसम में ढीले-ढाले कपड़े पहनने से पसीना जल्दी सूखता है और तेज गर्मी से तुरंत राहत भी मिल जाती है।

2. गर्मी के मौसम में जितना जरूरी सही फैब्रिक का चुनाव है, उतना ही मायने रखता है सही रंग के कपड़ों का चुनाव। गर्मी के मौसम में हमेशा हल्के रंग के कपड़े पहनें। अगर आप सफेद रंग के कपड़ों को आसानी से पहन पाती हैं तो गर्मी में इससे बेहतर बात कोई और नहीं हो सकती। सफेद रंग न सिर्फ सूरज की गर्मी को कम सोखेगा, बल्कि आपको आरामदायक और कूल लुक भी देगा। ब्लैक, ग्रे या अन्य गहरे रंग के कपड़ों से गर्मी के मौसम में दूरी बनाकर ही रखें।

3. छोटे-छोटे प्रिंट और पेस्टल रंगों के कपड़े चुनें। फ्लोरल प्रिंट वाले कपड़ों से भी आपको कूल लुक मिल सकेगा। मोटे फैब्रिक और बड़े-बड़े प्रिंट वाले ड्रेस गर्मी के मौसम में आपके लिए परेशानी का सबब बन जाएंगे। वहीं अगर वजन ज्यादा है तो बड़े प्रिंट वाले कपड़ों में आप और मोटी भी दिखेंगी।

4. गर्मी के कपड़ों की फिटिंग करवाते वक्त हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि टाइट फिटिंग वाले कपड़ों में भले ही आपका फिगर अच्छा दिखे, पर आपको उन कपड़ों में आराम नहीं महसूस होगा। गर्मी के मौसम में पसीने के कारण चिपके कपड़ों से बुरा कुछ और नहीं हो सकता है। टाइट फिटिंग वाले कपड़े पहनने पर पसीना भी ज्यादा निकलता है।

5. गर्मी का मौसम है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप बिल्कुल साधारण दिखें। हल्के रंग के कपड़े जरूर पहनें, पर सही एक्सेसरीज के चुनाव से अपने लुक को बेहतर बनाएं। हेड एक्सेसरीज, बेल्ट, ब्रेसलेट या कोई भी हल्की ज्वेलरी चुटकियों में आपके लुक को कई गुना बेहतर बना देगी। आप बैग और पर्स के मामले में भी एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं। पर, ध्यान रहे कि एक साथ कई एक्सेसरीज का प्रयोग आप न करने लगें।

6. एक्सपेरिमेंट करने से नहीं डरें। गर्मी ऐसा मौसम है, जब कपड़ों के मामले में आप धड़ल्ले से तरह-तरह का एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं। आंख मूंद कर फैशन ट्रेंड को अपनाना कोई बुद्धिमानी नहीं है। एक्सपेरिमेंट करें, पर साथ ही ध्यान रखें कि वह एक्सपेरिमेंट आप पर अच्छा भी दिखे। कैप्री के साथ कुर्ता या फिर ढीली फिटिंग वाली पैंट के साथ कॉटन की शर्ट आपको आकर्षक लुक देगी।

7. अगर गर्मी के मौसम में जींस पहनने से बचना चाहती हैं तो उसकी जगह ढीली फिटिंग वाली पैंट पहनें। हैरम, धोती-पैंट से लेकर कई तरह के विकल्प बाजार में उपलब्ध हैं। इनके साथ आप टी-शर्ट या शॉर्ट कुर्ता पहन सकती हैं।

ऐसे बढ़ाएं सफेद कपड़ों की चमक
सफेद कपड़ों को साफ करने के बाद आधी बाल्टी पानी में आधा कप नींबू का रस डालकर कपड़ों को कुछ देर डुबोकर रख दें। इससे सफेद कपड़ों की खोई चमक लौट आएगी।

पानी में रहने वाले विभिन्न खनिज पदार्थ भी आपके सफेद कपड़ों की सफेदी कम करने के दोषी हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए कपड़े धोने वाले पानी में आधा कप विनिगर मिला दें।

पानी ठीक है, फिर भी सफेद कपड़ों की चमक खो रही है तो पानी में आधा कप वॉशिंग सोडा मिलाकर सफेद कपड़ों को धोएं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें