फोटो गैलरी

Hindi Newsकॉल-ईमेल को छोड़ें और मायूसी भगाएं

कॉल-ईमेल को छोड़ें और मायूसी भगाएं

पुराने जमाने के आरामदायक और शांत जीवन जीने वालों के लिए यह खबर हवा के एक ताजे झोंके की तरह है। रिसर्चर ने माना है कि मायूसी से बचने के लिए फोन कॉल करने और ईमेल भेजने से बेहतर है कि दोस्तों या परिवार...

कॉल-ईमेल को छोड़ें और मायूसी भगाएं
एजेंसीTue, 06 Oct 2015 03:43 PM
ऐप पर पढ़ें

पुराने जमाने के आरामदायक और शांत जीवन जीने वालों के लिए यह खबर हवा के एक ताजे झोंके की तरह है। रिसर्चर ने माना है कि मायूसी से बचने के लिए फोन कॉल करने और ईमेल भेजने से बेहतर है कि दोस्तों या परिवार के साथ मुलाकात की जाए।

ओरेगन हेल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी के रिसर्चर की एक टीम ने पाया कि जो लोग अपने परिवार और दोस्तों से नियमित रूप से मिलते रहते हैं, उनमें उन लोगों के मुकाबले मायूसी के लक्षण कम पाए गए जो लोगों से फोन या ई-मेल के जरिए बात करते हैं।

अध्ययन में यह भी पता चला कि लोगों से आमने-सामने मिलने से होने वाले फायदे काफी बाद तक अपना असर दिखाते हैं। मनोविज्ञान के असिस्टेंट प्रोफेसर एलन टिओ ने कहा, 'यह लोगों को मायूसी से बचाने के लिए अपने खास रिश्तेदारों और दोस्तों से संवाद के तौर तरीके के बारे में मिली जानकारी का पहला रूप है।'

युनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन के लॉन्गीट्यूडनल हेल्थ एंड रिटायरमेंट स्टडी में टिओ और उनके सहयोगियों ने 50 और इससे ज्यादा उम्र के 11000 व्यस्कों का अध्ययन और परीक्षण किया।

रिसर्च करने वालों ने फोन और ई-मेल से लोगों से संपर्क रखने वालों पर ध्यान केंद्रित किया। दो साल तक देखा कि ये कितने अंतराल पर इन जरियों से संवाद करते हैं। उन्होंने पाया कि लोगों से आमने-सामने न मिलने वाले इन लोगों के दो साल बाद मायूस होने की संभावना दोगुनी हो गई है।

टीम ने रिसर्च में पाया कि सामाजिक रूप से मिलने जुलने के सभी तरीके एक समान असर नहीं छोड़ते।

रिसर्च में पाया गया कि हफ्ते में कम से कम तीन बार परिवार और दोस्तों से मिलने वालों में दो साल बाद मायूसी का शिकार होने की संभावना न्यूनतम स्तर पर होती है। जो लोग मिलते भी हैं लेकिन कम मिलते हैं उनमें इसकी संभावना बढ़ जाती है।

यह स्टडी अमेरिकन जेरिएट्रिक्स सोसाइटी के ऑनलाइन जरनल में प्रकाशित हुई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें