फोटो गैलरी

Hindi Newsजुकाम और न्यूमोनिया से लड़ने में मदद कर सकता है एनेस्थीसिया

जुकाम और न्यूमोनिया से लड़ने में मदद कर सकता है एनेस्थीसिया

ऑपरेशन के दौरान इस्तेमाल होने वाला आम एनेस्थीसिया फेफड़ों में बैक्टीरिया और वायरस के संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है और इस तरह जुकाम और न्यूमोनिया में उपयोगी हो सकता...

जुकाम और न्यूमोनिया से लड़ने में मदद कर सकता है एनेस्थीसिया
एजेंसीWed, 02 Sep 2015 04:44 PM
ऐप पर पढ़ें

ऑपरेशन के दौरान इस्तेमाल होने वाला आम एनेस्थीसिया फेफड़ों में बैक्टीरिया और वायरस के संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है और इस तरह जुकाम और न्यूमोनिया में उपयोगी हो सकता है।
     
चूहों पर प्रयोग के दौरान वैज्ञानिकों ने पाया कि ऑपरेशनों में इस्तेमाल होने वाला तथाकथित वाष्पशील एनेस्थीसिया में रोग प्रतिरोधी प्रणाली पर शक्तिशाली प्रभाव डालने की भी क्षमता हो सकती है जो जुकाम और न्यूमोनिया समेत फेफड़ों में बैक्टीरिया और वायरस के संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है।
     
अनुसंधानकर्ताओं ने यह निष्कर्ष उन अध्ययनों के आधार पर निकाला जिनमें ऊपरी श्वसन नलिका के वाइरस संक्रमण से पीड़ित बच्चों को मामूली ऑपरेशनों के दौरान जब हैलोथेन एनेस्थीसिया दिया गया तो उनमें श्वसन की समस्याओं में उल्लेखनीय कमी आई।
     
जॉन होपकिन्स इंस्टीटयूट ऑफ नैनोबायोटेक्नोलाजी के संकाय सदस्य कृष्णन चक्रवर्ती और यूनिवर्सिटी ऑफ बफेलो स्कूल ऑफ मेडिसीन ऐंड बायोमेडिकल साइंसेज में एनेस्थीसियोलोजी के प्रोफेसर पॉल नाइट और दीगर अनुसंधानकर्ता वायरस और बैक्टीरिया के संक्रमणों पर सूंघी जाने वाली एनेस्थेटिक दवाओं के प्रभाव जानने के लिए चूहों को जुकाम के वायरस और स्ट्रेप्टोकोकस न्यूमोनी बैक्टीरिया के संपर्क में लाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें